बेमेतरा : अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के उपलक्ष्य में जिला प्रशासन बेमेतरा द्वारा सम्मानित किये गए नर्सिंग स्टाॅफ….

बेमेतरा 12 मई 2021विश्व की पहली नर्स मिस फ्लोरेंस नाइटिंगेल जी की जयंती के रूप में अंर्तराष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है, जिसके उपलक्ष्य में आज जिला पंचायत बेमेतरा के सभागृह में बेमेतरा कलेक्टर शिव अनंत तायल की अध्यक्षता में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। 

Advertisements

  कोरोनो वारियर्स के रूप में अहम भूमिका निभाने वाली एवं सेवा सहानुभूति भरा नर्स का जीवन पूरे समाज के लिए आदर्श है, कलेक्टर महोदय द्वारा अपने उद्बोधन में नर्सिंग स्टाॅफ के सेवाओं के प्रति समपर्ण एवं प्रतिबद्धता की सराहना की गयी, यह कहा गया की सचमुच मरीज की देखरेख में नर्स की भूमिका माँ की भूमिका से कमतर नही होती। नर्स मरीज की सेवा जाति एवं उम्र की भावना से परे जाकर करती है, कभी-कभी तो मरीजों का अवांछित व्यवहार भी उन्हे उनके कर्तव्य से विमुख नही करता। इसके साथ ही कोविड महामारी के दौरान उनका सहयोग विशेष रूप से मानवता की एक मिसाल है, 

  तायल द्वारा जिले की स्टाॅफ नर्स से दो तरफा संवाद स्थापित कर उनकी समस्याओं एवं कार्य के दौरान आने वाली कठिनाईयों के विषय में चर्चा की गयी एवं उनके द्वारा दिए गए सुझाओं को अमल में लाने का आश्वासन दिया गया।

  वर्तमान में लगातार कार्य का दबाव एवं विषम परिस्थितियां होने के कारण मानसिक रूप से स्वस्थ्य बने रहना अत्यंत आवश्यक होता है, इसी तारतम्य में अनिता सिस्टर द्वारा यह सुझाव दिया गया की पूर्व की भांति तनाव प्रबंधन कार्यशाला का आयोजन हो एवं मेडिटेशन के प्रतिदिन अभ्यास से मानसिक तनाव दूर किया जा सकता है, इसके साथ ही वर्तमान में कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना को देखते हुए स्वयं को सुरक्षित रख कर कार्य करना है, और आने वाली आपातकालीन स्थिति का सामना करने के लिए हम सभी एकजुट है, एवं मेट्रन देवजनिक शिवारे के मार्गदर्शन में प्रतिब्धता के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करेगें।

           कलेक्टर द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं राज्य आपदा निधि के अंतर्गत मानव संसाधन की पूर्ण व्यवस्था कर दी गयी है, जो कि कोविड प्रबंधन के लिए अत्यंत सहयोगात्मक रहा।

           इस वैश्विक महामारी के दौरान अपनी जीवन की परवाह ना करते हुए निःस्वार्थ भाव से मानव सेवा के लिए समर्पित रहने वाले स्टाॅफ नर्स गुरूप्रसाद देवांगन, प्रियंका एक्का, दीपा शाह, रेखा कविलास सहित जिले के समस्त स्टाॅफ नर्स का कलेक्टर तायल एवं अन्य उपस्थित अधिकारियों द्वारा सम्मान किया गया।

  आज की इस कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत रीता यादव, अनुविभागीय अधिकारी बेमेतरा दुर्गेश कुमार वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी बेरला संदीप ठाकुर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सतीश कुमार शर्मा, सिविल सर्जन वंदना भेले सहित समस्त स्वास्थ्य विभाग अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।