राजनांदगांव : राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत जिले में प्रथम दिवस 90 प्रतिशत बच्चों को पिलाई गई पोलियों की दवा…

अभियान के तहत 28 फरवरी और 1 मार्च को छूटे हुए बच्चों को घर-घर जाकर पिलाई जाएगी पल्स पोलियो दवा
राजनांदगांव 27 फरवरी 2022। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के प्रथम चरण में आज  महापौर श्रीमती हेमा देशमुख ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र शंकरपुर में बच्चों को पोलियो की दो बुंद पिलाकर पल्स पोलियो कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश चौधरी, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ बीएल तुलावी, जिला कार्यक्रम प्रंबधक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, शहरी कार्यक्रम प्रबंधक सहित ई-विन के वैक्सिन प्रबंधक एवं विभागीय अधिकारी उपस्थिति थे।

Advertisements


पल्स पोलिया अभियान के प्रथम चरण में जिले के 0 से 5 वर्ष के कुल 2 लाख 13 हजार 354 बच्चों को पोलियो की दो बुंद पिलाने का लक्ष्य था। इस अभियान में कुल 1 हजार 323 बुथ में 3 हजार 557 स्वास्थ्य कार्यकर्ता ने अपनी सहभागिता निभाई। पल्स पोलियो अभियान में महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायत एवं समाज कल्याण विभाग सहित जिला प्रशासन के सहयोग से कुल 1 लाख 92 हजार 346 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई। जिले में आज लक्ष्य का 90.15 प्रतिशत बच्चों को दवा पिलाई गई।


जिले में स्वास्थ्य विभाग के सभी स्तर के विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने पूरे क्षेत्र का दौरा कर कार्यक्रम की सफलता में सहभागिता निभाई एवं पल्स पोलियो के बुथ दिवस को सफल बनाया। जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम की स्थापना कर प्रत्येक 2 घंटे की विकासखंडवार आंकड़ों का संकलन हेतु कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। प्रथम दिवस के अभियान समाप्ति के बाद मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश चौधरी द्वारा सभी विकासखंड चिकित्सा अधिकारियों, जिला स्तरीय मॉनिटरिंग अधिकारियों की ऑनलाईन समीक्षा की गयी। पोलियो वैक्सीन का स्टॉक प्रबंधन प्रतिदिन ऑनलाईन सिस्टम ई-विन के माध्यम किया जा रहा है।


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने सभी नागरिकों से अपील की है कि 28 फरवरी एवं 1 मार्च 2022 को कार्यकर्ताओं द्वारा जिले के सभी घरो में गृह भेंट कर जिले के छुटे हुए बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाकर शत-प्रतिशत बच्चों को टीकाकृत किया जाएगा। जिसमें कार्यकर्ताओं की टीम का सहयोग करें एवं अपने आस-पास के बच्चे जो बुथ में किसी भी कारण से दावा नहीं पी सके हैं, उन्हें 28 फरवरी एवं 1 मार्च 2022 को कार्यकर्ताओं द्वारा गृह भेंट के दौरान दवा पिलवाने में सहयोग करें। इसके साथ ही सभी कार्यकर्ताओं एवं अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि जिले में शत-प्रतिशत बच्चों को टीकाकरण कर जिला को पोलियो मुक्त बनायें।