दुर्ग : समाज के हर व्यक्ति तक न्याय को पहॅूचाये जाने के लिए दुर्ग के ग्रामीण स्तर पर प्रचार प्रसार के लिए मोबाईल बस का उपयोग किया जायेगा- जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री राजेश श्रीवास्तव…

दुर्ग : छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, बिलासपुर के द्वारा विधिक जागरूकता एवं प्रचार प्रसार हेतु मोबाईल वाहन बस को 15 दिवस के लिए इस प्राधिकरण को दिया गया है । श्री राजेश श्रीवास्तव जिला एवं सत्र. न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण दुर्ग के  द्वारा को मोबाईल वाहन बस को प्रचार प्रसार हेतु हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया । कार्यक्रम में दुर्ग जिले के न्यायाधीशगण जिला अधिवक्ता संघ के पदाधिकारी, न्यायिक कर्मचारी, पैरालीगल वालिन्टियर्स तथा अधिवक्तागण उपस्थित रहे।

Advertisements

वाहन को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किए जाने पर श्री राजेश श्रीवास्तव जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वारा वाहन की उपयोगिता बताते हुए समाज के हर व्यक्ति तक न्याय की पहुंच तथा विधि कानूनी जानकारी पहुंचाए जाने के उद्देश्य की पूर्ति हेतु वाहन को छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर से मंगाया गया है। मोबाइल वाहन बस के माध्यम से जिले के दूरस्थ ग्रामीण स्थलों में लोगों की पहुंच बनाए जाने एवं उन्हें विधिक रुप से साक्षर किए जाने का कार्य संपादित किया जाएगा।

आगामी नेशनल लोक अदालत 10 अप्रैल 2021 को आयोजित होनी है। लोक अदालत के माध्यम से प्रकरण के निराकरण में होने वाले लाभ एवं उसके फायदे को बतलाए जाने हेतु प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा। भारत के अमृत महोत्सव के शुभारंभ दिवस पर अनुसूचित जाति, जनजाति के मध्य शासन की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी का प्रचार प्रसार तथा जनजातियों के मौलिक विधि एवं संवैधानिक अधिकारों का ज्ञान दिए जाने हेतु विशेष साक्षरता शिविर भी आयोजित किए जाएंगे।

जिले में पॉस्को से संबंधित मामलों में हो रही वृद्धि को ध्यान में रखते हुए ग्रामीण स्तर पर विशेष जागरूकता अभियान तथा कानूनी बिंदु की जानकारी भी संबंधित वाहन में सेवाएं दिए जाने वाले पैरा लीगल वालंटियर के द्वारा की जाएगी। वाहन को जिले के ग्रामीण क्षेत्र जहां मेले पर बाजार लगते हैं, जहां भीड़ एकत्रित होती है उन स्थानों पर विशेष रूप से जागरूकता अभियान संचालित किए किया जाकर विधिक रुप से साक्षर किया जाएगा।बाल विवाह को रोके जाने हेतु नशामुक्ति, वृद्ध जनों के लिए विधिक सहायता सहित नालसा की सभी योजनाओं के अंतर्गत निरंतर 15 दिन तक किया यह उपयोग में लाया जाएगा।

नालसा की हेल्पलाइन नंबर 15100, मोबाइल ऐप की जानकारी प्रदान की जाएगी। कुछ माता-पिता द्वारा बच्चों की शिक्षा के प्रति कम रुचि रखते हैं, उन्हें साक्षरता शिविर के माध्यम से प्रोत्साहित किया जाएगा कि बच्चों को अपनी शिक्षा को पूरी करने एवं शिक्षा को लेकर लड़का और लड़की में किसी प्रकार का भेदभाव न किया जाए तथा माता-पिता को अपने बच्चों को शिक्षित करने हेतु प्रेरित किया जाएगा। शुभारंभ कार्यक्रम में 200 लोग उपस्थित थे।