बारूद फैक्ट्री में भीषण धमाका, एक मजदूर की मौत, 6 लोग घायल…

बेमेतरा जिले के बेरला विकासखंड के ग्राम बोरसी स्थित स्पेशल ब्लास्ट लिमिटेड बारूद फैक्ट्री में आज सुबह हुए भीषण धमाके में एक मजदूर की मौत हो गई और छह गंभीर रूप से घायल हो गए । सुबह 8:00 बजे हुए विस्फोट के बाद फैक्ट्री की चार मंजिला इमारत धराशाई हो गई और आसमान में कई मीटर ऊपर तक धुएं का गुबार दिखाई दिया। मलबे में लगभग 10 मजदूरों के दबे होने की आशंका है राहत और बचाव कार्य अंधेरा होने तक जारी था।

Advertisements

सुबह करीब 8:00 बजे ब्लास्ट हुआ ब्लास्ट से आसपास की बिल्डिंग तक हिल गई। जहां ब्लास्ट हुआ वहां 15 से 20 फीट का गड्ढा हो गया इसके बाद आसपास काम कर रहे मजदूरों को तुरंत निकाला गया । इनमें से सात घायलों को रायपुर लाया गया था जिसमें से एक ने दम तोड़ दिया है वही दिन में मलबे को हटाने का काम किया गया । इस दौरान कई बॉडी पार्ट्स भी दिखे । तीन सेटअप के आसपास एक्सप्लोसिव लिक्विड भरे 4 टैंक थे। इसमें से एक टंकी ब्लास्ट में जमींदोज हो गई है ।

नष्ट हुई टंकी से लिक्विड ब्लास्ट हो रहा है जिसे ठंडा करने की कोशिश लगातार जारी है । बाकी दो सेटअप और आसपास की तीन टंकियां अभी सुरक्षित है
यहां काम कर रहे मजदूरों को रेस्क्यू कर लिया गया है लेकिन जिस सेटअप में ब्लास्ट हुआ वहां मलबे में दबे मजदूरों का रेस्क्यू किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि, करीब 7.45 बजे किसी मशीन में आग लगी जिसके बाद यह ब्लास्ट हुआ ।

यहां 8 -10 मजदूर मौके पर थे। फैक्ट्री में 800 से ज्यादा लोग काम कर करते हैं फैक्ट्री में हुए विस्फोट मामले में छत्तीसगढ़ सरकार ने दंडाधिकारी जांच के आदेश दे दिए हैं । मुख्यमंत्री साय ने इसकी जानकारी दी। साथ ही मृतक के परिजनों को 5 लाख रूपए और घायलों को पचास हजार रुपए आर्थिक सहायता देने की भी घोषणा की गई है।