छत्तीसगढ़ समसामयिकी : प्रमुख खबरों पर नजर डाले एक साथ (राज्य सरकार द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए उपयोगी).. दिनांक 9 जून 2020 ,दिन मंगलवार

1 पक्षियों को बसेरा देने बनेगा बर्ड पार्क
राजनांदगांव नगर निगम ने गौरव पथ पर बर्ड पार्क बनाने की दिशा में काम शुरु कर दिया है। यहां पर विभिन्न प्रजातियों के 400 पौधे रोपे जाएंगे। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर गौरव पथ स्थित उर्जा पार्क के बाजू निर्माणाधीन बर्ड पार्क में पौधरोपण कार्यक्रम के माध्यम से इसकी शुरुआत की गई।

Advertisements


2 सीएम भूपेश बघेल ने किया कोरोना सहायता सूचना पटल का लोकार्पण
छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस (कोविड-19) की रोकथाम एवं नियंत्रण में सामाजिक संस्थाओं की भागीदारी बढ़ाने, लोगों को जागरूक करने तथा आवश्यक सूचनाओं के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वालेन्टिरी सर्विस फाॅर कोविड-19 रिस्पांस वेबसाइट coronahelp.cgstate.gov.in ‘कोरोना सहायता पटल’ का लोकार्पण किया।
इस वेबसाइट के माध्यम से छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की अद्यतन रिपोर्ट, राज्य में क्वारंटाइन सेंटराें की सूची, सहयोगी सामाजिक संस्थाओं की सूची, केन्द्र व राज्य सरकार के आवश्यक निर्देश, गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों के लिए निर्देश मार्गदर्शिका, क्वारंटाईन सेंटर में रहने वाले व्यक्तियों का मनोबल बढ़ाने के तरीके आदि जानकारी प्राप्त हो सकेगी।


3 8 जून प्रसिद्ध रंगकर्मी श्री हबीब तनवीर की पुण्यतिथि
हबीब तनवीर (जन्म: 1 सितंबर 1923) भारत के मशहूर पटकथा लेखक, नाट्य निर्देशक, कवि और अभिनेता थे। हबीब तनवीर का जन्म छत्तीसगढ़ के रायपुर में हुआ था, जबकि निधन 8 जून,2009 को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में हुआ। उनकी प्रमुख कृतियों में आगरा बाजार (1954) चरणदास चोर (1975) शामिल है। उन्होंने 1959 में दिल्ली में नया थियेटर कंपनी स्थापित किया था।

समसामयिकी घटनाचक्र ,राष्ट्रीय/अंतराष्ट्रीय प्रमुख खबरों से जुड़ने के लिए हमें व्हाट्सएप 6265011391 एवं मेल E-mail-visionc48@gmail.com कर सकते हैं धन्यवाद