राजनांदगांव : आयुक्त ने ली निगम टी.एल. की बैठक, कार्यो की किये समीक्षा, कम राजस्व वसूली पर जताई नराजगी…

राजनांदगांव 10 दिसम्बर। नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने आज निगम सभागृह में अधिकारियों व कर्मचारियों की टाईम लिमिट (समय सीमा) की बैठक लेकर पूर्व बैठक मे दिये गये निर्देश एवं कार्यो की समीक्षा कर कलेक्टर टी.एल. जनदर्शन, मुख्यमंत्री जनदर्शन, शासन की योजना के क्रियान्वयन की प्रगति के संबंध में जानकारी लेकर मूलभूत सुविधा के कार्यो का समय सीमा में क्रियान्वयन करने के निर्देश दिये। साथ ही जनता से जूडे कार्यो का त्वरित निराकरण करने निर्देशित किये।

Advertisements


आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने सस्ती दवा योजना के संबध्ंा में कहा कि जिले में 4 दुकाने और खोलनी है, जिसे एक सप्ताह के अंदर प्रारंभ करना है, इस संबंध में प्रभारी अधिकारी संबंधितों से सम्पर्क कर कार्यवाही करे। धनवंतरी मेडिकल स्टोर्स की सतत मानिटरिंग करे। दुकाने खुलने व बंद होने के समय, दवा की बिक्री की जानकारी के अलावा दवाईयों की उपलब्धता, लोगों की मांग अनुसार दवा की पूर्ति के संबंध में जानकारी ले एवं संबंधी फर्म को इसके लिये निर्देशित करे। शासन दिशा निर्देश के तहत प्रत्येक दवा में 50 प्रतिशत की छुट का प्रावधान है,उसका पालन किया जा रहा है या नहीं इसको प्राथमिकता से देखना है। गो धन न्याय योजना के संबंध में उन्हांेने कहा कि प्रभारी अधिकारी गोबर खरीदी, गोबर से खाद, लकड़ी, दीये आदि बनाने के कार्य में गति लावे। धूप बत्ती निर्माण में मच्छड बत्ती बनाने की भी पहल करे, ताकि इसका लाभ मिल सके और अन्य समाग्री निर्माण तेजी लाकर उसकी बिक्री का विशेष ध्यान रखा जाये।


आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि पौनी पसारी योजना के कार्यो के संबंध में जानकारी लेकर जिन स्थानों का कार्य अपूर्ण है उसमें तेजी लाकर अतिशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये, ताकि शासन की योजना के लाभ आम नागरिकों को मिल सके। निर्माण कार्येा के संबंध में उन्होंने कहा कि सभी तकनीकि अधिकारी अपने अपने प्रभारित वार्डो में चल रहे योजना या अन्य काम की प्रतिदिन मानिटरिंग करे एवं समय सीमा में कार्य पूर्ण कराये। कार्यादेश होने पर कार्य तत्काल प्रांरभ कराये, भूमिपूजन उपरांत कार्य प्रारंभ नहीं होने पर संबंधित ठेकेदार को नोटिस जारी करे। प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में उन्होंने कहा कि हितग्राहियों को समय पर किस्त की राशि नहीं मिलने की शिकायत बहुत प्राप्त हो रही है, जिसका निराकरण करे, अवैध रूप से आवासों में रहने वाले की सर्वेकर उन्हें खाली कराकर आई.एच.एस.डी.पी. के रिक्त आवास में शिप्ट करें।


अमृत मिशन के कार्य के संबंध में उन्होने कहा कि टंकी के शेष कार्य समय सीमा में पूर्ण किया जाये, इंटर कनेक्शन, पाईप लाईन विस्तार, के कार्य में तेजी लावे। पाईप लाईन विस्तार के लिये खोदे गये गड्ढे को तुरंत फिलींग करे। इसके अलावा पेयजल संबंधी समस्त कार्य दुरूस्त रखे, जिससे अगामी ग्रीष्म ऋतु में निगम सीमा क्षेत्र मेें पेयजल संकट का सामना न करना पड़े। सभी वार्डो मंे विद्युत व्यवस्था दुरूस्त करे। अवैध प्लाटिंग को चिन्हांकित कर नियमानुसार कार्यवाही करे। लोगों के द्वारा भवन अनुज्ञा समय में नहीं मिलने की शिकायत प्राप्त होती है, जिसका निराकरण करे, संबंधित अधिकारी स्थल निरीक्षण कर समय सीमा में अनुज्ञा देने की कार्यवाही करे।


आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने राजस्व की समीक्षा में कम वसूली में नराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि वसूली शिविर में संबंधित वार्ड में घर घर जाकर वसूली करना सूनिश्चित करे। बड़े बकायादारों की सूची तैयार करे, नल विछेदन की कार्यवाही करे। आई.एच.एस.डी.पी. हाट बाजार, की वसूली नहीं हो पा रही है, जिसे वसूलने टीम तैयार करे। दुकानों का बकाया किराया वसूले, दुकानों के नीलामी की प्रक्रिया कर नीलामी कराये, ताकि राजस्व वसूली में वृद्धि हो। फ्लाई ओव्हर के नीचे वेंडर जोन बनाना है जहॉ मटकी,फल के अलावा अन्य छोटे व्यवसायियोें को स्थान देकर व्यवसाय कराना है। दाई दीदी योजना का क्रियान्वयन भी फ्लाई ओव्हर के नीचे करना है इसके लिये प्रक्रिया करने के निर्देश दिये।

सफाई व्यवस्था के संबंध में कहा कि मच्छरो से बचने प्रतिदिन फांगिंग करे, साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाये। कई वार्डो मेें सफाई कर्मी अनुपस्थित रहने एवं हाजरी लगाने के बाद कम नहीं करने की शिकायत प्राप्त होती है। इनके विरूद्ध कार्यवाही करे। एस.एल.आर.एम. सेन्टर के कार्यो की मानिटरिंग करे। डोर टू डोर कचरा संग्रहण प्रतिदिन कर यूजर चार्ज वसूलना सुनिश्चित करे। उन्होंने कहा कि सभी अपने अपने कार्ये की जवाबदारी समझ कार्यो का समय सीमा में निराकरण करे एवं अगामी बैठक में प्रगति से अवगत कराये। बैठक में कार्यपालन अभियंता श्री यू.के.रामटेके, प्र.कार्यपालन अभियंता श्री कामना सिंह यादव, सहायक अभियंता श्री दीपक अग्रवाल व श्री संजय ठाकुर प्र. सहायक अभियंता श्री प्रणय मेश्राम व श्री संदीप तिवारी, लेखा अधिकारी श्री यू.एस.वर्मा, प्र.स्वास्थ्य अधिकारी श्री अजय यादव, प्रोग्रामर श्री पंकज चंद्रवंशी, प्र.कार्यालय अधीक्षक श्री अशोक चौबे, उप अभियंतागण, विभागीय प्रमुख, व लिपिक उपस्थित थे।