राजनांदगांव: आरसेटी बरगा में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का हुआ आयोजन…

राजनांदगांव 08 मार्च 2024। राजनांदगांव विकासखंड अंतर्गत ग्राम बरगा के बड़ौदा आरसेटी में नाबार्ड द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री सुरूचि सिंह शामिल हुई।

 सीईओ जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सभी महिलाओं को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आज महिलाएं कदम से कदम मिलाकर हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। महिलाएं हर असंभव कार्य को संभव बना सकती है। आर्थिक गतिविधियों से जुड़कर अपने परिवार को सहयोग भी दे रही हैं। 

सहायक संचालक शिक्षा विभाग श्रीमती संगीता राव ने कहा कि महिलाएं भी राष्ट्र के विकास में अपना योगदान दे रहीं है। जिसके लिए उन्हें और अधिक प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। कार्यक्रम को लीड बैंक प्रबंधक श्री सर्वेन्द्र मलिक एवं विभिन्न ब्रांच के महिला शाखा प्रबंधकों ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में नाबार्ड समूह की महिलाओं एवं आरसेटी के महिला प्रशिक्षार्थियों ने अपने अनुभव साझा किए।

 नाबार्ड से श्रीमती बबीता निषाद ने बताया कि वह अन्य महिलाओं के साथ मिलकर सेनेटरी नेपकिन बनाकर स्कूल की लड़कियों एवं महिलाओं को इसके लिए जागरूक करते हुए नि:शुल्क उपलब्ध करा रही है। आरसेटी से प्रशिक्षित श्रीमती सरोज साहू ने बताया कि वह गांव की अन्य महिलाओं के साथ मिलकर गरीब परिवार को आर्थिक मदद कर रहीं है, जो अन्य लोगों के लिए प्रेरणा है। 

कार्यक्रम का संचालन आरसेटी में प्रशिक्षणरत प्रशिक्षार्थी कुमारी जागृति एवं निकिता द्वारा किया गया। इस अवसर पर श्रीमति ऋतु मलाकार, नाबार्ड व आरसेटी के अधिकारी व कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में महिला प्रशिक्षणार्थी व स्वसहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थी।