राजनांदगांव : यूनिसेफ और जिला प्रशासन के तत्वाधान में कोविड टीकाकरण प्रिकॉशन डोज के जनजागरूकता के लिये नगर निगम टाउन हॉल में सर्व समाज व जनप्रतिनिधियों की हुई बैठक….

राजनांदगांव – जिला प्रशासन और यूनिसेफ के तत्वाधान में कोविड टीकाकरण प्रिकॉशन डोज के जनजागरूकता के लिये राजनांदगांव नगर निगम टाउन हॉल में सर्व समाज व जनप्रतिनिधियों की बैठक रखा गया था । जिसमे नगर निगम आयुक्त आशुतोष चतुर्वेदी और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मिथलेश चौधरी के साथ सी.पी.एम. अनामिका और महिला बाल विकास से CDPO रीना ठाकुर के साथ NSS जिला प्रमुख सुरेश पटेल , जिला संगठक रेडक्रास से प्रदीप शर्मा , स्काउट गाइड से मयुख श्रीवास्तव उपस्थित थे ।

Advertisements

कार्यक्रम के शुरूवात में यूनिसेफ जिला प्रमुख अभिनय सिंह ठाकुर ने बताया कि समाज प्रमुख और संस्था और जनप्रतिनिधियों के सहयोग से किस तरह से कोविड टीकाकरण प्रिकॉशन डोज़ को 100 प्रतिशत किया जा सकता है। साथ ही रोको टोको अभियान में काम कर रहे स्वयंसेवकों के द्वारा कोविड में किये गये कार्य के बारे बताया । इसके साथ ही निगम आयुक्त आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि कोविड़ जैसी महामारी का सामना हमलोग ने किया एवम बुरा वक्त भी देखा और आज यह महामारी पूरी तरह खत्म नही हुई है इसके लिए शासन ने टीकाकरण के प्रथम व द्वितीय डोज के बाद बूस्टर डोज आ गया है जिसे सभी को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जावे। आगे बताया कि टीकाकरण के साथ स्तन पान के लिए मां के द्वारा जन्म के 1 घंटे में अंदर मिलने वाला माँ का दूध बच्चे के लिए बहुत लाभकारी होता है।

मुख्य चिकित्सा एवम स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मिथलेश चौधरी ने बताया कि कोरोना अभी पूरी तरह खत्म नही हुआ है इसके लिए वृहत रूप से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है इस हेतु आज कोविड टीकाकरण जागरूकता के लिए सर्व समाज व प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की गई । इसके लिए प्रथम टीकाकरण का 102 प्रतिशत, द्वितीय का 92 प्रतिशत व बूस्टर का 15 प्रतिशत ही लगा है जिसके लिय जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग से अनामिका ने बताया कि अगस्त 2022 में कोवीड टीकाकरण अभियान का 100 प्रतिशत लक्ष्य के लिए तयारियाँ पूरी कर ली गई है।महिला बाल विकास रीना ठाकुर ने बताया कि स्तन पान के लिए कमजोर बच्चो के लिए किस प्रकार मां का दूध पिलाया जाए एवम विभाग के द्वारा चलिए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी।

एनएसएस के जिला संगठक सुरेश पटेल ने बताया कि कॉलेज के विद्यार्थियों में सेवाभाव बहुत है जिसके लिए एन एस एस के विद्यार्थियों ने कोविड में बहुत बढ़िया काम किया और आगे भी बहुत अच्छा काम करेगे
रेडक्रास के जिला संगठक प्रदीप शर्मा अपने उद्बोधन में बताया कि सच्ची सेवा दिल से की जाती है। उसके लिए स्वयं को प्रेरित करना पड़ता है आज एक स्वयंसेवक को अच्छे काम का प्रतिफल अवश्य मिलता है।

समाजसेवी आनंद वर्गिश मसीह समाज व सिख समाज के भाटिया जी ने बताया कि संस्कारधानी में सभी समाज के लोगो ने कोविड में अच्छा काम किया और टीकाकरण में भी भरपूर सहयोग का आश्वासन दिया।
साथ ही सभी समाज प्रमुख के द्वारा संस्था के द्वारा व जनप्रतिनिधियों के द्वारा टीकाकरण के लक्ष्य में अपना योगदान देने की बात कही गयी है। साथ ही यूनिसेफ द्वारा चलाए जा रहे रोको टोको अभियान में कार्यरत स्वयंसेवकों को नगर निगम आयुक्त और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा सर्टिफिकेट वितरण किया गया। शिवेंद्र सहयोग एवं जन कल्याण संस्था के प्रमुख अनिमेष रॉय ने के द्वारा कार्यक्रम में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया