रायगढ़ : पौने दो करोड़ में खरीदे गए हैं 10 वेन्टीलेटर्स….

आरटीपीसीआर लैब की क्षमता बढ़ाने 18 लाख की सेंट्रीफ्यूज मशीनें की जा रही इंस्टाल
रायगढ़, 17 मई2021कोरोना संक्रमण से निपटने जिले में लगातार संसाधन जुटाए जा रहे है तथा स्वास्थ्य सुविधाओं को विस्तार दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार जिले के डीएमएफ मद का उपयोग इस प्रयोजन के लिए किया जा रहा है।

Advertisements

इसी क्रम में रायगढ़ मेडिकल कॉलेज में 1 करोड़ 74 लाख की लागत से 10 वेंटीलेटर खरीदे जा रहे हैं। इसकी प्रशासकीय स्वीकृति कलेक्टर श्री भीम सिंह ने जारी कर दी है। जिसमें से 05 वेन्टीलेटर्स मिल चुके हैं तथा 05 अगले दो-तीन दिन में मिल जाएंगे। ये वेन्टीलेटर्स मेडिकल कॉलेज और एमसीएच में दिए जाएंगे। इसके आने से गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों के उपचार हेतु सुविधाएं बढ़ जाएंगी।


48 घंटे के भीतर मिले जांच रिपोर्ट इसका हो रहा इंतेज़ाम
कोविड संक्रमण की जांच की रफ्तार बढ़ाने आरटीपीसीआर वायरोलॉजी लैब की क्षमता भी बढ़ायी जा रही है। जिससे तय समय के भीतर अधिक सैम्पलों की जांच की जा सके। इसके लिए 18 लाख अस्सी हजार की लागत से दो सेंट्रीफ्यूज मशीनें क्रय की जा रही है। इसमें से एक मशीन लैब पहुँच चुकी हैं। इसका इंस्टालेशन अगले दो-तीन दिन में पूरा कर लिया जाएगा। इससे अब आरटीपीसीआर सैंपल जांच को और तेजी मिलेगी और 48 घंटे के भीतर ज्यादा से ज्यादा सैंपल के रिपोर्ट दिए जा सकेंगे।