राजनांदगांव : धनवंतरी मेड़िकल में दवाईयों में विशेष छूट, जन-जन को हुआ लाभ…

अमिता झा, अशोक साहू एवं गोपी कौशिक ने कहा कि धन्वंतरी में निजी मेडिकल स्टोर से आधी कीमत में दवा मिलने से खर्च का बोझ हुआ कम

Advertisements

राजनांदगांव 29 जून। छत्तीसगढ़ प्रदेश की जनता को उच्च गुणवत्ता की जेनरिक दवाईया आधी कीमत में सुलभता से उपलब्ध कराने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ शासन द्वारा मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान योजना के तहत धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर 20 अक्टूबर 2021 से प्रारंभ किया गया। इसी कडी में नगर निगम राजनांदगांव क्षेत्रांतर्गत रेल्वे स्टेशन टेक्सी स्टैण्ड के पास एवं कमला कालेज रोड हाउसिंग बोर्ड कालोनी के पास धन्वंतरी जेनेरिक सस्ती दवा दुकान संचालित किया जा रहा है।

जहॉ से सर्दी, खांसी, बुखार, बी.पी., शुगर, विटामिन के साथ-साथ गंभीर बिमारियों की जेनेरिक दवाईयां, एंटीबायोटिक, सर्जिकल एवं हर्बल दवाईयां आसानी से आधी कीमत में मिल रही है, जिसका लाभ लेकर लोग खर्च के बोझ से बच रहे है।


नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने बताया कि शासन की मुख्यंत्री सस्ती दवा दुकान योजनांतर्गत धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर में लोगांे को आधी कीमत में दवा उपलब्ध होने से लोगों में इसके प्रति रूझाान बढ़ा है और लोग यहा से दवा क्रय कर आर्थिक लाभ उठा रहे है। उन्होंने बताया कि योजना प्रारंभ दिनांक से अब तक कुल 13,855 हितग्राहियों को लगभग 10.35 लाख रूपयें का विभिन्न प्रकार की दवाईयां विक्रय किया जा चुका है।

जिनका वास्तविक मूल्य (बाजार मूल्य) लगभग 20.70 हजार से अधिक है। मतलब अब तक विक्रय किये गये दवाओं में हितग्राहियों को लगभग 10.37 लाख रूपयें की बचत हुई है। साथ ही हितग्राहियों को अतिरिक्त लाभ देने के लिए लगभग 46.85 लाख रूपये (बाजार मूल्य 93.92 लाख) की दवाईयां जिला अर्बन पब्लिक सर्विस सोसायटी द्वारा मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत संचालित मोबाईल मेड़िकल यूनिट (एम.एम.यू.) के लिए धन्वंतरी मेड़िकल स्टोर्स से उपलब्ध कराया गया। जिसे एम.एम.यू. के माध्यम से 67,742 हितग्राहियों को निःशुल्क वितरित किया गया। जिससे लोगांे में खर्च का बोझ कम हुआ और उन्हेे आर्थिक लाभ हुआ है।


महापौर श्रीमती हेमा सुदेश देशमुख ने धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर के संबंध में बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के कारण जन एवं धन की हानि को देखते हुये सुलभ एवं सस्ती ईलाज के लिये मुख्यमंत्री माननी भूपेश बघेल जी ने मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना प्रांरभ की जिसके तहत मोवाईल मिडिकल यूनिट के माध्यम से वार्डो में जाकर ईलाज की व्यवस्था मुहैया करायी गयी, इसी प्रकार नागरिकों को आधी कीमत में जेनरिक दवाईया उपलब्ध कराने मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान योजना के तहत धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर प्रारंभ किया गया जहॉ छोटी बड़ी बीमारियों का आधी कीमत में दवा मिल रही है। जिसका अच्छा प्रतिसात मिल रहा है, क्योकि आज के युग में लोगो की आधी कमाई ईलाज में ही खर्च हो जाती है। शासन की मुफ्त ईलाज एवं सस्ती दवा से लोगों का आर्थिक बोझ कम हो रहा है और लोग स्वस्थ होकर बचत कर आर्थिक लाभ ले रहे है।


हितग्राहियों ने प्रकट किया राज्य के मुखिया का आभारः- धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर में दवाई खरीदने आये हितग्राही का कहना हैं बाजार में मिलने वाली 185 रू. स्ट्रीप मल्टीविटामिन टेबलेट 92 रू. स्ट्रीप में मिल रही है। इस संबंध में अमिता झा ने बताया कि निजी मेडिकल स्टोर में 800 रूपये में मिलने वाली दवा उसे 372 रूपये में प्राप्त हुई। इसी प्रकार अशोक साहू ने बताया कि जो दवाई निजी मेडिकल स्टोर में 600 रूपये में मिलती थी व दवा मुझे धनवंतरी मेडिकल में 288 रूपये में मिली, इस प्रकार मुझे 300 रूपये का लाभ मिला।

गोपी कौशिक ने बताया कि 384 रूपये में मुझे दवा प्राप्त हुई जिसे मैं पहले लगभग 800 रूपये खर्च कर खरीदता था। उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी आभार व्यक्त करते हुये कहा कि सस्ती दवा योजना से लोगांे ईलाज में बहुत सुविधा मिली है और हमारी कमाई का आधा पैसा जो दवा में खर्च होता था व अब बच रहा है।