राजनांदगांव : अभूतपूर्व घोषणाओं वाला बजट, बड़ी सौगातों से चेहरे खिले – जितेंद्र मुदलियार…

राजनांदगांव। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा विधानसभा में प्रस्तुत पांचवे बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए युवा आयोग अध्यक्ष जितेंद्र मुदलियार ने कहा कि – युवाओं, महिलाओं और सभी वर्गों को इस बजट में बड़ी सौगात मिली है। मुख्यमंत्री जी ने शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि क्षेत्र के लिए बड़ी घोषणाएं की हैं। बड़ी सौगातों से हर वर्ग संतुष्ट है और सभी के चेहरे खिल गए हैं।

Advertisements

उन्होंने कहा कि राजनांदगांव को नवीन उर्वरक गुण नियंत्रण शाला की सौगात मिली है। विधानसभा क्षेत्र के सुकुलदैहान में पुलिस चौकी की स्थापना भी होगी। नव गठित जिलों में भी अधोसंरचना सहित सुविधाओं के विस्तार के लिए प्रावधान किया गया है जो उल्लेखनीय है। इसके साथ ही राजनांदगांव में ओबीसी वर्ग के छात्रों के लिए सौ सीटर छात्रावास का प्रावधान भी बजट में है।

उन्होंने कहा कि – आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, मितानिन बहनों के वेतन में वृद्धि से एक बड़े तबके को लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की हितग्राहियाों को 25 हजार की जगह 50 हजार का अनुदान घोषित किया गया है। स्कूल के रसोईयों का देयक बढ़ाया गया है।

यह निर्णय राज्य में महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार के अभूतपूर्व प्रयासों का प्रमाण है। बेरोजगारों को 25 सौ रुपए भत्ते की घोषणा के साथ भूपेश सरकार ने अपना एक और वायदा पूरा किया है। बजट में शामिल कौशल्या समृद्धि योजना एक बड़ी घोषणा है जो महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में मिल का पत्थर साबित होगी।

मुदलियार ने कहा कि – प्रदेश की संस्कृति, परंपरा और पुरातात्विक महत्व के स्थानों के संरक्षण-संवर्धन के लिए बड़ी घोषणाएं किया जाना इसी सरकार में संभव था। मुख्यमंत्री परव सम्मान योजना के तहत पंचायतों को आयोजन के लिए अनुदान सरकार की ओर से मिलेगा। आदिम व अनुसूचित जाति विकास विभाग के छात्रावासों, आश्रमों के छात्रों की शिष्यवृत्ति में बढ़ोतरी और उनके भोजन के लिए सात सौ रुपए की जगह अब 12 सौ रुपए का भुगतान किया जाएगा।