राजनांदगांव: निष्पक्ष सीमांकन की मांग पर भूमि स्वामी करेंगे आमरण अनशन…

राजनांदगांव। भूमि का निष्पक्ष सीमांकन की मांग को लेकर विगत 3 सालों से तहसील कार्यालय का चक्कर काट रहे भूमि स्वामि अब आमरण अनशन करेंगे। इसकी सूचना भूमि स्वामि ने कलेक्टर को दी है। भूमि स्वामि योगेश्वर सिन्हा उम्र 35 साल निवासी चिखली वार्ड 6 शांतिनगर ने बताया अब उनकी भूमि का निष्पक्ष सीमांकन नही किया गया तो 8 नवंबर 2021 से वह कलेक्ट्रोरेट के सामने आमरण अनशन करेंगे।

Advertisements

भू-स्वामि योगश्वर सिन्हा एवं उनके बड़े भाई खिलेश्वर सिन्हा ने संयुक्त रुप से बताया कि उन्होंने अधीक्षक भू अभिलेख शाखा राजनांदगांव में 18 फरवरी 2019 को सीमांकन कराने आवेदन पेश किया था इसके बाद तहसीलदार ने सीमांकन करने अनेकों बार ज्ञापन जारी किया। लेकिन तहसील कार्यालय से वर्ष 2021 में फाईल गुम होने का हवाला देते रहे। अंत में आवेदकों ने 26 जून 2021 को अपर कलेक्टर कार्यालय में सीमांकन कराने आवेदन पेश किया।

तहसीलदार ने राजस्व निरीक्षकों की टीम गठित कर 3 जुलाई 2021 को ज्ञापन जारी करते हुए सीमांकन प्रतिवेदन प्रस्तुत करने निर्देश दिए। राजस्व निरीक्षकाें ने 3 बार भूमि स्वामि सहित आवेदित भूमि से संलग्न भूमि स्वामियों को सीमांकन के दौरान मौके पर उपस्थित रहने सूचना पत्र जारी किया। लेकिन 2 बार राजस्व निरीक्षकों की टीम ही मौके पर नही पहुंची। उक्त भूमि के उत्तर में सिंचाई विभाग द्वारा नहर नाली की अर्जित भूमि है वहीं उक्त भूमि के दक्षिण दिशा में एक पटवारी की भूमि है एवं पश्चिम दिशा में अन्य व्यक्ति की भूमि है।

हितैषी को लाभ पहुंचा रहे आरआई

भूमि स्वामि ने अपनी कुल भूमि के एक टुकड़े को विक्रय किया गया जिससे संलग्न आवेदित भूमि खसरा क्रमांक 122/8 है। राजस्व निरीक्षकों की टीम के द्वारा विक्रय किए गए टुकड़े का नाप किया जाता है। लेकिन शेष भूमि को इस कारण नही नापा जाता क्योंकि निष्पक्ष सीमांकन करें तो राजस्व निरीक्षकों के एक हितैषी का नुकसान होगा। इस बात को ध्यान में रख उक्त टीम सीमांकन करने अपनी मनमानी कर रही है।

तत्कालिन पटवारी ने किया था खुलासा

तत्कालिन पटवारी ने तहसीलदार के समक्ष बयान देकर भूमि कम होने के कारण का खुलसा किया था। उन्होंने बयान में बताया था कि खसरा क्रमांक 122/8 के भूमि का मेरे द्वारा नाप कर नक्शा बटांकन किया गया है। उक्त भूमि मौके में कम इस कारण है क्योंकि भूमि के दक्षिण दिशा में मकान एवं निगम द्वारा पूर्व दिशा में रोड का निर्माण करने के कारण मौके में खसरा नंबर 122/8 का भूमि 0.06 डिसमिल से कम है।