राजनांदगांव : जल संरक्षण को बढ़ावा देने की दिशा में जिले में अमृत सरोवर निर्माण का कार्य तेजी से हो रहा…

अब तक 167 अमृत सरोवर आकार ले रहे
तालाबों का उपयोग आजीविका, कृषि कार्य के लिए होगा
अमृत सरोवर के निर्माण से मनरेगा के तहत श्रमिकों को मिला कार्य

राजनांदगांव 08 अगस्त 2022। जल संरक्षण को बढ़ावा देने की दिशा में जिले में अमृत सरोवर निर्माण का कार्य तेजी से हो रहा है। अब तक 167 अमृत सरोवर आकार ले रहे हैं। अमृत सरोवर निर्माण कार्यों के अंतर्गत सभी अमृत सरोवर के लिए स्थानीय, स्वसहायता समूह, कृषक ग्रुप की पहचान यूजर ग्रुप के रूप में करते हुये उनका अमृत सरोवर के अभियान में सहभागिता सुनिश्चित की गई है। ताकि यूजर ग्रुप निर्माण के पश्चात तालाबों का उपयोग आजीविका, कृषि कार्य के लिए करते हुए उसकी देख-रेख कर सकें। अमृत सरोवर के निर्माण से मनरेगा के तहत श्रमिकों को कार्य मिला है।

Advertisements


कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कहा कि अमृत सरोवर निर्माण कार्यों में स्थानीय सहभागिता सुनिश्चित करते हुए शिलान्यास स्वतंत्रता सेनानी या उनके परिवार के सदस्य, शहीद के परिवार द्वारा या स्थानीय पद्म पुरस्कार प्राप्त व्यक्ति या वरिष्ठ सम्मानीय नागरिक द्वारा किया जाएगा। कार्य स्थल पर 15 अगस्त को ध्वजारोहण किया जाएगा। 15 अगस्त 2022 को अमृत सरोवर निर्माण स्थल पर ध्वजारोहण करने वाले सम्मानीय नागरिक के नेतृत्व में वृक्षारोपण कराया जाए।

जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि कम से कम 10 कार्य स्थलों पर वृक्षारोपण न्यूनतम प्रतीक के रूप में कुछ परंपरागत पौधे- बरगद, नीम पीपल इत्यादि कार्यों की स्वीकृति प्रदान करते हुए 15 अगस्त तक आवश्यक तैयारी सुनिश्चित किया जाए। उल्लेखनीय है कि ऐसे जिले जहां वर्षा कम हुई है, उन जिलों में अमृत सरोवर निर्माण के कार्य को विशेष ध्यान देते हुए पूर्ण करने का प्रयास किया किया गया है।

इससे प्रोजेक्टों के निकट के अमृत सरोवर के खुदाई से प्राप्त मिट्टी के उपयोग के संबंध में एनएचएई तथा रेलवे के सक्षम अधिकारी से समन्वय करते हुए कार्य करने कहा गया है। जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए अमृत सरोवर की प्रभावी पहल से जनसामान्य को लाभ मिलेगा।