कोरबा : सूचना शिविर के माध्यम से राशन कार्ड से मुफ्त में ईलाज की सुविधा को जान रहे हैं ग्रामीण : विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर कोरबा के ग्राम भैंसमा में हुई आयोजित….

कोरबा 05 मार्च 2021-डा. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत राशनकार्ड से मुफ्त में ईलाज की सुविधा शासन द्वारा मुहैया करवाई जा रही है। स्वास्थ्य क्षेत्र की इस महत्वपूर्ण एवं जनहितकारी योजना की जानकारी लोगों तक जनसंपर्क विभाग द्वारा पहुंचाई जा रही है। ग्रामीण जन ऐसे ही कई महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर में आकर ले रहे हैं। शासन की योजनाओं को सभी लोगांे के पहुंच तक लाने के लिए जिले के विभिन्न ग्रामों में सूचना शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जनसंपर्क विभाग द्वारा आज विकासखण्ड कोरबा के ग्राम पंचायत भैंसमा के साप्ताहिक बाजार में आयोजित किया गया।

Advertisements

जनहितकारी योजनाओं की जानकारी एवं विकास प्रदर्शनी का अवलोकन करने दूर-दूर से ग्रामीण जन शिविर तक पहुंचे। शिविर के माध्यम से विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रचार-प्रसार पुस्तिका जनमन, संबल और किसान गाइड का निःशुल्क वितरण ग्रामीणजनों को किया गया। सूचना शिविर में ग्राम भैंसमा के पूर्व सरपंच श्री अहिल सिंह हुमने भी पहुंचे। उन्होंने शासकीय योजनाओं पर आधारित एवं सरकार की उपलब्धियों की पुस्तिका जनमन का अवलोकन किया। उन्होंने शासन द्वारा लोगों के हित के लिए लागू विभिन्न योजनाओं को जनमन के माध्यम से जाना। उन्होंने कहा कि शासन की महत्वकांक्षी योजना नरवा-गरवा-घुरवा-बाड़ी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए बहुत ही उपयोगी एवं लाभकारी है। गांवो में शासन द्वारा स्थापित गौठान के माध्यम से ग्रामीणजन आजीविका संवर्धन के कामों में सक्रिय रूप से लगे हुए हैं। गौठान में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने वाले विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का संचालन भी किया जा रहा है।


विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर में योजनाओं की जानकारी लेने आये ग्राम गिधौरी निवासी श्री जगेशर सिंह एवं ग्राम ढोंढातरई निवासी श्री लल्लूराम ने शिविर में आकर शासकीय योजनाओं को फोटो के माध्यम से अवलोकन किया। उन्होनें प्रचार पुस्तिका जनमन मे दिए गए विभिन्न योजनाओं की जानकारी को ज्ञानवर्धक बताया। उन्होंने जनमन पुस्तिका में दिए गए विभिन्न योजनाओं की जानकारी सहित राजीव गांधी किसान न्याय योजना और गोधन न्याय योजना के बारे में जानकर सरकार की प्रशंसा भी की। श्री लल्लूराम ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीणजनों को रोजगार दिलाने के लिए महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। मनरेगा के माध्यम से लोगों को अपने गांव में ही रोजगार मिल पा रहा है।

यह योजना गरीब और जरूरतमंद किसानों के लिए बहुत ही लाभकारी है। शिविर में छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा और बारी के क्रियान्वयन, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, आदर्श गौठान, बिजली बिल हाफ योजना, मनरेगा, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, राम वन गमन पथ, अल्पकालीन कृषि ऋण माफ, स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग, पीडीएस, कृषि विभाग के विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को छायाचित्र के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। छह मार्च को विकास फोटो प्रदर्शनी सह सूचना शिविर का आयोजन विकासखण्ड पोड़ी-उपरोड़ा के ग्राम पंचायत बिंझरा में किया जाएगा।