राजनांदगांव : राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता की अंतिम तिथि अब 31 मार्च तक ,प्रतियोगिता में विजेता प्रतिभागियों को किया जाएगा पुरस्कृत…

राजनांदगांव 23 मार्च 2022। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 के अवसर पर रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से हर वोट के महत्व को दोहराने के लिए एक राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता – मेरा वोट मेरा भविष्य- एक वोट की शक्ति प्रारंभ की है। निर्वाचन आयोग के स्वीप (व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी) कार्यक्रम द्वारा राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता लोगों की प्रतिभा और रचनात्मकता का उपयोग करती है। उनकी सक्रिय भागीदारी के माध्यम से लोकतंत्र को भी मजबूत करती है। इसका उद्देश्य सभी आयु समूहों के लिए सुलभ माध्यम से लोकतंत्र में हर एक वोट के महत्व के विषय पर तैयार किए गए विचारों और सामग्री को मतदाताओं तक पहुंचाना है। प्रतियोगिता में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी के लिए आयोग द्वारा इस प्रतियोगिता में भाग लेने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 तक की गई है।

Advertisements


प्रतियोगिता में पांच श्रेणियां-
विषय मेरा वोट मेरा भविष्य है, एक वोट की शक्ति-
राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के भाग के रूप में प्रतियोगिता की पांच श्रेणियां हैं। जिनमें प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, स्लोगन प्रतियोगिता गीत प्रतियोगिता, वीडियो निर्माण प्रतियोगिता और पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता शामिल हैं।


प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता- प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता देश में चुनावी प्रक्रिया के बारे में – प्रतिभागियों के जागरूकता स्तर को मापने के लिए जिज्ञासु दिमाग से जुडऩा है। प्रतियोगिता के 3 स्तर ( आसान, मध्यवर्ती और कठिन) होंगे। प्रतियोगिता के तीनों स्तरों के पूरा होने पर सभी प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट प्राप्त होगा।
स्लोगन प्रतियोगिता – प्रतियोगिता में भाग लें और दूसरों को प्रेरित करने के लिए उपरोक्त विषय पर एक आकर्षक स्लोगन में अपने शब्दों को बुनें।
गीत प्रतियोगिता- गीत प्रतियोगिता का उद्देश्य शास्त्रीय, समकालीन, रैप इत्यादि सहित किसी भी रूप में गीत के माध्यम से रचनात्मक दिमाग की प्रतिभा और क्षमता का उपयोग करना है। प्रतिभागी उपरोक्त विषय पर मूल रचनाएं बना कर साझा कर सकते हैं। कलाकार और गायक अपनी पसंद के किसी भी वाद्य यंत्र का उपयोग कर सकते हैं। गाने की अवधि 3 मिनट से अधिक नहीं होनी चाहिए।


वीडियो मेकिंग कॉन्टेस्ट – वीडियो मेकिंग कॉन्टेस्ट सभी कैमरा प्रेमियों को एक ऐसा – वीडियो बनाने का अवसर प्रदान करता है, जो भारतीय चुनावों की विविधता और उत्सव का जश्न मनाता है। प्रतियोगिता के मुख्य विषय के अलावा प्रतिभागियों द्वारा निम्नलिखित विषयों का भी पता लगाया जा सकता है। सूचित और नैतिक मतदान का महत्व (प्रेरण मुक्त मतदान) और वोट की शक्ति महिलाओं, दिव्यांग, वरिष्ठ नागरिकों के लिए मतदान के महत्व का चित्रण, युवा और पहली बार के मतदाता प्रतिभागियों को उपरोक्त विषयों में से किसी एक पर एक वीडियो बनाना होगा और वीडियो केवल एक मिनट की अवधि का होगा। भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची के अनुसार वीडियो गीत और स्लोगन प्रतियोगिता के लिए प्रविष्टियां किसी भी अधिकारिक भाषा में दी जा सकती हैं।


पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता – यह प्रतियोगिता कला और डिजाइन के प्रति उत्साही लोगों के लिए है। जो प्रतियोगिता की थीम पर विचारोत्तेजक पोस्टर बनाएंगे। प्रतिभागी विषय पर एक डिजिटल पोस्टर, स्केच या हाथ से पेंट किए गए पोस्टर जमा कर सकते हैं।
प्रतियोगिता तीन श्रेणियों में होगी- संस्थागत श्रेणी, व्यावसायिक श्रेणी एवं शौकिया श्रेणी


संस्थागत श्रेणी का अर्थ है प्रासंगिक केंद्र या राज्य सरकार अधिनियम के तहत पंजीकृत शैक्षणिक संस्थान व संगठन जैसे स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय। व्यावसायिक श्रेणी से तात्पर्य ऐसे व्यक्ति से है, जिसकी आजीविका का मुख्य स्रोत वीडियो बनाना, पोस्टर डिजाइनिंग, गायन या किसी भी रूप में काम करना है। जहां राजस्व का प्रमुख स्रोत वीडियो बनाना, पोस्टर बनाना, गाना है। जिसे पेशेवर माना जाता है। शौकिया श्रेणी का अर्थ है, एक व्यक्ति जो रचनात्मक आग्रह के लिए वीडियो बनाने, पोस्टर डिजाइनिंग, गायन शौक के रूप में करता है, लेकिन उसकी उसकी आय का प्रमुख स्रोत किसी अन्य माध्यम से होना चाहिए। उसे शौकिया माना जाता है।


पुरस्कार –
गीत प्रतियोगिता, वीडियो बनाने की प्रतियोगिता और पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है, संस्थागत, पेशेवर और शौकिया। प्रत्येक श्रेणी में शीर्ष तीन विजेताओं को रोमांचक नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त प्रत्येक श्रेणी में एक विशेष उल्लेख श्रेणी के तहत नकद पुरस्कार होंगे। संस्थागत श्रेणी में 4 विशेष उल्लेख होंगे, जबकि व्यावसायिक और शौकिया श्रेणी में प्रत्येक में 3 विशेष उल्लेख होंगे।
ई-स्लोगन प्रतियोगिता प्रथम पुरस्कार- 20 हजार रूपए, द्वितीय पुरस्कार 10 हजार रूपए एवं तृतीय पुरस्कार 7 हजार 500 रूपए। 50 प्रतिभागियों को 2 हजार रूपए का विशेष उल्लेख पुरस्कार दिया जाएगा।


उ-प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता विजेताओं को आकर्षक ईसीआई मर्चेंडाइज और बैज मिलेंगे। प्रतियोगिता के तीनों स्तरों के पूरा होने पर सभी प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट प्राप्त होगा।
विभिन्न श्रेणियों में प्रविष्टियों का निर्णय भारत के चुनाव आयोग द्वारा गठित एक जूरी द्वारा किया जाएगा। प्रविष्टियों के पुनर्मूल्यांकन दावों से संबंधित किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा।


भाग कैसे लें-
प्रतिभागी को प्रतियोगिता की वेबसाइट https://ecisveep.nic.in/contest/  पर विस्तृत दिशा-निर्देश, नियम और शर्तें पढऩी होंगी। प्रतिभागी अपनी प्रविष्टियों को विवरण के साथ voter-contest@eci.gov.in पर ईमेल करेंगे। जिस प्रतियोगिता और श्रेणी के लिए प्रतिभागी आवेदन कर रहा है। उसका नाम ईमेल के विषय में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया जाए। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागी को प्रतियोगिता की वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा। सभी प्रविष्टियां 31 मार्च 2022 तक ईमेल आईडी voter-contest@eci.gov.in पर प्रतिभागियों के विवरण के साथ जमा की जाएंगी।