विज़न टाइम्स : समसामयिकी घटनाचक्र ,राष्ट्रीय/अंतराष्ट्रीय प्रमुख खबरों पर नजर डाले एक साथ( यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए उपयोगी.), दिनांक 5 जुलाई 2020 ,दिन 5 जुलाई रविवार

1 / 5 चीन के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी लिन डैन ने संन्‍यास लेने की घोषणा की
चीन के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी लिन डैन ने 4 जुलाई को बैडमिंटन से संन्‍यास लेने की घोषणा की. डैन सर्वकालिक महान बैडमिंटन खिलाड़‍ियों की श्रेणी में शामिल हैं. उन्होंने अपने करियर में बैडमिंटन के 9 प्रमुख खिताब जीते हैं, जिसमें विश्‍व चैंपियनशिप के पांच स्वर्ण पदक शामिल हैं.
36 वर्षीय इस बैडमिंटन खिलाड़ी ने 2000 से खेलना शुरू किया था. लिन डैन ओलंपिक खेलों में दो बार और वर्ल्ड चैंपियन में पांच बार विजेता रह चुके हैं. उन्होंने 2008 में बीजिंग और 2012 में लंदन ओलंपिक्‍स खेलों में पुरुष एकल के स्वर्ण पदक जीते हैं.
लिन डैन ने 2006, 2007, 2009, 2011 और 2013 वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. 2005, 2006 में उन्होंने वर्ल्ड कप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया. 2019 में लिन डैन ने अपने करियर का दूसरा मलेशिया ओपन खिताब जीता था.

Advertisements


2 / 5 गलवान घाटी में संघर्ष के मुद्दे पर जापान ने भारत का समर्थन किया
गलवान घाटी में चीन के साथ संघर्ष के मुद्दे पर जापान ने भारत का समर्थन किया है. जापान के राजदूत सातोशी सुजुकी ने कहा है कि वह इस क्षेत्र में यथास्थिति बदलने के किसी भी एकतरफा प्रयास का विरोध करता है. उन्‍होंने कहा कि जापान शांतिपूर्ण समाधान की भारत सरकार की नीति की सराहना करता है. जापान और भारत हिन्‍द प्रशांत क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण सामरिक भागीदार हैं और चतुर्भुज सुरक्षा संवाद का भी हिस्‍सा है. भारत ने इस मुद्दे पर अमरीका, रूस, ऑस्‍ट्रेलिया, जर्मनी, फ्रांस और जापान सहित अपने अन्‍य रणनीतिक भागीदारों के साथ भी विचार-विमर्श किया.


3 / 5 स्वच्छता सर्वेक्षण के छठे संस्करण की शुरुआत
केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 3 जुलाई को ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2021’ की शुरुआत की. यह स्वच्छता सर्वेक्षण का छठा संस्करण है. स्वच्छता सर्वेक्षण के प्रत्येक संस्करण में एक नए आयाम जोड़े जाते हैं. इस संस्करण में पानी की बर्बादी को रोकने, उसे दोबारा इस्तेमाल करने और व्यवहार परिवर्तन के इस कार्यक्रम को सतत बनाए रखने पर जोर दिया गया है.


4 / 5 SAP ने भारतीय MSMEs के लिए Global Bharat Program शुरू किया
ग्लोबल भारत कार्यक्रम(Global Bharat program) को जर्मन प्रौद्योगिकी फर्म SAP India द्वारा शुरू किया गया है. कार्यक्रम को वैश्विक रूप से प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए भारतीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को डिजिटल तकनीकों से लैस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. SAP इंडिया वैश्विक उद्यम कार्यक्रम के तहत MSMEs को अपने उद्यम संसाधन नियोजन (ERP) सॉफ्टवेयर तक पहुंच प्रदान करेगा.
Global Bharat program एमएसएमई क्षेत्र को वैश्विक बाजार तक पहुंच प्रदान करने, कार्यबल के लिए डिजिटल कौशल और व्यावसायिक प्रक्रियाओं को बदलने के लिए भारत सरकार के दृष्टिकोण की सराहना की है, इसके साथ, MSMEs को B2B बाज़ार SAP Ariba Discovery की खुली पहुँच होगी. खरीदार SAP Ariba Discovery में अपनी सोर्सिंग की जरूरतों को पोस्ट करेंगे और अरीबा नेटवर्क पर आपूर्तिकर्ता 31 दिसंबर तक किसी भी शुल्क के बिना, माल और सेवाओं को वितरित करने की अपनी क्षमता के साथ जवाब देंगे.


5 / 5 एडीबी नेटवर्क के लिए “Observer” बन गया है ताकि वित्तीय प्रणाली को बेहतर किया जा सके
सेंट्रल बैंक एंड सुपरवाइज़र्स नेटवर्क फ़ॉर ग्रीनिंग फ़ाइनेंशियल सिस्टम (NGFS) को एशियाई विकास बैंक(Asian Development Bank) ने एक पर्यवेक्षक(observer) के रूप में शामिल हुआ है. Asian Development Bank (ADB) ने अपनी कॉर्पोरेट रणनीति “the Strategy 2030” जैसे कि जलवायु और आपदा लचीलापन का निर्माण करना, पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ाना, क्षेत्रीय सहयोग और एकीकरण को बढ़ावा देना, जलवायु परिवर्तन से निपटना और शासन और संस्थागत क्षमता को मजबूत करना आदि को पूरा करने के लिए नेटवर्क में शामिल हो गया है.5