राजनांदगांव : महापौर ने की बजट एवं निर्माण कार्यो की समीक्षा…

राजनांदगांव 15 नवम्बर। महापौर श्रीमती हेमा सुदेश देशमुख ने आज अपने कक्ष में निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी की उपस्थिति में तकनीकि अधिकारियों एवं विभागीय प्रमुखों की बैठक लेकर बजट प्रावधानों के क्रियान्वयन के संबंध में एवं निर्माण कार्य, अधोसंरचना मद, महापौर निधि,पार्षद निधि, प्रधानमंत्री आवास, अमृत मिशन के संबंध में जानकारी ली।

Advertisements

महापौर श्रीमती देशमुख ने बैठक में बजट क्रियान्वयन के संबंध में बिंदूवार चर्चा कर कार्य के संबंध में जानकारी लेते हुये शासन को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने शासन की महत्वाकाक्षी योजना गो धन न्याय योजना एवं पौनी पसारी योजना के संबंध में निगम द्वारा की गयी कार्यवाही के संबंध में जानकारी ली तथा उन्होनें गो धन न्याय योजना के तहत मोहारा मेला स्थल में निर्माणाधीन गौठान को मोहारा रोड स्थित दूध डेयरी संघ की भूमि पर निर्माण किये जाने कार्यपालन अभियंता यू.के. रामटेके को निर्देशित किये।

पौनी पसारी योजना के संबंध में निगम द्वारा कराये जा रहे निर्माण के संबंध में महापौर श्रीमती देशमुख ने कहा कि चारो स्थानों में निर्माधीन चबूतरा को अतिशीघ्र पूर्ण किया जावे, जिससे माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी की मंशानुरूप छोटे व्यवसाय करने वाले लोगों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने बजट समीक्षा में रामघाट व सीया घाट निर्माण के संबंध में कहा कि शीघ्र से शीघ्र प्रक्रिया कर निर्माण कार्य प्रांरभ किया जाये। इसके अलावा चौक सौदर्यीकरण कार्य को शीध्र से शीर्घ कराये जाने हेतु संबंधित सहायक अभियंता को निर्देशित किये।

उन्होेंने कहा कि यातायात व्यवस्था में सुधार किये जाने हेतु शहर के व्यवस्थम मार्ग जय स्तम्भ चौक, भगत सिंह चौक, पोस्ट आफिस चौक, गरूद्वारा चौक के फ्लाई ओव्हर के नीचे पार्किंग व्यवस्था किया जावे। साथ ही जय स्तम्भ चौक में अतिक्रमण कर मटका विक्रय करने वालों को भी फ्लाई ओव्हर के नीचे दुकान लगाये जाने की व्यवस्था किये जाने हेतु निर्देशित किये। उन्होंने मेडिकल काम्पलेक्स निर्माण, पुत्रिशाला व गुडाखू लाईन आर्युवेदिक औषधालय में व्यवसायिक परिसर निर्माण किये जाने तथा पुराना गंज मण्डी स्थित शॉपिंग काम्पलेक्स के प्रथम तल में महिला समृद्धि बाजार निर्माण किये जाने

ड्राईंग डिजाईन तैयार करे शासन को प्रस्ताव भेजे जाने के निर्देश दिये। इसके अलावा अन्य प्रावधानो को भी प्राथमिकता के आधार पर क्रियान्वयन करने निर्देशित किये जाने के साथ ही शहर में डामरीकरण के लिये नई पद्धति का परीक्षण कर उसके आधार पर नगर में डामरीकरण कराने की प्रक्रिया करे।

महापौर श्रीमती देशमुख ने प्रधानमंत्री आवास निर्माण के संबंध में नराजगी व्यक्त करते हुये कहा कि आवाास निर्माण के लिये जारी किस्त समय पर नहीं मिलने की शिकायत हितग्राहियों द्वारा की जाती है तथा संबंधित ठेकेदार द्वारा हितग्राहियों को निर्माण कार्य में समय परेशान भी किया जा रहा है, ऐसे ठेकेदारों पर कार्यवाही किया जावे। उन्होंने कहा कि एएचपी के तहत निर्मित आवास में पात्र हितग्राहियों को व्यवस्थापन की कार्यवाही करना सुनिश्चित करे।

अमृत मिशन के कार्यो में तेजी लाने के निर्देश देते हुये कहा कि समय सीमा में शेष टंकी का निर्माण कार्य पूर्ण करे साथ ही इंटर कनेक्शन एवं नल कनेक्शन करने के कार्य को शीघ्र से शीघ्र पूर्ण करे। उन्हांेने सभी उप अभियंताओं एवं सहायक अभियंताओं से कहा कि अपने अपने प्रभारित वार्ड में स्वीकृत निर्माण कार्य प्रारंभ कराये, जो कार्य चल रहे है उसमें तेजी लाकर अतिशीघ्र कार्य पूर्ण कराये तथा प्रतिदिन निर्माण कार्यो की मानिटरिंग करें। साथ ही निर्माण कार्य में गुणवत्ता व समय सीमा का ध्यान रखा जाये।

बैठक में उपायुक्त सुदेश कुमार सिंह, कार्यपालन अभियंता यू.के.रामटेके, लेखा अधिकारी यू.एस. वर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी अजय यादव, समाज कल्याण अधिकारी भूपेन्द्र वाडेकर, सहित सहायक अभियंता कामना सिंह यादव, दीपक अग्रवाल, संजय ठाकुर, संदीप तिवारी, प्रणय मेश्राम, उपअभियंतागण के अलावा विभागीय प्रमुख उपस्थित थे।