राजनांदगांव : कोविड टीकाकरण महाअभियान ने लिखी सफलता की नई इबारत…

जिले में अब तक लगभग 24 लाख 4 हजार व्यक्तियों को लगाया कोविड-19 टीका
शत प्रतिशत लोगों को प्रथम डोज एवं 88 प्रतिशत लोगों को द्वितीय डोज लगाया गया
कोविड की तीसरी लहर में वैक्सीन का प्रभावी असर देखने को मिला
कोविड से पीडि़त मरीजों की रिकव्हरी दर रही काफी अच्छी
हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाईन वर्कर एवं 60 व 60 से अधिक आयुवर्ग के 18 हजार 971 लोगों को दी गई प्रिकाशन डोज

राजनांदगांव 23 फरवरी 2022। जिले में कोविड-19 से सुरक्षा के लिए टीकाकरण महाअभियान ने सफलता की नई इबारत लिखी है। कोविड टीकाकरण के लिए जिले में अभूतपूर्व उत्साह रहा। युवाओं, बुजुर्गों एवं महिलाओं की विशेष सहभागिता रही। डोर-टू-डोर अभियान से टीकाकरण के लिए किए जा रहे प्रयासों को और गति मिली। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण का दायरा बढ़ा और गली, मोहल्ले, चौक, चौराहों में जनसामान्य को कोविड टीका लगाया गया। जिले में अब तक का 24 लाख 4 हजार व्यक्तियों को कोविड-19 का पहला डोज लगाया गया है।

Advertisements

कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा के विशेष प्रयासों से टीकाकरण के लिए लगातार किए जा रहे प्रयासों ने जब्र्दस्त रफ्तार पकड़ी। जिले में व्यापक पैमाने पर टीकाकरण किया गया। कोविड की तीसरी लहर में वैक्सीन का प्रभावी असर देखने को मिला। जनसामान्य कोविड से पीडि़त तो हुए लेकिन रिकव्हरी दर काफी अच्छी रही और लोगों के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार आया। जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के पात्र हितग्राहियों को दिये गये लक्ष्य के विरूद्ध शत प्रतिशत लोगों को प्रथम खुराक एवं 88 प्रतिशत लोगों को द्वितीय खुराक प्रदाय की गई है।

शासन के दिशा-निर्देशानुसार 31 जनवरी 2022 से 15-18 आयु वर्ग के बच्चों को कोवैक्सीन का द्वितीय डोज लगाया जा रहा है। इसी प्रकार हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाईन वर्कर एवं 60 व 60 से अधिक आयु वर्ग के 18 हजार 971 लोगों को प्रिकाशन डोज दी गई है। उल्लेखनीय है कि जिले में वैक्सीन की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए अधिक से अधिक टीकाकरण केन्द्रों मे टीकाकृत किया जा रहा है। टीकाकरण प्रारंभ से अब तक लगभग कुल 24 लाख 4 हजार व्यक्तियों को वैक्सीन लगाया जा चुका है। वहीं द्वितीय डोज 10 लाख 84 हजार 497 दी गयी है।


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने बताया कि सभी पात्र आयु वर्ग के नागरिकों हेतु प्रथम, द्वितीय एवं प्रिकाशन खुराक के लिये अधिक से अधिक टीकाकरण केन्द्रों की स्थापना की गई है। जिससे लोगों को शीघ्रता से टीकाकृत किया जा सके। जिन हितग्राहियों द्वारा निर्धारित समयावधि पश्चात द्वितीय खुराक नहीं ली गई है उनसे अपील है कि वे नजदीकी टीकाकरण केन्द्र में आकर कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अपना द्वितीय खुराक अनिवार्यत: लेवें।