राजनांदगांव : अक्षय तृतीया एंव भगवान परशुराम जी की जयंती पर सभी नगर के धर्मावलंबियों को महापौर ने दी शुभकामनाएं…

राजनांदगांव 2 मई। अक्षय तृतीया एवं भगवान परशुराम जी की जयंती पर महापौर श्रीमती हेमा सुदेश देशमुख ने नगर वासियों को शुभकामनाएं दी है। उन्हांेने भगवान श्री परशुराम जी की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए बताया कि वे भगवान शंकर के परम भक्त हैं। भगवान शंकर जी ने ही परशुराम जी को एक अमोघ अस्त्र. परशु प्रदान किया था।

Advertisements

इनका वास्तविक नाम राम था, किंतु हाथ में परशु धारण करने से ये परशुराम नाम से विख्यात हुए। ये अपने पिता के अनन्य भक्त थे, पिता की आज्ञा से इन्होंने अपनी माता का सिर काट डाला था, लेकिन पुनः पिता के आशीर्वाद से माता की स्थिति यथावत हो गई। यह ईश्वर ही चमत्कार था और उनकी परीक्षा जिसमें उन्होंने अपने पिता के आदेश पर तत्क्षण भी नहीं सोचा और अंततः ईश्वरीय चमत्कार से माता जी पुनः यथास्थिती में हो गई।


महापौर श्रीमती देशमुख ने बताया कि परशुराम जी भगवान शिव के भक्त थे. उन्होंने अपनी कठोर तपस्या से भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न किया था. उनके तप से प्रसन्न होकर महादेव ने उनको अपना दिव्य अस्त्र परशु यानी फरसा प्रदान किया था. वे हमेशा शिव जी का वह परशु धारण किए रहते थे, जिस वजह से उनको परशुराम कहा जाने लगा.

वे अस्त्र शस्त्र में बहुत ही निपुण थे.भगवान विष्णु के अवतार परशुराम जी का जन्म वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हुआ था. इस वजह से हर वर्ष परशुराम जयंती इस तिथि को मनाई जाती है. अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु ने अपना छठा अवतार परशुराम के रुप में लिया था. भगवान विष्णु का यह अवतार आवेशावतार माना जाता है. उन्होंने माता रेणुका के गर्भ से ऋषि जमदग्नि के घर जन्म लिया था. कहा जाता है कि क्षत्रियों के घमंड को तोड़ने के लिए परशुराम जी ने उनका 21 बार संहार किया था ।


महापौर श्रीमती देशमुख ने अक्षय तृतीया की बधाई देते हुये कहा कि यह पर्व दान पून्य का पर्व है, इस दिन शुभकार्य करना अच्छा माना जाता है। इस लिये इस दिन बिना मुहुर्त के शादी ब्याह सहित अन्य मांगलिक कार्य किया जाता है। छत्तीसगढ़ में इस दिन पितरों का तर्पण अक्ती पानी देकर किया जाता है। उन्होंने सभी नगरवासियों को अक्षय तृतीया एवं परशुराम जयंती की बधाई देते हुये सभी के लिये मंगलमय जीवन की कामना की है।

महापौर श्रीमती देशमुख सहित अध्यक्ष श्री हरिनारायण पप्पू धकेता, नेता प्रतिपक्ष श्री किशुन यदु, आयुक्त श्री डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी, महापौर परिषद के प्रभारी सदस्य सर्वश्री मधुकर बंजारी, सतीश मसीह, गणेश पवार, श्रीमती दुलारी बाई साहू, राजा तिवारी, श्रीमती बैना बाई टुराहाटे, संतोष पिल्ले, भागचंद साहू, विनय झा, राजेश गुप्ता,अपील समिति के सदस्यों श्रीमती शकीला बेगम,

श्रीमती मधु बैद,श्री ऋषि शास्त्री, जिला योजना समिति के सदस्य श्री सिद्धार्थ डोगरे व श्री अमिन हुद्दा, पार्षदों एवं नामांकित पार्षदों ने भी नागरिकों को परशुराम जयंती एवं अक्षय तृतीया पर अपनी शुभकामनाएं दी है। उन्होंने कहा कि भगवान परशुराम के आदर्शो पर चले और अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर शुभकार्यकर दान पून्य कर अपने जीवन को सफल बनाये।