राजनांदगांव : राजनांदगांव विजयादशमी पर्व में आ रही शन्मुख प्रिया जानिए इनके बारे में…

राजनांदगांव। विजयादशमी पर्व के उपलक्ष्य में इस बार म्युनिसिपल स्कूल ग्राउंड में सिंगर षण्मुख प्रिया आ रही हैं। जानिए उनके बारे मे…

Advertisements

शानमुख प्रिया तेलुगु दर्शकों के बीच एक जाना-माना नाम हैं। उन्होंने 2008 में ज़ी तेलुगु के सा रे गा मा पा लिटिल चैंप्स 2008 में गायन की शुरुआत की और तेलुगु दर्शकों के बीच जानी-पहचानी बन गईं। उनका जन्म 10 मई, 2004 को विशाखापत्तनम में हुआ था। उनकी संगीत यात्रा तीन साल की उम्र में शुरू हुई जब उनके पिता ने उन्हें अलार्म घड़ी की धुन पर गुनगुनाते हुए देखा।

संगीत उसके जीन में है। उसके माता-पिता ने उसका नाम षण्मुखप्रिया रखा जो मूल रूप से एक कर्नाटक संगीत राग है। यह कर्नाटक संगीत की 72 मेलकार्टा राग प्रणाली में 56वाँ मेलकार्टा राग (मूल पैमाना) है। उसकी माँ, रत्नमाला, एक संगीत शिक्षिका हैं, और उसके पिता, श्रीनिवास कुमार, एक संगीतकार हैं जो वीणा, वायलिन, गिटार, मैंडोलिन और कीबोर्ड बजाते हैं। जब उसके पिता ने पहली बार उसे एक बच्चे के रूप में गुनगुनाते हुए सुना, तो उन्होंने तुरंत वीणा निकाली और उसे नोट्स और लय दी, जिस पर वह अपने स्वरों के साथ काफी अच्छी तरह से काम करती थी, और यही वह समय था जब उसने अपना औपचारिक कर्नाटक संगीत प्रशिक्षण शुरू किया। वह अब कर्नाटक संगीत, जैज़, रॉक, पॉप और योडलिंग में माहिर है

शानमुख प्रिया तेलुगु दर्शकों के बीच एक जाना-माना नाम हैं। उन्होंने 2008 में ज़ी तेलुगु के सा रे गा मा पा लिटिल चैंप्स 2008 में गायन की शुरुआत की और तेलुगु दर्शकों के बीच जानी-पहचानी बन गईं। उनका अगला शो, पदुथा थेयागा, जिसमें एसपी बालासुब्रमण्यम जज थे, उनकी बड़ी सफलता है। उनका जन्म 10 मई, 2004 को विशाखापत्तनम में हुआ था। उनकी संगीत यात्रा तीन साल की उम्र में शुरू हुई जब उनके पिता ने उन्हें अलार्म घड़ी की धुन पर गुनगुनाते हुए देखा।

संगीत उसके जीन में है। उसके माता-पिता ने उसका नाम षण्मुखप्रिया रखा जो मूल रूप से एक कर्नाटक संगीत राग है। यह कर्नाटक संगीत की 72 मेलकार्टा राग प्रणाली में 56वाँ मेलकार्टा राग (मूल पैमाना) है। उसकी माँ, रत्नमाला, एक संगीत शिक्षिका हैं, और उसके पिता, श्रीनिवास कुमार, एक संगीतकार हैं जो वीणा, वायलिन, गिटार, मैंडोलिन और कीबोर्ड बजाते हैं। जब उसके पिता ने पहली बार उसे एक बच्चे के रूप में गुनगुनाते हुए सुना, तो उन्होंने तुरंत वीणा निकाली और उसे नोट्स और लय दी, जिस पर वह अपने स्वरों के साथ काफी अच्छी तरह से काम करती थी, और यही वह समय था जब उसने अपना औपचारिक कर्नाटक संगीत प्रशिक्षण शुरू किया। वह अब कर्नाटक संगीत, जैज़, रॉक, पॉप और योडलिंग में माहिर है।

म्यूजिक शो ने उनकी जिंदगी बदल दी 2008 में म्यूजिक शो सा रे गा मा पा लिटिल चैंप्स के साथ टेलीविजन पर अपनी सफलता के बाद, वह एक पार्श्व गायिका बन गईं और 2010 की तेलुगु फिल्म तेजम के लिए एक गीत रिकॉर्ड किया। इसके बाद उन्होंने 2013 में एक और लोकप्रिय म्यूजिक शो, पदुथा थेयागा सीजन 6 और उसी साल सुपर सिंगर 4 में भाग लिया।

उसी वर्ष, उन्होंने विजय टीवी पर सुपर सिंगर जूनियर के साथ तमिल में शुरुआत की। वह 2015 में सुपर सिंगर 9 में लौटीं। फिर, 2016 में, उन्होंने द वॉयस इंडिया किड्स एस 1 के साथ हिंदी में अपनी शुरुआत की, जहां उन्होंने राष्ट्रीय दर्शकों के सामने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया, लेकिन दुर्भाग्य से अंतिम सप्ताह में बाहर हो गईं। इसके बाद उनका दूसरा हिंदी शो “सा रे गा मा पा लिटिल चैंप्स 2017” आया।

इंडियन आइडल सीजन 12
“इंडियन आइडल 12” पर उनके प्रदर्शन ने उन्हें व्यापक लोकप्रियता और प्रशंसा दिलाई, जजों और संगीत उद्योग के दिग्गजों ने उनकी प्रशंसा की। शो में फिल्म जाने तू… या जाने ना (2008) के गाने “जाने तू मेरा क्या है” पर उनके जैज़-शैली के प्रदर्शन को देखकर, एआर रहमान ने उनकी प्रशंसा की और उन्हें “भारत का जैज़ स्टार” कहा। एआर रहमान ने पियानो पीस के साथ उनका साथ दिया; उन्होंने अपने गाने ‘मेरा नाम चिन चिन चू’ से जजों को थिरकने पर मजबूर कर दिया और अपने प्रदर्शन से दर्शकों और जजों को मंत्रमुग्ध कर दिया। वह प्रतियोगिता में पाँचवें स्थान पर रहीं और उन्हें भारत की सबसे होनहार युवा गायिकाओं में से एक माना जाता है, जिनका भविष्य उज्ज्वल है।

पार्श्व गायन करियर
2010 में, उन्होंने तेलुगु फ़िल्म तेजम के लिए “इस्कॉन लोना कृष्णुदिकैना” गाना रिकॉर्ड किया। 2019 में, उन्होंने फ़िल्म आशी ही आशिकी के लिए “समझे क्या” गाने के साथ हिंदी गायन में पदार्पण किया। 2021 में, उन्होंने फ़िल्म अदावी डोंगा में “अट्टा सुदोधोई” गाना गाया।

फ़िल्मों और सीरीज़ में उनके काम के संदर्भ में, 2022 को उनका सबसे अच्छा साल माना जा सकता है, क्योंकि उन्होंने 2022 में फ़िल्म मल्ली मोडालैंडी के लिए “अलोन अलोन” (महिला संस्करण), नेटफ्लिक्स ओरिजिनल सीरीज़ ग्रे में “द स्पाई हू लव्ड मी”, फ़िल्म धर्मस्थली में “कोडी कत्थी” और पैन-इंडिया फ़िल्म लाइगर में “मनचली” गाया।