राजनांदगांव: जिले के सभी ग्रामों में बनाया गया स्वच्छता त्यौहार…


– जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी, समूह की महिलाएं तथा ग्रामीणों ने की गांव की साफ-सफाई
– दुकान, ढाबा, हॉटल, ठेला संचालकों से दुकान के आसपास साफ-सफाई रखने एवं स्वच्छता शुल्क देने का आग्रह किया गया
– स्वच्छताग्राहियों को घर-घर जाकर कचरा संग्रहण करने कहा गया

Advertisements


राजनांदगांव 20 अक्टूबर 2024। जिले में स्वच्छता के प्रति नागरिकों को जागरूक करने के लिए जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक शनिवार को स्वच्छता त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है। स्वच्छता को अपनी आदत में शामिल करने के लिए तथा स्वच्छता के प्रति निरंतरता बनाए रखने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के लिए साफ-सफाई की जा रही है। इसी कड़ी में ग्रामीण क्षेत्रों में कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल के मार्गदर्शन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह के निर्देशन में ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति व्यवहार परिवर्तन, घर -घर कचरा एकत्रित करने, एसएलडब्ल्यूएम में कचरा का पृथककरण करने का संदेश दिया गया। जनपद पंचायत छुरिया के ग्राम पंचायत खुज्जी में आयोजित स्वच्छता त्यौहार में जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी, समूह के महिलाएं, स्कूली बच्चों तथा ग्रामीणों ने बढ़-चढ़ के हिस्सा लिया और ग्राम के बाजार चौक सहित अन्य प्रमुख चौक-चौराहों, मुख्य मार्गों की साफ-सफाई की। ग्राम पंचायत द्वारा दुकानदारों से कचरा के व्यवस्थित निपटान हेतु अनुबंध पत्र दिया गया तथा कचरा स्वच्छता दीदी को देने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इस दौरान उपाध्यक्ष जनपद पंचायत  श्री सुयश नाहटा, सीईओ जनपद पंचायत छुरिया श्री नवीन कुमार, एसीईओ श्री होरीलाल साहू, सहायक विकास विस्तार अधिकारी श्री देवेंद्र कुमार, ब्लॉक समन्वयक सुश्री मेघा कुर्रे, ब्लॉक समन्वयक श्री विजय देवांगन सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी समूह के महिलाएं एवं ग्रामीणजनों ने साफ-सफाई की।


इसी तरह जनपद पंचायत छुरिया अंतर्गत ग्राम पंचायत भंडारपुर, कुमरदा, बडग़ांव, उमरवाही, मासूलकसा, घोरतालाब, बादराटोला एवं अन्य ग्रामों में स्वच्छता त्यौहार मनाया गया। जिसमे स्वच्छाग्राही द्वारा ग्राम की साफ-सफाई की गई। दुकान, ढाबा, हॉटल, ठेला संचालकों से संपर्क कर अपने दुकान के आसपास की नियमित साफ-सफाई रखने एवं स्वच्छता शुल्क देने का आग्रह किया गया। सीईओ जनपद पंचायत छुरिया ने ग्राम पंचायत रंगीटोला में आयोजित स्वच्छता त्यौहार में शामिल होकर स्वच्छाग्राही दीदीयों व ग्रामीणों के साथ मिलकर ग्राम की साफ-सफाई की और ग्रामीणों को स्वच्छता शपथ दिलाई। इसके साथ ही ग्राम पंचायत से लगे राष्ट्रीय राजमार्ग के ढाबा, हॉटल, ठेला संचालकों से संपर्क कर दुकान के आसपास नियमित साफ-सफाई रखने एवं कचरा के लिए डस्टबिन का उपयोग करने तथा ग्राम पंचायत को स्वच्छता शुल्क देने के लिए कहा गया।


स्वच्छता अभियान के अंतर्गत जनपद पंचायत राजनांदगांव के ग्राम पंचायत देवादा में स्वच्छता त्यौहार का आयोजन कर गांव की साफ-सफाई की गई। बिहान की महिला समूहों को प्लास्टिक कचरा नहीं जलाने, प्लास्टिक झिल्ली, पाउच से खाली प्लास्टिक बॉटल में पॉलीथिन भरकर ईको ब्रिक्स बनाने कहा गया। स्वच्छताग्राहियों को घर-घर जाकर कचरा संग्रहण करने कहा गया तथा गांव को स्वच्छ रखने के लिए समूह की महिलाओं एवं ग्रामीणों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गयी। अनुबंध करने वाले ढाबा संचालकों और दुकानदारों का तिलक लगाकर एवं श्रीफल देकर सम्मानित किया गया। स्वच्छताग्राही को कचरा नहीं देने वाले ढाबा संचालक एवं दुकानदारों को अनुबंध करने एवं कचरा बाहर नहीं फेकने तथा स्वच्छताग्राही को ही कचरा देने निर्देश दिया गया। स्वच्छता त्यौहार में सीईओ जनपद राजनांदगांव श्री मनीष साहू, उप अभियंता श्रीमती मंजूषा सोनी, विकासखंड समन्वयक श्री नंदकिशोर साहू सहित जनप्रतिनिधि, सचिव, रोजगार सहायक, स्वच्छताग्राही, समूह की महिलाएं एवं ग्रामीण शामिल हुए।