दुर्ग : झाड़-फूंक के नाम पर मां ने 6 माह के मासूम को उतारा मौत के घाट…

दुर्ग। छत्तीसगढ़ के जिला दुर्ग से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है। जहां 6 माह के दुधमुहे बालक की हत्यारन माँ ही निकली। झाड़ फूंक के नाम पर अपने जिगर के टुकड़े कर हत्या कर दी। आरोप को छिपाने मायके पक्ष ने भी की मदद की थी। तो वहीं तांत्रिक भी पुलिस की रडार में शामिल है। महिला के खिलाफ हत्या का अपराध दर्ज कर घटना की तह तक जाने में जुटी हुई है।

Advertisements

दरअसल, विगत 4 दिन पूर्व एक 6 माह के अबोध बालक का शव ग्राम पंचायत नगपुरा के तालाब में उफला हुआ देखा गया। घटना के बाद ग्रामीणों में हड़कंप मच गया था। शव की शिनाख्त गाव के ही लापता बच्चे के रूप में की गई थी। 30 मार्च के देर रात करीब 1 बजे से 6 माह का दुधमुंहा बच्चा दीपांशु यादव गायब था। बालक की माँ ने अपने परिजनों के साथ नगपुरा पुलिस चौकी पहुँच रात से गायब बच्चे की रिपोर्ट लिखाई। पुलिस ने तत्काल जांच के बाद अपहरण का अपराध दर्ज करते हुए पतासाजी में जुट गई थी। महिला ने अपने बयान में बताया था कि वह देर रात शौच के लिए अपनी मा के साथ गई थी वापस आने पर उसे बच्चा बिस्तर पर नही मिला बहुत ढूंढने के बाद पुलिस में रिपोर्ट लिखाई है।

पुलिस पतासाजी कर ही रही थी कि 1 अप्रैल को सुबह गाव के तालाब में ही बच्चे का शव बरामद किया गया। पोस्टमार्टम में भी साफ हो गया था कि बच्चे को जिंदा पानी में फेंका गया था जिससे पानी मे डूबने से बच्चे की मौत हुई साथ मे यह भी पता चला कि बच्चे के पेट मे माँ का दूध था इससे पुलिस को यह भी पता चला कि दूध पिलाने के तुरंत बाद ही बच्चे को तालाब में फेंका गया है और परिवार का ही कोई शख्स इस घटना को अंजाम दिया होगा।पुलिस की जांच में पता चला कि पति दिलीप यादव ग्राम हिर्री में रहता था और महिला अपने मायके में बच्चे के जन्म से पहले अपने इलाज के लिए आई हुई थी। दोनो ही परिवार मजदूरी करके अपना भरण पोषण करता है। वही महिला की मानसिक स्थिति ठीक नही यह भी बात सामने आईं थी।

पति पत्नी के बीच कोई विवाद भी इस घटना का कारण रहा होगा ऐसे कई बिंदुओं पर पुलिस ने जांच तेज की थी। आसपास के CCTV फुटेज भी खंगाले गए। एक जगह के CCTV फुटेज में स्पस्ट तौर पर महिला अपने बच्चे को ले जाते और वापसी में खाली आते दिखाई दी जिससे पुख्ता हो गया कि महिला ने ही अपने बच्चे को तालाब में फेंका है। महिला ने ये सब मानसिक स्थिति खराब होने पर किया या फिर इसके पीछे कोई और राज है महिला के घटना को अंजाम देने के बाद उज़के मायके वालो ने भी मदद की होगी

इस पर पुलिस जांच कर रही है लेकिन यह भी खुलासा हुआ है कि महिला को एक तांत्रिक ने कहा था कि बच्चा ही तेरे परेशानियों का कारण है उसे तालाब में फेंक दे सब परेशानी दूर हो जाएगी। महिला ने तांत्रिक की बात मानकर ऐसा किया या फिर बच्चे से मुक्ति पाने का कोई और कारण था यह जल्द खुलासा हो जाएगा लेकिन 6 माह के अबोध बालक की हत्या से उसकी परेशानी दूर नही बल्कि वह अब इस दर्द को लेकर जीवन भर सलाखों के पीछे होगी।