राजनांदगांव : नारी दोनों घरों को संभालती है, इसीलिए नारायणी है-महापौर हेमा देशमुख…


साल की विदाई अवसर पर कस्तुरबा में हुए ज्योतिष सहित विविध आयोजन
० नव वर्ष की दी गई शुभकामनाएं

राजनांदगांव। साल के अंतिम दिन 31 दिसम्बर को स्थानीय कस्तुरबा भवन में कस्तुरबा महिला मंडल की अध्यक्ष श्रीमती शारदा तिवारी के नेतृत्व में आराधना मंच, अभिलाषा खंडेलवाल महिला मंडल माहेश्वरी महिला मंडल कसौधन महिला मंडल, गुजराती महिला मंडल आदि द्वारा बीते वर्ष की बिदाई एवं नये 2022 का स्वागत कार्यक्रम रखा गया जिसमें योग अध्यात्म ज्योतिष से लेकर खेलकूद जैसे मंनोरंजक आयोजन किये गये। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि शहर की महापौर श्रीमती हेमा देशमुख जी थी वही अध्यक्षता एएसपी सुरेसा चौबे ने की। महापौर श्रीमती देशमुख ने नये साल 2022 की सभी को बधाई एवं शुभकमानाएं देते हुए कहा कि महिला शक्ति सनातन काल से देवगणों से उपर रही है। राक्षस दानवों का अत्याचार बढऩे पर देवताओं के पस्त होने पर उस मातृ शक्ति को याद किया जाता था जो दुर्गा, काली, चंडिके के रूप में आ कर दुष्ट दानवों का संहार करती थी। आज भी महिला शक्ति उसी तरह प्रणम्य बनी हुई है। यह मतृ शक्ति जब मायका व ससुराल को अच्छी तरह संभालती है तो नारायणी व महालक्ष्मी कहलाती है और जब उग्र हो जाती है जो दुर्गा काली, चंडिके से कम नहीं रहती। उन्होंनेे ने सभी महिला शक्तियों को अपने अन्दर का देवत्व जगाने की अपील की।

Advertisements


कस्तुरबा महिला मंडल की संरक्षक श्रीमती सरस्वती माहेश्वरी अध्यक्ष शारदा तिवारी कार्यकारी अध्यक्ष श्रीमती कंचन चौबे, सचिव श्रीमती आशा गुप्ता, शोभारानी चौरसिया आदि की उपस्थिति में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही एएसपी सुरेशा चौबे ने नये वर्ष 2022 की सबको बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि दिन अच्छे होते है तो ऐसे ही गुजर जाते है व जब दिन बूरे होते है तो कठिनता से गुजरती है। कोरोना संक्रमण के दो साल ऐसे ही गुजरे है। अभी फिर से कोरोना नए वेरिएन्ट में ओमीक्रोन के रूप में आ रहा है। इससे सतर्क व सावधान रहने की जरूरत है। एएसपी मेडम ने नक्सली इलाका वाले मानपुर दौरे के काम के साथ- साथ वनाचल क्षेत्र की प्राकृतिक सुषमा का आनंद लिए जाने की बात कही तथा कहा कि पुलिस पर ज्यादा आरोप-प्रत्यारोप लगते रहते है। जिससे ज्यादा अपेक्षा रहती है उससे ही अपेक्षा की जाती है। युनिफार्म में खड़ा व्यक्ति सही एड्रेस बताएगा यही पुलिस के प्रति विश्वास का परिचायक है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में ज्योतिषाचार्य पं. सरोज द्विवेदी ने महिला शक्ति को महादुर्गा महालक्ष्मी के रूप में नमन करते हुए कहा कि महिलाएं आज क्या नहीं कर सकती। हर क्षेत्र में वह किर्तीमान स्थापित कर रही है। उन्होंने वर्ष 2022 को सुख सौभाग्य कारक और मंगलदायक होने की बात कही लेकिन यह हिन्दूओंका नया साल संवत 1978 चैत्र माह की प्रतिपदा से प्रारंभ होने की बात कही। उन्होंने ज्योतिष व अध्यात्म सम्बंधी बातों पर विस्तार से प्रकाश डाला। इस अवसर पर महापौर एवं एएसपी मेडम सहित श्रीमती शारदा तिवारी ने ज्योतिषाचार्य श्री द्विवेदी सहित शहर में साहित्यिक गतिविधियों को उंचाई देने के लिए छत्तीसगढ़ी साहित्य समिति के अध्यक्ष आत्माराम कोशा ‘अमात्य’ का शाल श्रीफल व स्मृति चिन्ह से सम्मान किया। इस अवसर पर शोभारानी चौरसिया, अनिता जैन, माया अग्रवाल, विद्या पांडे, उषा खंडेलवाल द्वारा योगा के सम्बंध में जानकारी दी गई। इस दौरान कसौधन वैश्य समाज के श्रीमती आशा गुप्ता, सुषमा गुप्ता, माया गुप्ता, किरण अग्रवाल, गुजराती महिला मंडल की श्रीमती निशा बेन, तृप्ति चतवानी, आशा सोनछात्र सरिता भोजवानी, गीता देवी डागा, शोभा चोपड़ा, सरला पांडे, अर्पिता मिश्रा सहित कस्तुरबा महिला मंडल के सदस्यों ने कार्यक्रम के बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। उपस्थितो का आभार प्रदर्शन मंडल की कार्यकारी अध्यक्ष श्रीमती कंचन चौबे ने किया।