राजनांदगांव : तीन दर्जन से अधिक विसर्जन झांकी, इस रूट पर निकलेगी झांकियां…

राजनांदगांव / संस्कारधानी के सबसे बड़े त्यौहारों में शामिल गणेश पर्व पर निकलने वाली विसर्जन झांकियों को लेकर अब तैयारी अंतिम दौर पर पहुंच गई है। शहर में इस बार भी तीन दर्जन से अधिक समितियां विसर्जन झांकी निकालने वाली है। इस बार झांकियों को ब्लैकर लगी समितियों में शिव आधारित विषयों की अधिक रूचि दिखाई दे रही है।

Advertisements

हर दूसरी झांकी में भगवान शिव से जुड़े विषय पर आधारित झांकी बनाई जा रही है। इसके साथ ही पुलिस और प्रशासन ने भी बैठक लेकर विसर्जन झांकी के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने की तैयारी शुरू कर दी है।

उल्लेखनीय है कि राजनांदगांव में विसर्जन झांकी की परंपरा लगभग 80 साल पुरानी है, तब से लेकर अब तक हर साल गणेश विसर्जन झांकियों के साथ होती है। झांकी निकालने वाली कई समितियां शुरूआती दौर से अब तक परंपरा निभा रही है। इस बार भी विसर्जन झांकियों को लेकर उत्साह नजर आ रहा है। यही कारण है कि शहर के भीतर स्थित गणेश समितियों के साथ ही हर कोने से झांकियों को लेकर तैयारी की जा रही है। इधर पुलिस और प्रशासन ने भी झांकी के रूट से लेकर अन्य विषयों पर अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए दो बार समितियों की बैठक भी ली जा चुकी है।

अन्य शहरों पर बढ़ती निर्भरता

  • बिसर्जन झांकियों को लेकर ही राजनांदगांव पूरे देश में प्रख्यात रहा है, लेकिन अब साल दर साल शहर में विसर्जन झांकी स्वयं • तैयार करने वाली समितियों में कमी आई है। आलम यह है कि 60. फीसदी समितियां दुर्ग मिलाई, रायपुर और अन्य शहरों से बनी हुई झांकी किराए पर लाने लगी है। ऐसे में शहर की इस पुरानी परंपरा पर भी काफी असर पड़ा है। इधर स्थानीय स्तर पर झांकी बनाने वालों की तरफ से मांग होने लगी है कि निगम द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कार में उन्हें प्राथमिकता मिलनी चाहिए। इस रूट पर निकलेगी झांकी

बैठक में ही से तय किया गया कि 28 सितंबर रात्रि को झांकी निकलेगी, जो मुख्यतः निर्धारित मार्ग गुरुद्वारा चौक से प्रारंभ होकर फौव्वारा चौक, मानव मंदिर चौक, भारत माता चौक से कामठी लाइन, सुरजन गली, रामाधीन मार्ग होते हुए तिरंगा चौक पहुंचेगी। उसके बाद गंज चौक होते हुए शहर से बाहर निकलेगी। कुछ झांकियां शहर के अंदर से प्रारंभ होगी, वह सब भी भारत माता चौक में अन्य झांकियां के साथ मिलकर कामठी लाइन होते हुए आगे उसी निर्धारित मार्ग पर चलते हुए गंज चौक जाएगी।

इन विषय पर झांकियां

तिरंगा मंडल में श्रीराम पर आधारित झांकी तैयार की जा रही है। ऐसे ही बस स्टैंड में भस्म आरती, बाल समाज में नरसिंह अवतार नवरत्न मंडल में कृष्णलीला, सुमति मंडल में, अष्टविनायक मंडल में गंगा अवतरण, गोल बाजार द्वारा समुद्र मंथन, उमंग गणेश गौरा गौरी, त्रिशंक मंडल में कृष्णलीला, लाखोली नाका बाली-सुग्रीव युद्ध, गंज गणेत्सव समिति में लंका दहन विषय पर झांकियां तैयार की जा रही है।