राजनांदगांव : दीपावली बाजार व्यवस्था हेतु व्यापारियों की ली गई मीटिंग…

राजनांदगांव – पुलिस अधीक्षक राजनांदगांव श्री डी.श्रवण के निर्देशन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजनांदगांव श्रीमती प्रज्ञा मेश्राम, उप पुलिस अधीक्षक श्री लोकेश देवांगन व शहर के थाना/चौकी प्रभारीगण उपस्थित थे। आगामी दिपावली त्यौहार के मद्देनजर कार्यालय पुलिस अधीक्षक राजनांदगांव में व्यापारियों की मीटिंग ली गई जिसमें अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रज्ञा मेश्राम द्वारा दिपावली पर्व से पूर्व बाजार में खरीदारी हेतु भीड़-भाड़ के दौरान सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस द्वारा हर उस बिन्दु पर ध्यान देते हुए व्यापारियों व दुकान मालिकों से अपील किया गया कि वे हर हाल में अपने कारोबार स्थल पर सीसीटीवी कैमरा को चेक करें व सीसीटीवी कैमरा नही लगा हो तो वे अपने दुकानों पर सीसीटीवी कैमरा लगवाएं जिससे आने जाने वालों पर विशेष निगरानी रखी जा सके और असमाजिक तत्वों द्वारा किसी प्रकार की चोरी एवं अन्य कोई घटना होने से रोका जा सके।

Advertisements

वर्तमान में कोरोना महामारी को देखते हुये सभी व्यापारी वर्ग अपने दुकान में कार्यरत्् कर्मचारियों को सेनेटाईजर एवं मास्क का उपयोग करावे साथ ही दुकान में आने वाले प्रत्येक ग्राहको को कोरोना गाईडलाईन का पालन करने को कहें। ऐसे बडे व्यापारी जिनके दुकानो में दीपावली पर्व के दौरान अत्यधिक भीड रहती है वे अपने दुकान में रात्रि को सुरक्षार्थ गार्ड की व्यवस्था करे ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना को होने से रोका जा सके। दीपावली पर्व के दौरान चोरी लूट एवं अन्य प्रकार की घटनाओं की संभावना रहती है किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर अपने क्षेत्र के पुलिस थाना/चौकी अथवा पुलिस कंट्रोल रूम के मोबाईल नं0 9479192199, 07744220291 में तत्काल सूचना देवे।

दीपावली पर्व के दौरान बाजार में भीड-भाड को देखते हुये किसी भी प्रकार के बडे वाहनो का प्रवेश बाजार में निषेध रहेगा। मेन मार्केट मानव मंदिर से आजाद चौक तक व गुड़ाखू लाईन में चारपहिया वाहन व ठेला दिनांक 26.010.2021 से प्रतिबंधित किया जाता है और धनतेरस के 02 दिन पहले मोटर सायकल भी प्रतिबंधित रहेगा। पार्किंग व्यवस्था फ्लाई-ओव्हर के नीचे एवं म्यूनिसिपल स्कूल ग्राउण्ड में की गई है। छोटा पसरा वाले दुकानदार जो दिवाली के अवसर पर मिट्टी के बर्तन, मूर्ति, दीपक व पूजा सामग्री की दुकान लगातें है उनसे अपील है कि वे अपनी दुकान फ्लाई-ओव्हर, हाट-बाजार एवं दिग्विजय कॉलेज से सितला मंदिर होते हुए गुरूनानक चौक तक लगावें। यातायात बाधित न हो इस हेतु आम जनता से अपील है कि वे निर्धारित पार्किंग स्थल में वाहनो को खडा करे।

नगर निगम द्वारा बाजार में दुकानदारो के लिये डी-मार्केशन किया गया है उसके बाहर दुकानो का सामान नही रखा जावे अन्यथा वैधानिक कार्यवाही की जावेगी। बाजार में सभी व्यापारी वर्ग अपने-अपने दुकानो में अग्निशामक उपकरण की व्यवस्था रखे ताकि आगजनी जैसी गंभीर घटनाओं को समय रहते रो का जा सके। बाजार के दुकानो को निर्धारित समय पर खोलने व बंद करने हेतु मीटिंग में व्यापारियों से चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया साथ ही व्यापारियों से दिपावली के दौरान बाजार व्यवस्था सुचारू रूप से चलाने सुरक्षा एवं यातायात व्यवस्था कायम रखने हेतु पुलिस का सहयोग करने हेतु अपील की गई। इस अवसर पर आमंत्रित चेम्बर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सराफा एसोसियेशन, कपड़ा व्यापारी संघ, ऑटो मोबाईल संघ एवं अन्य संस्थानों के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।