राजनांदगांव : प्रधानमंत्री ने महतारी वंदन योजना अंतर्गत महिलाओं के खाते में 1000 रूपए की राशि अंतरित की…

– योजनांतर्गत जिले की 2 लाख 58 हजार 633 महिलाओं को मिला लाभ

Advertisements

– जिला मुख्यालय में महतारी वंदन सम्मेलन का हुआ आयोजन

राजनांदगांव 10 मार्च 2024। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी से वर्चुअल माध्यम से राजधानी रायपुर में आयोजित महतारी वंदन सम्मेलन में जुड़कर आज महतारी वंदन योजना की शुरूआत की। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय राजधानी रायपुर में अयोजित राज्य स्तरीय महतारी वंदन सम्मेलन में शामिल हुए। जिला मुख्यालय राजनांदगांव के पद्मश्री गोविंदराम निर्मलकर ऑडिटोरियम में जिला स्तरीय महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन किया। 

इस अवसर पर जिले की 2 लाख 58 हजार 633 महिलाओं के खाते में डीबीटी के माध्यम से महतारी वंदन योजना की 1000 रूपए की पहली किश्त का अंतरण किया गया। इसके साथ ही जिले के डोंगरगांव विकासखंड के प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी सांस्कृतिक भवन डोंगरगांव, डोंगरगढ़ विकासखंड के कृषि मंडी रेस्ट हाउस के पास डोंगरगढ़ और छुरिया विकासखंड के सामुदायिक भवन छुरिया में भी महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन किया गया। 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मां दंतेश्वरी, मां बम्लेश्वरी और मां महामाया को आदरपूर्वक प्रणाम करते हुए उद्बोधन की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि दो हफ्ते पहले छत्तीसगढ़ में 35 हजार करोड़ रूपए की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया है। आज राज्य की नारी शक्ति को सशक्त बनाने वाली महतारी वंदन योजना को समर्पित करने का सौभाग्य मिला है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने महतारी वंदन योजना के तहत राज्य की 70 लाख 12 हजार 800 पात्र महिला आवेदकों को 655 करोड़ 57 लाख रूपए की राशि डीबीटी के माध्यम से बटन दबाकर अंतरित की गई। 

 प्रधानमंत्री ने कहा कि महतारी वंदन योजना के तहत राज्य की महिलाओं के खातें में हर महीने बिना किसी परेशानी के ये एक हजार रूपए आता रहेगा। उन्होंने कहा कि जब माताएं-बहनें सशक्त होती हैं, तो पूरा परिवार सशक्त होता है। डबल इंजन सरकार की प्राथमिकता हमारी माताओं बहनों का कल्याण है। परिवार को पक्का घर मिल रहा है, वो भी महिलाओं के नाम पर, उज्ज्वला का सस्ता सिलेंडर मिल रहा है, वो भी महिलाओं के नाम पर है। 50 प्रतिशत से अधिक जनधन खाते वो भी महिलाओं के नाम पर। 

65 प्रतिशत से ज्यादा मुद्रा लोन भी महिलाओं ने लिया है। पिछले दस वर्षों में सरकार ने सेल्फहेल्प रूप के माध्यम से 10 करोड़ से अधिक महिलाओं का जीवन बदला। सरकार के प्रयासों से अब तक एक करोड़ से ज्यादा लखपति दीदी बन गई हैं। गांव-गांव में इतनी बड़ी आर्थिक शक्ति बन गई है। इस सफलता को देखते हुए हमने बड़ी छलांग लगाने का फैसला किया। हमने अब संकल्प किया कि देश की तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य पूरा करेंगे।  

नमो ड्रोन दीदी योजना पर भी हम काम करेंगे। सरकार बहनों को ड्रोन भी देगी, ड्रोन पायलेट की ट्रेनिंग भी देगी। उन्होंने कहा कि परिवार समृद्ध तब होता है, जब परिवार स्वस्थ होता है। परिवार स्वस्थ तभी होता है जब घर की महिलाएं स्वस्थ होती हैं। पहले गर्भ के दौरान माता शिशु की मृत्यु बड़ी चिंता होती थी। पहले शौचालय नहीं होने की वजह से माताओं को अपमान सहना पड़ता था। इससे महिलाओं को बीमारी से मुक्ति मिली है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने सरकार बनने के इतने कम समय में महतारी वंदन योजना का वायदा पूरा किया है, इसके लिए मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय और उनकी टीम बधाई के पात्र है। 

