राजनांदगांव : मुख्यमंत्री मोहला में आयोजित विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम में हुए शामिल…

– विकसित भारत के साथ ही विकसित छत्तीसगढ़ एवं जिला की ओर आगे बढऩा होगा- मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय

Advertisements

– नये जिले को संवारने एवं समग्र विकास के लिए कार्य करने की जरूरत

– मोहला में सर्वसुविधायुक्त सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 50 लाख रूपए स्वीकृत करने की घोषणा

– जिले में अंतर्राज्यीय स्तरीय बस स्टैण्ड, तालाब सौंदर्यीकरण, गोटाटोला में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक, पीजी कॉलेज अपग्रेड करने तथा छुरिया मंदिर से शीतला मंदिर तक सड़क निर्माण की घोषणा

– 46 करोड़ 83 लाख 12 हजार रूपए के 115 विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण

– 128 हितग्राहियों को विभिन्न योजना अंतर्गत 18 लाख 10 हजार रूपए की सामग्री व चेक का वितरण

– भारत नेट योजनांतर्गत ऑनलाइन माध्यम से जोड़े गए 144 ग्राम पंचायत

– मुख्यमंत्री ने ग्राम पंचायत केकतीटोला, गौलीटोला एवं कुंजामटोला के सरपंचों से किया वर्चुअल संवाद

राजनांदगांव 14 मार्च 2024। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय आज मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी जिले के दशहरा मैदान मोहला में आयोजित विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान मुख्यमंत्री ने मोहला में सर्वसुविधायुक्त सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 50 लाख रूपए स्वीकृत करने की घोषणा की। उन्होंने इसके अलावा जिले में अंतर्राज्यीय स्तरीय बस स्टैण्ड, तालाब सौंदर्यीकरण, गोटाटोला में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक, पीजी कॉलेज अपग्रेड करने तथा छुरिया मंदिर से शीतला मंदिर तक सड़क निर्माण की भी घोषणा की। 

उन्होंने इस अवसर पर 46 करोड़ 83 लाख 12 हजार रूपए के 115 विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण तथा 128 हितग्राहियों को विभिन्न योजना अंतर्गत 18 लाख 10 हजार रूपए की सामग्री व चेक का वितरण भी किया। मुख्यमंत्री श्री साय ने कार्यक्रम स्थल से ही आकांक्षी जिला के तहत भारत नेट योजनांतर्गत ऑनलाइन माध्यम से जोड़े गए 144 ग्राम पंचायतों में से ग्राम पंचायत केकतीटोला, गौलीटोला एवं कुंजामटोला के सरपंचों से वर्चुअल संवाद किया। 

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी में जनता ने विश्वास दिखाया है। छत्तीसगढ़ शासन के तीन माह की अवधि पूर्ण हो गई है और 90 दिन में छत्तीसगढ़ सरकार ने बहुत बड़े कार्य किए हैं। आज 46 करोड़ 83 लाख 12 हजार रूपए के 115 विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया गया है, जिसके लिए उन्होंने जिलेवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। 

उन्होंने कहा कि सरकार बनते ही वादा निभाते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 18 लाख प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृति दी गई है। उन्होंने कहा कि नये वित्तीय वर्ष में आवास बनना प्रारंभ हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि 12 लाख से ज्यादा किसानों को 37 करोड़ रूपए की राशि प्रदान की गई है। प्रधानमंत्री ने किसानों को गारंटी दी थी कि हमारी सरकार बनी तो हम 2 साल का बकाया धान बोनस देंगे।

 अटल जी के जन्मदिवस, सुशासन दिवस पर हम लोगों ने 13 लाख किसानों के बैंक खातों में 3716 करोड़ रुपए का बकाया धान बोनस अंतरित कर इस गारंटी को भी पूरा कर दिया। इसी तरह प्रधानमंत्री ने 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से और 21 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से धान खरीदी की गारंटी दी थी। हमने इस गारंटी को पूरा करते हुए समर्थन मूल्य का तत्काल एकमुश्त भुगतान किसानों को किया और 12 मार्च को 24 लाख 75 हजार किसानों को कृषक उन्नति योजना के अंतर्गत अंतर की राशि 13 हजार 320 करोड़ रुपए एकमुश्त राशि भी अंतरित कर दी गई है। 

मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि महतारी वंदन योजना अंतर्गत महिलाओं के खाते में प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि बैंक खाते में आएंगी। योजना के तहत राज्य के 70 लाख से अधिक महिलाओं को 655 करोड़ रूपए की प्रथम किश्त उनके बैंक खाते में अंतरित कर दी गई है। 

उन्होंने कहा कि रामलला दर्शन योजना प्रदेश में प्रारंभ हो गई है और अभी तक रायपुर एवं बिलासपुर से दो बार रामभक्त अयोध्या गए है। आगे भी श्रद्धालु अयोध्या जाएंगे। उन्होंने कहा कि तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए संग्रहण दर 4000 रूपए मानक बोरा से बढ़ाकर 5500 रुपए प्रति मानक बोरा करने का निर्णय भी लिया गया है। उन्होंने कहा कि चरण पादुका योजना के तहत वनवासियों को चरण पादुका दी जाएगी, ताकि पैरों में कांटे न गड़े। 

उन्होंने कहा कि तेंदूपत्ता संग्राहकों के बच्चों के लिए छात्रवृत्ति एवं बीमा की व्यवस्था की जाएगी। सरकार जरूरतमंदों को उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेण्डर देने का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी को पूरा करने का कार्य शत-प्रतिशत पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी जिला संवेदनशील जिला है। यहां सुरक्षा के दृष्टिकोण से कैम्प खोले जा रहे है और तीन माह में 21 कैम्प प्रारंभ किए है, 

जो सुविधा केन्द्र भी हंै। इसके पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों में शासन की लोककल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन शीघ्रता से किया जाएगा। इन संवेदनशील क्षेत्रों में आपका अच्छा गांव योजना के अंतर्गत पेयजल, सड़क, शिक्षा, राशन, आधार कार्ड जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रारंभ होगी। प्रधानमंत्री ने 7 हजार करोड़ रूपए से अधिक राशि रेलवे सेक्टर में दी है। उन्होंने 5 नए जिलों को संवारने तथा वहां के समग्र विकास के लिए आश्वस्त किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश को अर्थव्यस्था के क्षेत्र में विश्व में पांचवें स्थान पर ला दिया है। 

आने वाले 5 वर्षों में हमारा देश विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था होगा। विकसित भारत के साथ ही विकसित छत्तीसगढ़ एवं विकसित जिला की बात भी करनी होगी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ वनोपज एवं खनिज संपदा से भरपूर एवं समृद्ध है। लघु वनोपज का मूल्य संवर्धन करने की जरूरत है। यहां कोयला, लोहा, सोना, टीन, बाक्साईड जैसे खनिज संपदा प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। 

सांसद श्री संतोष पाण्डेय ने कहा कि महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं को प्रतिमाह 1000 हजार रूपए देने की शुरूआत कर दी गई है। 

साथ ही किसानों को कृषक उन्नति योजना के तहत धान के आदान सहायता राशि का वितरण किया जा चुका है। जल जीवन मिशन अंतर्गत 498 ग्राम पंचायत चयनित किए गए हंै, जिनमें 800 करोड़ रूपए की लागत से पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कार्य किए जा रहा है। जिले में 10 एकड़ में एकलव्य विद्यालय का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में प्रदेश विकास की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। 

डबल इंजन की सरकार के होने से अनेक विकास कार्य जिले में हो रहे हंै। क्षेत्र की आवश्यकता के अनुरूप आवास, बिजली, पानी, अस्पताल, विद्यालय जैसे बुनियादी कार्य पूरे किए जा रहे हंै। जिले के संवारने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि डोंगरगढ़ के समीप सोलर पैनल से विद्युत निर्माण किया जा रहा है। 

इस अवसर पर विधायक श्री इन्द्रशाह मंडावी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता साहू, पूर्व सांसद श्री अभिषेक सिंह, पूर्व सांसद श्री मधुसूदन यादव, पूर्व विधायक श्री संजीव शाह, पूर्व विधायक श्री कोमल जंघेल, श्री दिनेश गांधी, कंचन बाला भूआर्य, नम्रता सिंह, आईजी श्री दीपक झा, कलेक्टर श्री एस जयवर्धन, पुलिस अधीक्षक श्री यशपाल सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि, बड़ी संख्या में हितग्राही और नागरिक उपस्थित थे। सीईओ जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह ने कार्यक्रम के अंत में आभार व्यक्त किया।