राजनांदगांव : खाद के अवैध भण्डारण करने पर होगी कड़ी कार्रवाई…

  • खाद के अवैध भण्डारण पर अंकुश लगाने आरईएओ को दिए निर्देश
  • जिले में पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध
  • सत्र की कुल मांग के अनुपात में 71 प्रतिशत खाद का हो चुका है भंडारण
  • बढ़ेगा हरियाली का दायरा, कृष्णकुंज से गुलजार होंगे नगरीय निकाय
  • कोरोना के चौथी लहर की दस्तक के मद्देनजर आवश्यक सावधानी एवं सतर्कता बरतने के दिए निर्देश
  • जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य में गति लाने के दिए निर्देश

 राजनांदगांव   - कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज जिलाधिकारियों की समय-सीमा की बैठक में लंबित पत्रों की गहन समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सभी लंबित पत्रों का समय-सीमा में निराकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लंबित पत्रों का परीक्षण कर गुणवत्ता पूर्वक निराकरण करते हुए हितग्राहियों को उनकी समस्या से निजात दिलाने की दिशा में अपने दायित्वों का गंभीरता से निर्वहन करें। कलेक्टर ने कहा की जिले में पर्याप्त खाद उपलब्ध है। बैठक में बताया गया कि धान की बोनी के दौरान आवश्यकता के अनुसार वर्तमान में पर्याप्त मात्रा में खाद की उपलब्धता है। उन्होंने बताया कि जिले में कुल मांग के अनुपात में 71 प्रतिशत खाद का भंडारण किया जा चुका है। वर्तमान में कहीं भी खाद की कोई कमी नहीं है। 

कलेक्टर ने बताया कि मांग अनुसार खाद की आपूर्ति लगातार हो रही है। आने वाले समय में अतिरिक्त खाद का भंडारण जारी रहेगा। कलेक्टर ने कहा कि निजी विक्रेताओं द्वारा अवैध रूप से खाद का भंडारण कर निर्धारित कीमत से अधिक दर पर विक्रय किए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए उन्होंने सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी, तहसीलदार और कृषि विभाग के अधिकारियों को जिम्मेदारी देते हुए कहा कि हुए निजी  विक्रेताओं पर पैनी नजर रखें। उन्होंने कहा कि जिस क्षेत्र में खाद की किल्लत के नाम पर अवैध भंडारण कर अधिक दर पर विक्रय किया जाएगा। उस क्षेत्र के अनुभागीय अधिकारी और कृषि अधिकारियों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। खाद की गड़बड़ी और अवैध भंडारण पर अंकुश लगाने के लिए कलेक्टर ने आरईएओ की ड्यूटी लगाए जाने के निर्देश दिए हैं।

बैठक में महत्वाकांक्षी योजना कृष्णकुंज की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि सभी नगरीय निकाय क्षेत्रों में कम से कम आधे एकड़ भूमि पर वृहद पैमाने पर वृक्षारोपण किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने जमीन सीमांकन और वृक्षारोपण के लिए की गई तैयारी की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि स्थानीय स्रोत संसाधनों और जनसहयोग से कृष्णकुंज योजना अंतर्गत वृहद पैमाने पर वृक्षारोपण किया जाएगा। वृक्षारोपण होने से नगरीय निकाय क्षेत्रों में हरियाली का दायरा बढ़ेगा।

Advertisements

इससे नगरीय निकाय क्षेत्र पेड़ों से गुलजार होंगे। कलेक्टर ने जाति प्रमाण पत्र बनाने की धीमी प्रगति पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि जाति प्रमाण पत्र स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जाति प्रमाण पत्र बनाने की अपेक्षित प्रगति नहीं होने से विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति सहित अन्य शैक्षणिक गतिविधियों के संचालन में असुविधा हो सकती है। इसे ध्यान में रखते हुए उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को 1 जुलाई तक सभी प्राप्त आवेदनों का निराकरण करते हुए जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जिस अनुभाग राजस्व में एक हजार से कम जाति प्रमाण पत्र बनाया जाता है। ऐसे अधिकारियों के विरूद्ध जिम्मेदारी तय करते हुए आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।


कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने कोरोना के चौथी लहर की दस्तक को ध्यान में रखते हुए सभी आवश्यक सावधानी और सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए सभी बचे हुए लोगों का टीकाकरण कराये। उन्होंने कहा कि फ्रंट लाइन वर्कर का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने का कार्य सुनिश्चित करें। उन्होंने प्रिकोशन डोज प्राथमिकता से लगाने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर ने कहा कि सभी बड़े स्कूलों में शिविर लगाकर विद्यार्थियों का टीकाकरण करें। इसके लिए उन्होंने स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग को समन्वित प्रयास करते हुए टीकाकरण के कार्य को सफल बनाने कहा है। बैठक में कलेक्टर ने गौठान योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी गौठानों में सक्रिय रूप से गोबर खरीदी का कार्य सुचारू रूप से जारी रखें। उन्होंने कहा कि 30 जून को गौठान दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस अवसर पर सभी गौठानों का निरीक्षण किया जाएगा। गौठनों के देखरेख के लिए बनाए गए नोडल अधिकारियों के साथ ही सभी अधिकारियों द्वारा गौठनों का निरीक्षण कर आवश्यक परिपत्र में जानकारी प्रस्तुत करने कहा है।


बैठक में कलेक्टर ने सभी नगरीय निकायों में वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य कराने कहा है। उन्होंने जल संकट और गिरते भूजल स्तर को ध्यान में रखते हुए वाटर हार्वेस्टिंग का कार्य प्राथमिकता से कराने कहा है। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों से कहा कि वे निर्धारित कार्यालयीन समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करें। स्कूलों में शिक्षक नियत समय पर उपस्थिति सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि संकुल समन्वयक शाला में शासन के निर्देशानुसार 3 पीरियड अध्यापन कार्य करें।

इसके लिए उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को सभी स्कूल समन्वयक को निर्देशित करने कहा है। कलेक्टर ने महिला समूह को स्वावलंबी व आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में उनके द्वारा उत्पादित सामग्रियों का क्रय करने कहा है। कलेक्टर ने कहा कि महिला समूह को राखी निर्माण के लिए आवश्यक प्रशिक्षण दिया गया है। आने वाले समय में समूह की महिलाओं के द्वारा राखी निर्माण कार्य किया जाएगा। इसके लिए संबंधित अधिकारी को सभी आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने कहा है। कलेक्टर ने नगरीय निकाय क्षेत्रों एवं निचली बस्तियों के नाले नालियों की साफ-सफाई का कार्य प्राथमिकता पूर्वक करने कहा है। उन्होंने यह कार्य हर हाल में 1 सप्ताह के भीतर कर लेने कहा है।