दंतेवाड़ा: कलेक्टर सोनी ने भैरमबन्द-बालपेट के गौठान का किया आकस्मिक निरीक्षण गोधन न्याय योजना के तहत बेचे गए गोबर का किया भुगतान…

दंतेवाड़ा- 20 अगस्त 2020 कलेक्टर श्री दीपक सोनी ने ग्राम पंचायत बालपेट के भैरमबन्द-बालपेट के गौठान का निरीक्षण किया। श्री सोनी द्वारा वहाँ गोधन न्याय योजना के तहत् स्वयं सहायता समूह की महिलाओं और कृषकों को उनके गोबर विक्रय की राशि प्रदान की गयी। साथ ही गौठान समिति को गोबर और विक्रेताओं का लेखा-जोखा नियमित रूप से रजिस्टर में तथा उन्हें प्रदान किये गए कार्ड में इन्द्राज करने को कहा।

Advertisements

गोबर से वर्मीकम्पोस्ट बनाने के लिए वर्मिटाका, नाडेप टाका के ऊपर शेड निर्माण कराने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने गौठान में शौचालय निर्मित कराने तथा वहाँ निर्माण कार्य का बोर्ड लगाने के निर्देश दिया। गौठान में पशुओं को लाने और महिला स्व-सहायता समूह द्वारा जैविक खाद निर्माण कार्य सुचारुपूर्वक कराने के लिए कहा। स्व-सहायता समूह की महिलाआंे के लिये बने एसएचजी शेड और गौठान में स्व-सहायता समूहों द्वारा निर्मित पेवर ब्लॉक लगवाने कहा। उन्होंने गौठान में मनरेगा के तहत् निर्मित तालाब में मछली पालन के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए कहा। साथ ही स्व-सहायता समूह की महिलाओं को गोबर से दीया निर्मित करने का प्रशिक्षण करवाने कहा ताकि उनकी आमदनी में और इजाफा हो सके।


गौठान में आज राज्य शासन की सुराजी योजना गोधन न्याय योजना के तहत् महिलाओं, किसानों तथा गौठान समिति के सदस्यों को बीसी सखी सुश्री प्रेमबती सेठिया के माध्यम से गौठान में ही नगद भुगतान किया गया। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री अश्वनी देवांगन, एडीएम श्री अभिषेक अग्रवाल, जनपद सीईओ श्री अमित भाटिया मौजूद थे।