पैसे निकालने के लिए नहीं जाना पड़ेगा एटीएम, पड़ोस की दुकान से ले सकते हैं कैश

नई दिल्ली. कोरोनावायरस के कारण लोग घर से निकलने से कतरा रहे हैं। कई लोग कैश के लिए एटीएम और बैंक जाने से भी बच रहे हैं। लोगों को उनके घर के पास ही कैश मिल सके इसके लिए दुकानों पर पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनें रखी गई हैं। इससे यहां से भी पैसे निकले जा सकेंगे। पीओएस टर्मिनल से पैसा निकालने को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ‘अक्‍सर पूछे जाने वाले सवालों’ की लिस्‍ट फिर जारी की है। ये हैं वो सवाल और उनके जवाब

Advertisements


पीओएस टर्मिनल से पैसे निकालने के लिए किस तरह के कार्डों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं?
लोग अपने डेबिट कार्ड के जरिए कैश निकाल सकते हैं। बैंकों की ओर से जारी ओपन सिस्‍टम प्रीपेड कार्ड से भी पैसे निकाले जा सकते है। यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के जरिए भी पैसे निकाल सकेंगे। प्रधानमंत्री जनधन खातों के साथ मिलने वाली ओवरड्राफ्ट फेसिलिटी से लिंक इलेक्‍ट्रॉनिक कार्ड का भी इसके लिए इस्‍तेमाल किया जा सकता है। हालांकि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल इसके लिए नहीं किया जा सकेगा।

इसके तहत टियर 3 से 6 तक के शहरों में एक कार्ड से एक दिन में 2,000 रुपए तक की निकासी की जा सकती है। टियर 1 और 2 में कैश निकासी की सीमा प्रति कार्ड 1,000 रुपए है। पीओएस टर्मिनल के जरिए ट्रांजेक्‍शन करने पर रकम का 1 फीसदी तक चार्ज लिया जाएगा। दुकानदार पीओएस टर्मिनल से जनरेट हुई रसीद आपको देगा।