राजनांदगांव: ग्राम लाटमेटा के किसानों ने चौपाल में सुनी लोकवाणी…

राजीव गांधी किसान न्याय योजना का दायरा बढ़ाने से
किसान होंगे लाभान्वित : मुख्यमंत्री

Advertisements



राजनांदगांव 13 जून 2021। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की रेडियो वार्ता लोकवाणी की 18वीं कड़ी को आज छुरिया विकासखंड के ग्राम लाटमेटा में चौपाल में किसानों ने उत्साहपूर्वक सुना। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ किसानों का खेती-किसानी का राज्य है। हमारा मानना है कि किसान खुशहाल होगा तभी प्रदेश खुशहाल होगा। 18 लाख से अधिक किसानों का 8743 करोड़ रूपए का कृषि ऋण माफ किया। वहीं खरीफ वर्ष 2018 में समर्थन मूल्य पर धान बेचने वाले किसानों को 2500 रूपए प्रति क्विंटल की दर से भुगतान किया।  सिर्फ  धान ही नहीं बल्कि अन्य फसल लेने वाले किसानों को भी आर्थिक सहायता और संबल दिया जाएगा।

इस तरह से राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरूआत हुई, जिसमें धान के साथ गन्ना और मक्का किसानों को भी शामिल किया गया। वर्ष 2020 में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत 5 हजार 628 करोड़ रूपए का भुगतान किया गया। राजीव गांधी किसान न्याय योजना 2021 के लिए बकायदा बजट में 5 हजार 703 करोड़ का प्रावधान किया और पहली किस्त की राशि 1500 करोड़ रूपए का भुगतान किसानों के खाते में कर दिया गया।


मुख्यमंत्री ने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना में आदान सहायता की राशि  के लिए मुख्यत: तीन प्रावधान हैं। पहला प्रावधान यह है कि पिछले साल की तरह धान के साथ खरीफ  की प्रमुख फसल मक्का, कोदो, कुटकी, सोयाबीन, अरहर, गन्ना फसल लेने वाले किसानों को 9 हजार रूपए प्रति एकड़ आदान सहायता राशि हर साल दी जाएगी। दूसरा प्रावधान उन किसानों के लिए जो धान के बदले अन्य निर्धारित फसलें लेना चाहते हैं। उन्हें 10 हजार रूपए प्रति एकड़ की दर से अनुदान सहायता राशि दी जाएगी और यह तीन वर्ष के लिए होगी।

इसी तरह तीसरा प्रावधान उन किसानों के लिए जो धान के बदले वृक्षारोपण करेंगे तो उन्हें भी 10 हजार रूपए प्रति एकड़ की सहायता राशि दी जाएगी। इसी प्रकार छत्तीसगढ़ में होने वाली बहुत सी ऐसी फसलें हैं, जिन्हें सेहत के लिए बहुत उपयोगी और औषधियुक्त माना जाता है, लेकिन उनके समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए कोई प्रणाली विकसित नहीं की गई है। ऐसी स्थिति में धान, गन्ना और मक्का के अलावा बहुत सी फसलें लेने वाले किसानों को सरकार सेे सहयोग की जरूरत है। इस बात को गंभीरता से महसूस करते हुए, राजीव गांधी किसान न्याय योजना का दायरा बढ़ाया है।


किसान श्री नरेश शुक्ला ने कहा कि शासन की नरवा, घुरूवा, गरूवा, बाड़ी योजना बहुत ही अच्छी योजना है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना से समय-समय पर किश्त में राशि मिलने से  सुविधा हुई है। धान बोने के समय पर इस योजना के तहत राशि मिली, जिससे बहुत मदद मिली। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि राजीव गांधी किसान योजना का दायरा बढ़ाया गया है। जिससे अब कोदो, कुटकी, मक्का सहित विभिन्न फसलों में किसानों को सहायता राशि मिलेगी। उन्होंने बताया कि हमारा गांव जागरूक गांव है और यहां हम सभी ग्रामवासियों ने मिलकर टीकाकरण त्यौहार मनाया तथा 18 वर्ष से 44 वर्ष की आयु एवं 45 वर्ष की आयु व इससे अधिक आयु के व्यक्तियों सहित पूरे गांव के लोगों को वैक्सीन लग गया है। गांव के पंच श्री कामता प्रसाद साहू ने कहा कि शासन की किसान हितैषी योजना से किसान लाभान्वित हो रहे हैं।

गोधन न्याय योजना अपने तरह की अनूठी योजना है। किसानों को इस योजना से काफी फायदा मिला है और शासन की योजनाओं से किसानों का जीवन स्तर बढ़ा है। पंच श्री मोहन गोर्रा ने कहा कि वे भी फसल विविधिकरण को अपनाएंगे। शासन द्वारा राजीव गांधी राजीव गांधी किसान न्याय योजना का दायरा बढ़ाने से किसान विभिन्न तरह की फसल लेने के लिए प्रोत्साहित होंगे। इस अवसर पर पंच श्री कामता प्रसाद साहू, पंच श्री मोहन गोर्रा, श्री बलीराम यादव, श्री महेश उइके, श्री तरूण शुक्ला, श्री खम्मन, श्री राजू पटेल, श्री पूनाराम रावटे, श्री प्रभुराम गोर्रा, श्री पंचम रावटे, श्री गोलू यादव, श्री चिन्मय सहित अन्य ग्रामीणजन उपस्थित थे।