कोरिया : बिहान ने दिखाई आर्थिक स्वावलंबन की राह, फेब्रीकेशन के काम से मिली सुमन्ती के अपनी पहचान….

कोरिया 15 मई 2021विकासखंड सोनहत के ग्राम सुन्दरपुर के भावना महिला स्व सहायता समूह की दीदी सुमन्ती राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान के तहत प्राप्त आजीविका के रूप में फेब्रीकेशन का कार्य कर रही हैं। दीदी सुमन्ती कहती हैं कि फेब्रीकेशन का काम चुनौतीपूर्ण तो है पर अपने परिवार की आर्थिक मदद कर पाने का जो सुकून है, वह इस चुनौती से पार पाने में हौसला देता है। वे बिहान योजना एवं इससे जोड़कर एक नयी राह दिखाने के लिए राज्य शासन एवं जिला प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त करती हैं।

Advertisements


        जिला मिशन प्रबंधक रामेन्द्र बताते हैं कि बिहान के माध्यम से भावना महिला स्व सहायता समूह का गठन दिनांक 12 नवम्बर 2018 को किया गया। इस समूह में 10 सदस्य है, समूह के सदस्यों में से दीदी सुमन्ती के द्वारा अपने जीवन स्तर को सुधार करने की दिशा में आजीविका के संसाधन के रूप में फेब्रीकेशन का कार्य किया जा रहा है।

इस कार्य को प्रारंभ करने के लिये प्रोत्साहन स्वरूप दीदी को विकासखण्ड मिषन प्रबंधन इकाई के माध्यम से आरएफ राषि में से 15 सौ व सीआईएफ राषि में से 6 हजार रूपये प्रदान किये गये। साथ ही बैक लोन में से 35 हजार रूपये उपलब्ध कराया गया। जिसमें से इस कार्य को प्रारंभ करने में लागत 50 हजार रूपये लगी। उनके द्वारा प्रतिवर्ष लगभग 85 हजार रूपये का कार्य किया जा रहा है जिससे सुमन्ती को शुद्ध लाभ 35 हजार से 40 हजार रूपये प्राप्त होता है।


          सुमन्ती बताती हैं कि फेब्रीकेषन का कार्य उनके द्वारा 2020 से किया जा रहा हैं। दुकान में विभिन्न प्रकार के वेल्डिंग व लोहे, स्टील से संबंधित निर्माण कार्य किये जाते है। अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए फेब्रीकेषन कार्य को आजीविका के आधार के रूप मे विकसित कर अपने व अपने परिवारजनों का आर्थिक रूप से मदद कर रही है। साथ ही समाज में अपना एक अलग पहचान स्थापित कर पाने में सक्षम हुई हैं।