राजनांदगांव: राज्य स्थापना वर्षगांठ के अवसर पर जिले में होगा राज्योत्सव का आयोजन…

राजनांदगांव 26 अक्टूबर 2021। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने कहा कि राज्य स्थापना वर्षगांठ के अवसर पर जिला स्तर पर 1 नवम्बर को राज्योत्सव का आयोजन किया जाएगा। जिसमें विभिन्न  स्थानीय कार्यक्रम किए जाएंगे। विभागों द्वारा योजनाओं की जानकारी के लिए स्टॉल लगाया जाएगा। उन्होंने राज्योत्सव कार्यक्रम के लिए तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी शासकीय भवनों में लाईटिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने चिटफंड कंपनी के प्रकरणों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने ऐसे चिटफंड कंपनियों की सम्पत्ति जो अनुविभाग पटवारी हल्के में है, उनकी सूची बनाने के निर्देश दिए।

Advertisements

उन्होंने कहा कि संबंधित कंपनी के संपत्ति की जानकारी पटवारी द्वारा एकत्रित कर गूगल शीट में 15 दिनों के भीतर तैयार करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सस्ती दवाई योजना शासन की प्राथमिक योजना है। निर्धारित सभी स्थानों में जल्द ही धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स खोलने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि दीपावली के अवसर पर कुम्हारों, स्व सहायता समूहों, छोटे कारीगरों से कोई भी कर या शुल्क नहीं लिया जाएगा। उन्हें पूर्ण सहयोग और समस्त आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि लोगों द्वारा दीपावली के मौके पर विशेष रूप से तैयार की गई सामग्रियों की बिक्री के लिए स्टॉल, दुकानें लगाई जाती हैं। कुम्हार द्वारा दीये, दीप, मूर्तियों, स्वसहायता समूहों और छोटे कारीगरों द्वारा अनेक सजावटी सामग्री सहित अपने तैयार उत्पादों की बिक्री की जाती है। इनके द्वारा उत्पादित सामानों के विक्रय के लिए समर्थन देना हमारी जिम्मेदारी है। जिससे वे सुविधाजनक रूप से सामग्रियों का विक्रय कर सकें। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया।

कलेक्टर सिन्हा ने कहा कि धान कटाई के बाद धान खरीदी प्रारंभ की जाएगी। धान खरीदी केन्द्रों में सभी तैयारी सुनिश्चित कर ली जाए। तहसील स्तर पर सोसायटी प्रबंधक, सरपंच तथा किसानों की बैठक लेकर समीक्षा की जाए। धान खरीदी की तैयारी के संबंध में चेकलिस्ट के अनुसार सुविधाएं सुनिश्चित करें। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केन्द्रों में विशेष निगरानी रखी जाए। उन्होंने कहा कि रोकाछेका अभियान फाल्गुन तक चलेगा। खरीफ फसल कटने के बाद पारंपरिक रूप से उतेरा फसल ली जाती है। किसानों को रबी मौसम में उतेरा फसल लेने के लिए प्रोत्साहित करें। धान कटाई के बाद गौठानों में पैरा दान करने जागरूक करें। उन्होंने कहा कि शासकीय कर्मचारियों का पेंशन बिना किसी कारण से नहीं रूकना चाहिए तथा अनावश्यक कटौती नहीं की जानी चाहिए।

पेंशन आसानी से उपलब्ध हो सके इसके लिए शिविर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि निर्माणाधीन कार्यों में तेजी लाए और उसे जल्द ही पूरा करें। उन्होंने डोंगरगांव हॉस्पिटल में सुरक्षा व्यवस्था ध्यान में रखते हुए बाउंड्रीवाल तथा सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि नामांतरण, बटंवारा, सीमांकन के कोई भी प्रकरण अपंजीकृत नहीं होने चाहिए। लंबित प्रकरणों का निराकरण शीघ्र करें। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों की समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण करें। अधिकारियों का नागरिकों से मिलने बैठक और भ्रमण का दिन निर्धारित होनी चाहिए।

कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि मोहला, मानपुर और छुईखदान में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान चलाया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग लगातार मॉनिटरिंग कर समीक्षा करें। गंभीर कुपोषित बच्चों को हॉस्पिटल में शिफ्ट करें। वर्ष के अंत तक गंभीर कुपोषित बच्चों को इस अवस्था से दूर करना है। जिले में एक भी गंभीर कुपोषित नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि  कोविड-19 के दौरान जिन व्यक्तियों की कोविड से मृत्यु हुई है, उन्हें सहायता राशि दी जा रही है। जिनके आवेदन प्राप्त नहीं हुए है उनके आवेदन एकत्र कर सहायता राशि दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण की सुरक्षा के लिए टीकाकरण अवश्य कराएं।

जिले में जिन नागरिकों ने टीका नहीं लगवाया है, उन्हें इसके लिए जागरूक करें। बुधवार और गुरूवार टीकावार मनाया जाएगा। इसके लिए रणनीति तैयार की जाए। ऐसे गांवों का चयन करें जहां नागरिकों ने कम टीका लगाया है। इन गांवों में डोर-टू-डोर जाकर वैक्सीनेशन के लिए कार्य करें। मितानीन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सरपंच, सचिव टीकाकरण के लिए नागरिकों को प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन किसान न्याय योजना के अंतर्गत लक्ष्य के अनुरूप आवेदन प्राप्त नहीं हुए है। सभी पटवारी भूमिहीन किसानों का आवेदन प्राप्त करने सुनिश्चित करें और इसकी जानकारी प्रस्तुत करें।

सीईओ जिला पंचायत लोकेश चंद्राकर ने कहा कि गोवर्धन पूजा पर्व पर गौठान दिवस के रूप में मनाया जाना है। इस दिन गौठान समितियों के द्वारा संगोष्ठी का आयोजन किया जाए। कृषि एवं पशु विभाग द्वारा शिविर का आयोजन किया जाएगा। साथ ही पैरा दान भी कराई जाए। उन्होंने कहा कि सभी गौठान सक्रिय होना चाहिए। गौठानों में आजीविका के लिए 4-5 काम चयनित करें इसके लिए कार्य योजना बनाई जाए। इस अवसर पर वनमंडलाधिकारी राजनांदगांव एन गुरूनाथन, अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, एसडीएम अरूण कुमार वर्मा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। इस दौरान सभी एसडीएम, जनपद सीईओ वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्मय से जुड़े रहे।