राजनांदगांव : छत्तीसगढ़ जनमन पत्रिका सहित मातृत्व का जतन, मोदी की गारंटी, सुशासन के दो माह पुस्तक का किया गया नि:शुल्क वितरण…

महतारी वंदन सम्मेलन में छत्तीसगढ़ जनमन पत्रिका सहित मातृत्व का जतन, मोदी की गारंटी, सुशासन के दो माह पुस्तक का किया गया नि:शुल्क वितरण

Advertisements

– महिलाओं ने छत्तीसगढ़ जनमन पत्रिका मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त की

राजनांदगांव 10 मार्च 2024। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी से वर्चुअल माध्यम से राजधानी रायपुर में आयोजित महतारी वंदन सम्मेलन में जुड़कर आज महतारी वंदन योजना की शुरूआत की। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय राजधानी रायपुर में अयोजित राज्य स्तरीय महतारी वंदन सम्मेलन में शामिल हुए। जिला मुख्यालय राजनांदगांव के पद्मश्री गोविंदराम निर्मलकर ऑडिटोरियम में जिला स्तरीय महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन किया गया। 

इस अवसर पर जिले की 2 लाख 58 हजार 633 महिलाओं के खाते में डीबीटी के माध्यम से महतारी वंदन योजना की 1000 रूपए की पहली किश्त का अंतरण किया गया। महतारी वंदन सम्मेलन कार्यक्रम में जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित हिन्दी मासिक पत्रिका छत्तीसगढ़ जनमन के साथ मातृत्व का जतन महतारियों का वंदन, सुशासन के दो माह, मोदी की गारंटी सहित अन्य प्रचार सामग्री का नि:शुल्क वितरण महिलाओं को किया गया। छत्तीसगढ़ जनमन पत्रिका को पढ़कर महिलाओं ने प्रसन्नता जाहिर की। 

जनमन पत्रिका एवं मातृत्व का जतन पुस्तक पढ़कर महिलाओं ने कहा कि इसमें शासन की महतारी वंदन योजना की पूरी जानकारी दी गई है। शासन द्वारा यह योजना महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन की राह खोलने जा रही है। योजना के अंतर्गत पात्र विवाहित महिलाओं को प्रतिवर्ष 12 हजार रूपए की आर्थिक सहायता देगी।

 महिलाओं ने कहा कि महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन तथा उनके स्वास्थ्य एवं पोषण के स्तर में सतत सुधार तथा परिवार में उनकी निर्णायक भूमिका सुदृढ़ करने के लिए, समाज में महिलाओं की प्रति भेदभाव, असमानता एवं जागरूकता की कमी को दूर करने, सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से महतारी वंदन योजना शुरू की गई है।

 महिलाओं ने कहा कि जनमन पत्रिका एवं मातृत्व का जतन पुस्तक में महिला सशक्तीकरण के लिए केन्द्र एवं राज्य शासन की योजनाओं के संबंध में बहुत सी जानकारी दी गई है। जनमन पत्रिका एवं मातृत्व का जतन पुस्तक में केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के साथ-साथ राज्य शासन द्वारा महिला सशक्तिकरण को बढ़ाने के लिए योजनाओं की जानकारी विस्तारपूर्वक दी गई है। 

पत्रिका में केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे विभिन्न योजनाओं एवं गतिविधियों से जुड़ी अद्यतन जानकारी बहुत ही सरल ढंग से दी गई है। इस पत्रिका को पढऩे से शासन की नीतियों और कार्ययोजनाओं के प्रति गहरी समझ विकसित होती है, जिससे शासन की योजनाओं के प्रति जनसामान्य में जागरूकता आएगी। नि:शुल्क छत्तीसगढ़ जनमन पत्रिका एवं मातृत्व का जतन पुस्तक मिलने पर कार्यक्रम में उपस्थित जनसामान्य ने प्रसन्नता व्यक्त की।