राजनांदगांव: जेनरिक दवाईयां लिखकर जरूरतमंदों की मदद करें डॉक्टर-कलेक्टर…

राजनांदगांव 26 अक्टूबर 2021। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में मुख्यमंत्री सस्ती दवा योजना अंतर्गत धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स तथा टीकाकरण के संबंध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पदाधिकारी एवं सदस्यों की बैठक ली। कलेक्टर ने कहा कि धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स में ब्रांडेड कंपनी की जेनरिक दवाईयां उपलब्ध हैं। धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स में गरीब एवं जरूरतमंद लोगों के साथ जनसामान्य को सस्ते में दवा मिलेगी। इसमें डॉक्टर जेनरिक दवाईयां लिखकर जनसामान्य की मदद कर सकते हैं।

Advertisements

उन्होंने सभी डॉक्टर्स से कहा कि मरीजों को जेनरिक दवाईयां लिखें ताकि उन्हें सस्ती दवा मिलने में किसी तरह की परेशानी न हो। उन्होंने बताया कि जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में जनौषधि केन्द्र हैं जहां 130 तरह की जेनरिक दवाईयां तथा सर्जिकल आईटम उपलब्ध हैं। जिले में तथा शहर में और भी धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स खोले जाएंगे। कलेक्टर ने सभी डॉक्टर से कहा कि टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित करें।

कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका को ध्यान में रखते हुए शासकीय मेडिकल कॉलेज पेण्ड्री, मानपुर, सोमनी, खैरागढ़, जिला चिकित्सालय बसंतपुर मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य अस्पताल में आक्सीजन जनरेशन प्लांट की स्थापना की जा रही है तथा कई तरह की सुविधाएं दी जाएगी। ऑक्सीजन बेड 500 से बढ़ाकर 2 हजार की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में टीकाकरण में राजनांदगांव जिला तीसरे स्थान पर है और इसके लिए सीएचएमओ तथा स्वास्थ्य विभाग की टीम ने अच्छा कार्य किया है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने बताया कि राजनांदगांव जिले में डोंगरगांव एवं मोहला विकासखंड शत प्रतिशत टीकाकृत विकासखंड बन गया है। शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण बढ़ाने की जरूरत है।

इसके साथ ही ऐसे व्यक्तियों का चिन्हांकन किया जाएगा। जिन्होंने टीका नहीं लगाया है तथा डोर-टू-डोर जाकर वैक्सीन लगाया जाए। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन राजनांदगांव के अध्यक्ष डॉ. एमके दिवाकर ने कहा कि जनसामान्य को परेशानी नहीं होनी चाहिए। इसके लिए जेनरिक दवा के संबंध में किसी भी तरह की बात होने पर फोन से चर्चा की जा सकती है। सभी डॉक्टर ने लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने की बात कही। इस अवसर पर आईएमए के सचिव डॉ. नरेन्द्र गांधी एवं अन्य सभी सदस्य डॉक्टर उपस्थित थे।