राजनांदगांव: जिला पंचायत सीईओ ने राजस्व के लंबित प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण करने के दिए निर्देश…

राजनांदगांव 03 अगस्त 2021। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश चंद्राकर ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक में लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए। सीईओ चंद्राकर ने कहा कि नामांतरण, बंटवारा एवं अन्य राजस्व प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में करें।

Advertisements

हितग्राहियों को परेशानी नहीं होनी चाहिए। मुख्यमंत्री जन चौपाल, प्रधानमंत्री पोर्टल, प्रभारी मंत्री एवं जनप्रतिनिधि के पत्रों का निराकरण प्राथमिकता से करते हुए उन्हें सूचित करें। जिन किसानों को फसल बीमा के तहत राशि मिलना लंबित है, उनका निराकरण कर जल्द ही राशि उपलब्ध कराई जाए।

जिला पंचायत सीईओ चंद्राकर ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि वर्मी कम्पोस्ट, सुपर कम्पोस्ट के निर्माण और विक्रय में तेजी लाएं। अभी तक निर्मित वर्मी कम्पोस्ट का पोर्टल में एन्ट्री करना सुनिश्चित करें। जिले में जिन पंचायतों में गौठान नहीं है उन गांवों में जगह का चिन्हांकन करें। वहीं जिन गौठानों में चारागाह नहीं है इसके लिए जगह उपलब्ध कराई जाए। सभी गौठानों में गौठान समिति सक्रिय होना चाहिए।

महिला स्वसहायता समूह और गौठान समिति के खाते में शासकीय केन्द्रीय बैंक में खुलवाए जाएं जिससे उन्हें आसानी से राशि का भुगतान हो सके। गौठान में पशुओं के चराई क्षेत्र और समूहों का कार्य क्षेत्र अलग-अलग हो। उन्होंने मनरेगा के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि इसके तहत मजदूरों को अधिक से अधिक कार्य उपलब्ध कराएं। गौठानों में शेड निर्माण, चबूतरा निर्माण तथा अन्य निर्माण में कार्य कराया जाए। मुख्यमंत्री वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत प्रत्येक पंचायतों में लक्ष्य के अनुरूप पौधरोपण कार्य पूरा करें।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड बनाने की तिथि बढ़ाई गई है। जिन हितग्राहियों का कार्ड नहीं बना है, वे कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर अपना कार्ड बना सकते हैं। इसके लिए सभी पंचायतों में मुनादी कराई जाए। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर पर युवाओं को खेल के लिए प्रोत्साहित कर अच्छे खिलाडिय़ों का चयन किया जाए। इन बच्चों का चयन कर संकुल स्तर, विकासखंड स्तर और जिला स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। खेल के लिए ग्रामों में, संकुल में तथा विकासखंड में जगह का चिन्हांकित करें।

इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी राजनांदगांव एन गुरूनाथन, अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, संयुक्त कलेक्टर वीरेन्द्र सिंह, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती इंदिरा देवहारी, एसडीएम मुकेश रावटे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए सभी एसडीएम, जनपद सीईओ और सीएमओ जुड़े रहे।