समसामयिकी घटनाचक्र ,राष्ट्रीय/अंतराष्ट्रीय प्रमुख खबरों पर नजर डाले एक साथ( यूपीएससी, एसएससी, बैंक, रेलवे सहित केंद्र एबं राज्य सरकारों द्वारा आयोजित सभी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए उपयोगी.).. दिनांक 2 जून 2020 ,दिन मंगलवार

1/6 भारत ने राष्ट्रीय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पोर्टल को शुरू किया गया
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने 30 मई को भारत के राष्ट्रीय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पोर्टल (National AI Portal of India) को शुरू किया. यह पोर्टल (ai.gov.in) भारत में AI संबंधित विकास के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म के रूप में काम करेगा.
यह भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से संबंधित आर्टिकल, स्टार्टअप्स, AI में निवेश फंडों, संसाधनों, कंपनियों और शैक्षिक संस्थानों आदि को शेयर करेगा. यह पोर्टल दस्तावेजों, केस स्टडीज, रिसर्च रिपोर्ट आदि को भी शेयर करेगा.
इस पोर्टल को भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय और IT उद्योग द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है. इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन और IT उद्योग से नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज (नास्कॉम) मिलकर इस पोर्टल को चलाएंगे.

Advertisements


2/6 1 जून: विश्व दुग्ध दिवस
प्रत्येक वर्ष 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस (World Milk Day) के रूप में मनाया जाता है. यह दिवस आर्थिक विकास, आजीविका और पोषण में दुग्ध उत्पादों के महत्वपूर्ण योगदान के प्रति लोगों में जागरुकता फ़ैलाने के लिए मनाया जाता है. इस दिन दुनिया भर में विभिन्न अभियानों और रैलियों के द्वारा दूध के महत्ता के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाया जाता है.


3/6 गुजरात और महाराष्ट्र में निसर्ग तूफान
गुजरात और महाराष्ट्र में निसर्ग तूफान को लेकर चेतावनी जारी की गयी है. चेतावनी के अनुसार अरब सागर में बना कम दवाब का क्षेत्र 3 जून तक तूफान का रूप ले सकता है. इससे 90 से 100 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.
यह चक्रवाती तूफान 129 वर्षों में जून के महीने में महाराष्ट्र को हिट करने वाला पहला उष्णकटिबंधीय चक्रवात हो सकता है। चक्रवात निसर्ग से महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों में बहुत तेज़ हवा और भारी वर्षा होने की संभावना है.


4/6 ‘माई लाइफ माई योगा’ वीडियो ब्लौगिंग प्रतियोगिता
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 31 मई को ‘मन की बात’ कार्यक्रम में सभी लोगों से ‘माई लाइफ माई योगा’ (My life my yoga) वीडियो ब्लौगिंग प्रतियोगिता में भाग लेने की अपील की. यह प्रतियोगिता 21 जून को मनाये जाने वाले छठे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस से संबंधित है. यह प्रतियोगिता आयुष मंत्रालय एवं भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) ने संयुक्त रूप से शुरू किया है.


5/6 रोहित शर्मा ‘राजीव गांधी खेल रत्न’ के लिए नामित
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने क्रिकेटर रोहित शर्मा को 2020 के ‘राजीव गांधी खेल रत्न’ अवार्ड के लिए नामांकित किया है. इसके साथ ही ईशांत शर्मा, शिखर धवन और दिप्ति शर्मा को अर्जुन अवार्ड के लिए नामांकित किया गया है. भारत सरकार के खेल मंत्रालय ने 1 जनवरी, 2019 से लेकर 31 दिसंबर, 2019 तक के कार्यकाल के लिए आवेदन मांगे थे.


6/6 2024 तक देश के सभी घरों में नल द्वारा पेयजल
केंद्र सरकार ने ‘जल जीवन मिशन’ के तहत राज्यों के लिए धनराशि को मंजूरी दी है. इस मिशन के तहत 2024 तक देश के सभी घरों में नल द्वारा पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा. इसके लिए, भारत सरकार 3.6 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगी.
भारत सरकार ने दी 445 करोड़ रुपये के जल जीवन मिशन को मंजूरी
छत्तीसगढ़ में 2020-21 में जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन के लिए भारत सरकार द्वारा 445 करोड़ रुपये की राशि को मंजूरी दी गई है। जल जीवन मिशन के तहत, छत्तीसगढ़ सरकार ने वर्ष 2023-24 तक 100% कार्यात्मक नल जल कनेक्शन (FHTC) प्राप्त करने के लिए एक रोडमैप तैयार किया है। योजना के अनुसार, इससे छत्तीसगढ़ सरकार राज्य के कुल 45 लाख घरों में से 20 लाख परिवारों को नल कनेक्शन प्रदान करेगी.

समसामयिकी घटनाचक्र ,राष्ट्रीय/अंतराष्ट्रीय प्रमुख खबरों से जुड़ने के लिए हमें व्हाट्सएप 6265011391 एवं मेल E-mail-visionc48@gmail.com कर सकते हैं धन्यवाद