जशपुर : लोकवाणी की 16वीं कड़ी का हुआ प्रसारण : महिलाओं के अधिकारों की रक्षा, शिक्षा, सेहत स्वावलम्बन, आत्मसम्मान के लिए किए जा रहे विशेष कार्य- बघेल…

जशपुर प्रयास आवासीय विद्यालय के छात्रों ने बताया लोकवाणी को ज्ञानवर्धक
छात्रों ने शासन के द्वारा महिलाओं को विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ाने के लिए किए जा रहे प्रयासों को सराहा

Advertisements

जशपुरनगर 14 मार्च 2021- मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की आज प्रसारित रेडियावार्ता लोकवाणी की 16वीं कड़ी में मुख्यमंत्री श्री बघेल की मातृ शक्ति से माताओं-बहनों और बेटियों के साथ बातचीत का प्रसारण किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं के अधिकारों की रक्षा, उनकी शिक्षा, सेहत, स्वावलम्बन और आत्मसम्मान के लिए ठोस काम किए हैं। उन्होंने इन क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यों पर विस्तार से लोकवाणी में चर्चा की। इस अवसर पर जशपुर जिले के प्रयास आवासीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने भी लोकवाणी को ध्यान से सुना एवं इसकी सराहना करते हुए लोकवाणी को ज्ञानवर्धक बताया।


 मुख्यमंत्री ने कहा कि नारी शक्ति की भागीदारी से छत्तीसगढ़ में छोटी-छोटी योजनाओं, छोटी-छोटी पूंजी और थोड़ी-थोड़ी उद्यमिता को मिलाकर एक नई आर्थिक क्रांति का जन्म होगा और यह आर्थिक क्रांति विकास का एक टिकाऊ मॉडल बनकर पूरी दुनिया में नाम कमाएगा। वनांचलों और ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के स्वावलंबन के लिए प्रारंभ की गई योजनाओं से महिलाएं बड़ी संख्या में स्वावलंबी बन रही हैं। ग्राम सुराजी योजना, गोधन न्याय योजना, लघु वनोपजों के समर्थन मूल्य पर खरीदी और गौठानों में संचालित योजनाओं को माता-बहनों की भागीदारी से ही सफलता मिल रही है। रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के सफल संचालन के पीछे वास्तव में नारी की शक्ति होगी। मुख्यमंत्री ने लोकवाणी में नारी शक्ति से कोविड-19 टीकाकरण में सहयोग का आव्हान करते हुए कहा कि टीकाकरण के बाद भी मास्क, सुरक्षित दूरी तथा हाथों को साबुन से बार-बार धोने जैसे उपायों का पालन करते रहना होगा।


लोकवाणी के प्रसारण को जशपुर जिले प्रयास आवासीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने मोबाईल के माध्यम से सुना। प्रसारण के पश्चात् प्रयास आवासीय विद्यालय की नेहा राजवाड़े ने कहा कि आज लोकवाणी के दौरान मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने महिलाओं एवं बालिकाओं के अधिकारों की जानकारी दी। जो कि समस्त महिलाओं को समाज में बेहतर भविष्य के साथ ही समानता की ओर अग्रसर करने वाले थे। छात्रा भूमिका साहू ने बताया कि महिलाओं को शिक्षा, स्वावलंबन की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए जो विशेष प्रयास किया जा रहा है। जिससे ग्रामीण स्तर के महिलाएं अपने आप को आर्थिक रूप से मजबूत कर पा रही है।

साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में भी शासन के द्वारा बालिकाओं को विशेष रूप से आगे बढ़ाने के लिए पहल की जा रही है। लोकवाणी के माध्यम से आज उन्हें महिलाओं को दिए जा रहे अधिकार एवं उन्हें आगे बढ़ाने  हेतु शासन के द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी मिली भूमिका साहू ने शासन की इन योजनाओं की महिलाओं के लिए कारगर बताया। साथ ही प्रयास आवासीय विद्यालय के छात्रा हेमलता धुर्वे, पूजा पैंकरा, छात्र कमलेश बारीक, टिकेश्वर साहू, तेजनारायण, कुन्दन एवं भूपेन्द्र  सहित अन्य विद्यार्थियों ने लोकवाणी को सुना और कहा कि इसके माध्यम से उन्हें प्रत्येक माह शासन के कार्याें एवं योजनाओं के संबंध में जानकारी मिलती है।