राजनांदगांव : सफाई व्यवस्था देखने निकले आयुक्त, ठेका वार्डों में लचर सफाई पर जताई नाराजगी…


संबंधित 4 ठेकेदार एवं वार्ड प्रभारी व सफाई दरोगा को थमाई नोटिस

Advertisements

राजनांदगांव 29 मार्च। नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोश चतुर्वेदी ने आज शहर के आंतरिक एवं बाह्य वार्ड स्टेडियम रोड सहदेव नगर, ममता नगर, मोतीपुर, बजरंगपुर नवागांव, जहां सफाई कार्य ठेका के माध्यम से कराया जा रहा है, निरीक्षण कर लचर सफाई व्यवस्था पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित ठेकेदार एवं वार्ड प्रभारी व सफाई दरोगा को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। निर्देश के अनुक्रम मे संबंधितों को नोटिस जारी किया गया।


निगम आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने ठेका वार्ड क्र. 1, 8, 18 व 23 में निरीक्षण के दौरान वार्ड के नाली एवं गलियों में सफाई का अभाव पाया गया, इसके अलावा सफाई कर्मीयो की पर्याप्त संख्या नहंी पायी गयी न ही निर्धारित समय तक सफाई करना पाया गया। इस संबंध में वार्ड वासियों से रूबरू होने पर उनके द्वारा भी ठीक से सफाई नहीं होने की शिकायत की गयी। संबंधित वार्ड में मलमा रखना भी पाया गया, जो प्रत्यक्ष रूप से लापरवाही को प्रदर्शित करता है।

ठेका वार्ड में इस प्रकार की घोर लापरवाही पर आयुक्त ने नराजगी व्यक्त करते हुये प्र.स्वास्थ्य अधिकारी श्री राजेश मिश्रा को संबंधित ठेकेदार एवं सफाई दरोगा व वार्ड प्रभारी को नोटिस जारी कर ठेका निरस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सफाई जैसे आवश्यक सेवा में कोताही बर्दास्त नही की जावेगी। आगामी स्वच्छता सर्वेक्षण को ध्यान में रखते हुए सफाई में गुणात्मक सुधार लाना है। नागरिकों एवं पार्षदों की शिकायतों का त्वरित निराकरण करना है। साथ ही नागरिकों में भी साफ सफाई के प्रति जागरूकता लाना है, तभी हम स्वच्छता सर्वेक्षण में उच्च स्थान प्राप्त कर सकते है।


आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी के निर्देश पर वार्ड नं. 1, 8, 18 व 23 के सफाई ठेकेदारों को अनुबंध शर्तो के अनुरूप कार्य न करने तथा संबंधित वार्ड की सफाई में लापरवाही बरतने पर नोटिस जारी किया गया, साथ ही संबंधित सफाई दरोगा एवं वार्ड प्रभारी को भी अपने कार्य में लापरवाही बरतने पर कारण बताओं सूचना जारी किया गया। वार्ड नं. 1 के सफाई ठेेकेदार अध्यक्ष श्री सरस्वती सेवा महिला स्व सहायता समूह, वार्ड नं. 8 के अध्यक्ष गुरूकुल शिक्षण सेवा संस्थान, वार्ड नं. 18 व 23 के अध्यक्ष जय भीम महिला स्व सहायता समूह को नोटिस जारी किया गया,

नोटिस में कहा गया कि आपके वार्ड में निरीक्षण के दौरान नाली एवं गलियो में सफाई व्यवस्था संतोषजनक नही पाया गया, साथ ही वार्ड में उपस्थिति पंजी का उचित संधारण नहीं पाया गया। उपस्थिति पंजी में कर्मचारियों की संख्या अधिक पायी गयी है, जबकि वार्ड मे कम कर्मचारी कार्य करते पाये गये, वार्डवासियांे द्वारा भी सफाई संतोषजनक होना नहीं बताया गया।

आपका उक्त कृत्य सफाई निविदा के नियम शर्तों का उल्लंघन एवं लापरवाही का घोतक है। आपके इस प्रकार के कृत्य से स्वच्छता सर्वेक्षण में भी गलत प्रभाव पड़ेगा। उपरोक्त कारणों से क्यों न आपके चलित देयक से 50 प्रतिशत राशि कटौति की जावेगी। इस संबंध में उन्होंने निर्देशित किया है कि 3 दिवस के भीतर सफाई में गुणात्मक सुधार लावे एवं समक्ष में लिखित जवाब प्रस्तुत करे। अन्यथा ठेका निरस्तीकरण की कार्यवाही की जावेगी।


इसी कडी में आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने संबंधित वार्ड के सफाई दरोगा श्री मनोज शर्मा तथा वार्ड प्रभारी श्री रामकुमार रगड़े व श्री धनेश बघेल को भी सफाई में लापरवाही में नोटिस जारी किया है कि निरीक्षण के दौरान आपके प्रभारित वार्ड में सफाई व्यवस्था समुचित नही पायी गयी और न ही उपस्थिति पंजी में अनियमिता के साथ साथ ठीक से संधारण नहीं पाया गया,

जोकि आपको सौपे गये कर्तव्यों के प्रति घोर उदासीनता एवं स्वेच्छाचारिता को प्रदर्शित करता है। उपरोक्त लापरवाही के लिए क्यों न आपके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही किया जावे, इस संबंध में अपना स्पष्टीकरण 3 दिवस के भीतर प्रस्तुत करें। अन्यथा की स्थिति में एक वेतन वृद्वि रोकने की कार्यवाही की जावेगी।