राजनांदगांव : जिले के बुनियादी पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय में आज 76वां पुरूष नव आरक्षक दीक्षांत समारोह का आयोजन…

राजनांदगांव जिले के बुनियादी पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय में आज 76वां पुरूष नवआरक्षकदीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया। जिसमे देशभक्ति का जज्बा पाले प्रदेश भर की 99 नव आरक्षको ने अनुशासन कर्तब्य निष्ठा की शपथ ली। इस मौके पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले नव आरक्षको का सम्मान पुलिस मुख्यालय के पुलिस महानिरीक्षक आर पी साय ने प्रशस्त्री पत्र और मोमेन्टो भेट कर किया। इन नव आरक्षकों में 14 पूर्व आत्म समर्पित नक्सली भी शामिल है जिन्होंने आज सेवा की शपथ ली है ।

Advertisements

केन्द्र सरकार से तीन बार राष्ट्रीय पुरुस्कार से सम्मानित राजनांदगांव जिले के बुनियादी पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय में आज 76 वाँ पुरूष नवआरक्षक दीक्षाँत समारोह का
आयोजन किया गया।दीक्षांत समारोह के पूर्व नव आरक्षको ने आकर्षक मार्च फास्ट कर अतिथी को सलामी दी गई। बैंड की धून पर नव आरक्षको का मार्च पास्ट में उनकी क्षमता और अनुशासन प्रदर्शित हो रहा था।

दीक्षांत परेड की सलामी पुलिस महानिरीक्षक आर पी साय ने ली ततपश्चात परेड का निरीक्षण किया  इस मौके पर 99 नव आरक्षको को मातृभूमि की सेवा के लिए अनुशासन और कर्तब्य निष्ठा की शपथ दिलाई गई। इन नव आरक्षकों में 14 ऐसे आरक्षक ने शपथ ली जो पूर्व में नक्सली संगठन में शामिल रह चुके हैं और समाज के मुख्यधारा में लौटने जिन्होंने आत्मसमर्पण किया है। शासन की पुनर्वास नीति के तहत ऐसे लोगों को भी पुलिस विभाग में शामिल होने का मौका मिला जिससे वे बेहद खुश और उत्साहित नजर आए। 

बुनियादी पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय मे आयोजित दीक्षाँत समारोह को सम्बोधित करते हुए पी टी एस के पुलिस अधीक्षक इरफान उल रहीम खान ने बताया कि विद्यालय अपने स्थापना के बाद से केन्द्र सरकार व्दारा तीन बार राष्ट्रीय पुरुस्कार से सम्मानित हो चुका है ।और 573 महिलाओ के आलावा 15 हजार से अधिक नव आरक्षक इस विद्यालय से पास आऊट होकर देश सेवा मे लगे हुए है आज 99 नव आरक्षको को कतर्ब्य निष्ठा की शपथ दिलाई गई है ।
दीक्षांत समारोह को सम्बोधित करते हुए पुलिस मुख्यालय रायपूर के  पुलिस महानिरीक्षक आर पी साय ने कहा कि इस विद्यालय ने इन आरक्षको को नक्सली उन्नमूलन के लिए जंगलवार ट्रेनिंग दी गई अब ये नवआरक्षक देश की सेवा कर्तब्य निष्ठा से करेगे ।

कभी नक्सलीयो का साथ देने वाले आत्म समर्पित माओवादी आज नव आरक्षक के पद पर अनुशासन और कर्तब्य निष्ठा की शपथ ली है और
हर मौसम और समय में देश के दुश्मनों से निपटने के लिए सक्षम रहेगे
इस मौके पर पुलिस आधिकारी जवानो सहित नवआरक्षक के परिजन उपस्थित थे ।