राजनांदगांव : मुख्य सचिव ने कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते केस के दृष्टिगत वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी कलेक्टर्स की ली बैठक…

  • कोविड-19 संक्रमण चुनौती का सामना करने के लिए आवश्यक तैयारी करने के निर्देश
  • अस्पतालों में कोविड-19 के इलाज के लिए ऑक्सीजन सिलेण्डर सहित अन्य जीवनरक्षक उपकरणों और दवाईयों की समुचित व्यवस्था रखने कहा

राजनांदगांव । मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते केस के दृष्टिगत सभी कलेक्टर्स की बैठक ली। इस दौरान कलेक्टर श्री डोमन सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषक मीणा उपस्थित रहे। मुख्य सचिव श्री जैन ने कहा कि देश एवं प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण केस बढ़े हैं। इसके लिए सभी जिलों में आवश्यक तैयारी के लिए मॉक ड्रिल किया गया है।

Advertisements

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते हुए केस पर चिंता जाहिर की है। सभी जिलों में इस चुनौती का सामना करने के लिए आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर्स इस संबंध में आवश्यक समीक्षा करें। अधोसंरचना, डॉक्टर के सबंध में निर्देश दिए। अस्पतालों में कोविड-19 के इलाज के लिए ऑक्सीजन सिलेण्डर सहित अन्य जीवनरक्षक उपकरणों और दवाईयों की समुचित व्यवस्था रखने को कहा।


स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री प्रसन्ना आर ने बैठक में बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए सभी कलेक्टरों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। सभी जिलों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में कोरोना के संभावित मरीजों के सैंपल जांच के निर्देश दिए गए हैं। सैंपलों की यथासंभव आरटीपीसीआर जांच करने को कहा गया है। जिससे कि पॉजिटिव पाए जाने वाले सैंपलों को व्होल जीनोम सिक्वेसिंग के लिए भेजा जा सके।

उन्होंने बताया कि जांच के लिए जरूरी किट और कन्ज्युमेबल्स पर्याप्त संख्या में उपलब्ध हैं। केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप आपात स्थिति की तैयारियों को परखने अधिकांश अस्पतालों में मॉकड्रिल पूर्ण किया जा चुका है। सभी कलेक्टरों को जनसामान्य के बीच कोविड-19 अनुकूल व्यवहारों और आवश्यक सावधानियों के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए निर्देशित किया गया है। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एके बसोड, डॉ. तुलावी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।