मोदी की गारंटी का मतलब होता है, गारंटी पूरी होने की गारंटी। हमने छत्तीसगढ़ की खुशहाली की जो गारंटी दी थी, उसे पूरा करने के लिए हमारी सरकार लगातार काम कर रही हैं। हमने गारंटी दी थी कि 18 लाख पक्के घर का निर्माण करेंगे। सरकार बनने के दूसरे ही दिन साय कैबिनेट ने इस पर काम शुरू कर दिया। छत्तीसगढ़ के धान किसानों को दो साल के बकाया बोनस की गारंटी दी थी। 

छत्तीसगढ़ सरकार ने अटल जी के जन्मदिवस के अवसर पर 3716 करोड़ रुपए किसानों के खाते में पहुंचा दिया। हमने गारंटी दी थी कि 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदी करेगी, यह वायदा पूरा हुआ और 145 मीट्रिक टन धान खरीदकर रिकार्ड बना दिया। खरीदी गई अंतर की राशि का शीघ्र ही भुगतान किसान भाइयों को किया जाएगा। 


मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा छत्तीसगढ़ की माता-बहनों को जिस दिन का बेसब्री से इंतजार था, वह दिन आज आ गया है। छत्तीसगढ़ सरकार ने अपना वादा पूरा करते हुए महतारी वंदन योजना के तहत 70 लाख 12 हजार 600 महिलाओं के बैंक खाते में पहली किस्त अंतरित की जा रही है। 

उन्होंने कहा कि हमारी सनातन परंपरा कहती है, यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवता, जिसका अर्थ है कि जहां महिलाओं को सम्मान दिया जाता है, वहां देवता भी निवास करना पसंद करते हैं और जहां उनका सम्मान नहीं किया जाता है, वहां सभी प्रयास निष्फल रहते हैं। यह कहावत महतारी वंदन योजना में चरितार्थ होती है। 

महिला सशक्तिकरण की दिशा में यह साहसिक कदम छत्तीसगढ़ की आधी आबादी की आकांक्षाओं को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नारी शक्ति का प्रतीक हैं, देश के निर्माता हैं, उनका योगदान अमूल्य है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत के निर्माण की कल्पना की है। इसे प्राप्त करने के लिए विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण करना जरूरी है। आप सभी जितने मजबूत होंगे, हमारा देश और राज्य उतना ही मजबूत होगा।

जिला मुख्यालय राजनांदगांव के पद्मश्री गोविंदराम निर्मलकर ऑडिटोरियम में जिला स्तरीय महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन किया। इस अवसर पर पूर्व सांसद श्री मधुसूदन यादव ने बाल विवाह मुक्त छत्तीसगढ़ की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में जिले में युवा साथ फाउंडेशन के सहयोग से सोलर एनर्जी कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा कॉर्पोरेट समाजिक दायित्व सीएसआर अंतर्गत उन्नत नर्सरी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 835 आंगनबाड़ी केन्द्रों में एलईडी टीवी प्रदान किया गया। 

महतारी वंदन योजना की राशि अंतरण कार्यक्रम के अवसर पर कपड़ा व्यवसाय के लिए मां बम्लेश्वरी मां काली स्वसहायता समूह फरहद की महिलाओं को एक लाख रूपए का चेक ऋण राशि के रूप प्रदान किया गया। 

इसी तरह कृषि कार्य के लिए मां लक्ष्मी स्वसहायता समूह बागतराई की महिलाओं को 50 हजार रूपए चेक, सक्षम योजना के अंतर्गत व्यवसाय करने के लिए श्रीमती अमिता चौहान को एक लाख रूपए, सक्षम योजना के अंतर्गत लान्ड्री शॉप शुरू करने के लिए श्रीमती प्रभा निर्मलकर को एक लाख रूपए का चेक ऋण राशि के रूप प्रदान किया गया। बच्चों को सुपोषण की श्रेणी में लाने के लिए सुपोषण कीट कार्यक्रम में प्रदान किया गया। कार्यक्रम में 20 बीपीएल परिवारों को राशन कार्ड वितरित किया गया। 

इस अवसर पर श्री सचिन बघेल, श्री रमेश पटेल, श्री संतोष अग्रवाल, श्री कोमल सिंह राजपूत, श्री राजेन्द्र गोलछा, अध्यक्ष जनपद पंचायत राजनांदगांव श्रीमती प्रतीक्षा भण्डारी, सदस्य राज्य बाल अधिकार आयोग श्रीमती संगीता गजभिये, कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल, जिला पंचायत सीईओ सुश्री सुरूचि सिंह, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह तोमर, नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक गुप्ता, कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती गुरूप्रीत कौर सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि एवं महिलाएं उपस्थित थी।