राजनांदगांव : जल जीवन मिशन के अंतर्गत चल रहे कार्यों को गुणवत्तापूर्ण एवं निर्धारित समय-सीमा में करें पूर्ण – कलेक्टर…

*जल जीवन मिशन के अंतर्गत चल रहे कार्यों को गुणवत्तापूर्ण एवं निर्धारित समय-सीमा में करें पूर्ण – कलेक्टर*

Advertisements

*- कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक संपन्न*

राजनांदगांव 22 अक्टूबर 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत चल रहे कार्यों को गुणवत्तापूर्ण एवं निर्धारित समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को चल रहे कार्यों की लगातार मॉनिटरिंग कर प्रगति की जानकारी देने के निर्देश दिए।

उन्होंने जल जीवन मिशन के अधूरे कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने कहा। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत पाईप लाईन बिछाने के लिए किए गए गढ्ढों को भरने कहा। गढ्ढों के कारण किसी प्रकार की दुर्घटना नहीं होनी चाहिए। उन्होंने जिले में स्त्रोत विहिन ग्रामों में चल रहे नलकूप खनन के कार्यों के संबंध में जानकारी ली। नलकूप खनन के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने जिले के सभी शासकीय आंगनबाड़ी केन्द्रों, स्वास्थ्य केन्द्रों, पंचायत भवन, स्कूल भवनों सहित अन्य शासकीय भवनों में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिन ग्रामों में पाईप लाईन बिछाने के लिए सीसी रोड तोड़ा गया है, ऐसे सीसी रोड की कांक्रीटिंग कार्य पूर्ण करने के बाद ही ठेकेदार को भुगतान करने के निर्देश दिए।

जल जीवन मिशन के कार्यों के पूर्ण होने के बाद ग्राम के सरपंच, सचिव को कार्य हस्तांतरित होगा, इसलिए उन्हें कार्यशाला के माध्यम से प्रशिक्षण देने कहा।  इस दौरान जिन ठेकेदारों का एग्रीमेंट निरस्त हो गया है, उनके स्थान पर ड्राफ्ट का अनुमोदन किया गया और निविदा लगाई गई। 

जिला पंचायत सीईओ सुश्री सुरूचि सिंह ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को पोस्ट मानसून सर्वे करने कहा। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में डायरिया एवं अन्य मौसमी बीमारियों को ध्यान में रखते हुए पानी की जांच करने कहा। पानी में अशुद्धता पाए जाने पर उसका शीघ्र उचित निराकरण करने कहा। कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री समीर शर्मा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में जल जीवन मिशन अंतर्गत घर तक नल के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति अनवरत होती रहे,

इसके लिए प्रत्येक गांव से एक महिला एवं एक पुरूष को कौशल विकास उन्नयन के अंतर्गत इलेक्ट्रिशयन, प्लंबर एवं पंप आपरेटरों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस अवसर पर जिला जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्य कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती गुरूप्रीत कौर, जिला शिक्षा अधिकारी श्री प्रवास सिंह बघेल, जिला अधिकारी के्रडा एवं सांसद प्रतिनिधि श्री बिसेसर दास साहू उपस्थित थे।