स्पेसएक्स ने तोड़ा भारत का रिकॉर्ड, एक रॉकेट से लॉन्च किए 143 सैटेलाइट…

अंतरिक्ष की दुनिया में स्पेसएक्स (SpaceX) ने 24 जनवरी 2021 को एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है. कंपनी ने एक ही रॉकेट से 143 सैटेलाइट को अंतरिक्ष में भेज दिया है. आपकों बता दें कि स्पेसएक्स अरबपति कारोबारी एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी है.

Advertisements

आपको बता दें कि इससे पहले ये कीर्तिमान भारत के नाम था. भारत ने साल 2017 में एक रॉकेट से 104 सैटेलाइट को लांच करने का रिकॉर्ड बनाया था. इससे पहले स्पेसएक्स ने एक साथ सबसे ज्यादा 48 सैटेलाइट को एक साथ अंतरिक्ष में भेजा था. ये कंपनी सैटेलाइट को लांच करने के लिए केवल 10 लाख डॉलर लेती है.

मौसम के कारण देरी से लॉन्च

इन सैटेलाइट को पहले दिसंबर में लॉन्च किया जाना था, लेकिन कुछ तकनीकी वजहों से इसे टाल दिया गया था. इसके बाद 22 जनवरी 2021 को भी खराब मौसम के चलते लॉन्च को स्थगित करना पड़ा था. स्पेसएक्स ने इन सभी सैटेलाइट को Falcon 9 से लॉन्च किया.

फ्लोरिडा के कैप कैनेवर्ल से भारतीय समय के अनुसार इसे रात 8 बजकर 31 मिनट पर लॉन्च किया गया. इन रॉक्टेस ने भारत के ऊपर से भी उड़ान भरी. इसरो ने भी बेंगलुरु में इसके सिंगनल को ट्रैक किया.

2021 तक ग्लोबल ब्रॉडबैंड इटरनेट की सुविधा

सैटेलाइट को लॉन्च करने का कार्यक्रम लगभग 90 मिनट तक चला. हर एक सकेंड के अंतराल पर सैटेलाइट अंतरिक्ष में जा रही थी. इन सैटेलाइट की मदद से स्पेसएक्स कंपनी साल 2021 तक ग्लोबल ब्रॉडबैंड इटरनेट की सुविधा देगी.

143 सैटेलाइट लॉन्च

24 जनवरी 2021 को लॉन्च किए गए 143 सैटेलाइट में अमेरिका और जर्मनी के 48 अर्थ इमेजिंग सैटेलाइट, 17 कम्यूनिकेशन सैटेलाइट और 30 छोटे सैटेलाइट शामिल हैं. फाल्कन-9 रॉकेट ने शू बॉक्स के साइज वाले क्यूबसेट्स और बहुत भारी माइक्रो सैटेलाइट को ऑर्बिट में भेजा.

SOURCE- JAGRANJOSH.COM