राजनांदगांव : प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से महतारी वंदन सम्मेलन में होंगे शामिल…

– महतारी वंदन योजना अंतर्गत जिले की 2 लाख 58 हजार 633 महिलाओं के खाते में 1000 रूपए की पहली किश्त का होगा भुगतान

Advertisements

– जिला मुख्यालय सहित विकासखंड मुख्यालयों में महतारी वंदन सम्मेलन का होगा आयोजन

राजनांदगांव 09 मार्च 2024। राज्य शासन द्वारा 10 मार्च को प्रदेश की राजधानी रायपुर के साथ सभी जिला मुख्यालय एवं विकासखंड मुख्यालय में महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी आयोजित कार्यक्रमों से सीधे वर्चुअल माध्यम से जुड़कर संबोधित करेंगे और हितग्राहियों से बात करेंगे।

 मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की उपस्थिति में राज्य स्तरीय महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन राजधानी रायपुर में होगा। इस अवसर पर जिले की 2 लाख 58 हजार 633 महिलाओं के खाते में डीबीटी के माध्यम से महतारी वंदन योजना की 1000 रूपए की पहली किश्त का अंतरण किया जाएगा। 

कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने जिले में आयोजित महतारी वंदन सम्मेलन के आयोजन के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हंै। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती गुरप्रीत कौर ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम 10 मार्च को जिला मुख्यालय पद्मश्री गोविंदराम निर्मलकर ऑडिटोरियम राजनांदगांव में आयोजित होगा। 

इसके साथ ही जिले के डोंगरगांव विकासखंड के प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी सांस्कृतिक भवन डोंगरगांव, डोंगरगढ़ विकासखंड के कृषि मंडी रेस्ट हाउस के पास डोंगरगढ़ और छुरिया विकासखंड के सामुदायिक भवन छुरिया में भी महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन होगा। 

      उल्लेखनीय है राज्य शासन द्वारा महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश में महतारी वंदन योजना अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य की स्थानीय विवाहित महिला, विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिला को प्रतिमाह 1000 रूपए का भुगतान डीबीटी के माध्यम से किया जाएगा। 

योजनांतर्गत 1 जनवरी को विवाहित महिला की आयु 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। सामाजिक सहायता कार्यक्रम, विभिन्न पेंशन योजनाओं से पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाओं को 1000 रूपए से कम पेंशन राशि प्राप्त होने से शेष अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा।