राजनांदगांव : सामान्य प्रेक्षक की उपस्थिति में कलेक्टर ने खैरागढ़ उप निर्वाचन की तैयारियों एवं कानून व्यवस्था के संबंध में ली बैठक…

निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण – कलेक्टर
सेक्टर अधिकारियों को दिया जा रहा लगातार प्रशिक्षण
मतदान केन्द्रों में छाया, पेयजल एवं आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

राजनांदगांव 26 मार्च 2022। सामान्य प्रेक्षक श्री शांतनु पी. गोटमारे की उपस्थिति में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में विधानसभा क्षेत्र क्रमांक-73 खैरागढ़ उप निर्वाचन की तैयारियों एवं कानून व्यवस्था के संबंध में नोडल अधिकारियों की बैठक ली।  सामान्य प्रेक्षक श्री शांतनु पी. गोटमारे ने कहा कि निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन संपन्न कराने की दिशा में सभी कार्य करें। उन्होंने कहा कि राजनांदगांव जिले की सीमा अन्य सीमावर्ती राज्यों मध्यप्रदेश एवं महाराष्ट्र से लगी हुई है।

Advertisements

ऐसे में वहां से शराब, नगद एवं सामग्री वितरण जैसी गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए सतर्क रहते हुए मॉनिटरिंग करने की जरूरत है। इसके लिए चेकपोस्ट में निरंतर निगरानी किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए सभी तरह की आवश्यक सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नक्सल प्रभावित मतदान केन्द्रों में सुरक्षा के दृष्टिकोण से आवश्यक ऐहतियात रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी अपने मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर व्यवस्था सुनिश्चित करें। रूट चार्ट के अनुसार सभी सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए, साथ ही समस्याओं का समाधान भी करें। उन्होंने गर्मी के दिनों को ध्यान में रखते हुए सभी आवश्यक व्यवस्था एवं चिकित्सा संबंधी सुविधाएं भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने पेड न्यूज एवं सोशल मीडिया मॉनिटरिंग के संबंध में जानकारी ली।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने कहा कि निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गई हैं। सभी सेक्टर अधिकारियों ने मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर रिपोर्ट जमा कर दी है। उन्हें ईवीएम एवं वीवीपैट की जानकारी दी गई है और लगातार प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि किसी तरह की दिक्कत न हो। मॉकपोलिंग एवं पीठासीन अधिकारी की डायरी लिखने के लिए भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गर्मी के दिनों को ध्यान में रखते हुए सभी मतदान केन्द्रों में छाया, पेयजल की व्यवस्था की गई है। रूट चार्ट तैयार कर लिया गया है एवं मतदान दलों के लिए बस की व्यवस्था की गई है। चिकित्सा के लिए आवश्यक व्यवस्था की गई है और एक छोटा हॉस्पिटल भी बनाया गया है। मतदान दलों को किसी तरह की स्वास्थ्यगत समस्या न हो इसके लिए चिकित्सा संबंधी व्यवस्था की गई है। सभी मतदान केन्द्रों में मतदान दलों के लिए भोजन, पेयजल एवं अन्य व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं।


पुलिस अधीक्षक श्री संतोष सिंह ने कहा कि राजनांदगांव जिले की सीमा मध्यप्रदेश एवं महाराष्ट्र से लगी हुई है। बार्डर पर चेकपोस्ट के माध्यम से निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने जिले के नक्सली क्षेत्रों एवं चुनौतियों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कानून व्यवस्था के लिए आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई है। निर्वाचन के दौरान संदेहास्पद व्यक्तियों पर भी नजर रखी जा रही है। इस दौरान चुनौतियों के संबंध में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि डोंगरगढ़ में मां बम्लेश्वरी के मंदिर में राज्य के अलावा अन्य राज्यों से भी श्रद्धालु आते हैं वहीं वीआईपी भ्रमण भी होते हैं।

उन्होंने बार्डर सीलिंग, शेडो एरिया, नक्सल प्रभावित मतदान केन्द्रों में वीआईपी भ्रमण के संबंध में भी चर्चा की। उन्होंने अतिसंवेदनशील नक्सल प्रभावित मतदान केन्द्र एवं नक्सल प्रभावित संवेदनशील मतदान केन्द्रों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उडऩदस्ता दल एवं स्थैतिक निगरानी दल में तीन पालियों में 9 दल कार्य कर रहे है। सुरक्षा के दृष्टिकोण से चिन्हांकित क्षेत्रों में सघन संयुक्त अंतर्राज्यीय अभियान चलाए गए हैं। शराब, नगदी एवं शस्त्रों के आवागमन पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। व्यय प्रेक्षक श्री संतोष परागे ने कहा कि उडऩदस्ता एवं स्थैतिक निगरानी दल द्वारा त्वरित गति से कार्रवाई होना चाहिए। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के संबंध में सतर्क रहते हुए जिला प्रशासन को अवगत कराएं। किसी भी तरह की संसाधन की आवश्यकता होने पर जिला प्रशासन को जानकारी दें।


उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री खेमलाल वर्मा ने प्रजेन्टेशन के माध्यम से बताया कि खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत कुल मतदाता 2 लाख 11 हजार 516 हैं। जिसमें पुरूष मतदाता 1 लाख 6 हजार 266 तथा महिला मतदाता 1 लाख 5 हजार 250 है। इनमें 80 वर्ष से अधिक 1 हजार 612 तथा नये मतदाता 3 हजार 752 है। दिव्यांग मतदाता 1 हजार 11 तथा 89 सर्विस वोटर शामिल है। खैरागढ़ विधानसभा में कुल 291 मतदान केन्द्र हैं। जिसमें 283 मतदान केन्द्र और 8 सहायक मतदान केन्द्र बनाया गया है। जिसमें 53 अतिसंवेदनशील, 11 संवेदनशील, 86 राजनैतिक संवेदनशील  एवं 5 सहायक मतदान केन्द्र तथा 133 सामान्य मतदान केन्द्र एवं 3 सहायक मतदान केन्द्र बनाया गया है। खैरागढ़ उप निर्वाचन के लिए 1 मीडिया प्रमाणन एवं अनुवीक्षण समिति, 3 वीडिया सर्विलेंस टीम, 1 वीडियो व्यूबिंग टीम, 31 सेक्टर ऑफिसर, 1 निर्वाचन व्यय मॉनिटनिंग टीम द्वारा कार्य किया जा रहा है। बैठक में जिला पंचायत सीईओ एवं रिटर्निंग ऑफिसर श्री लोकेश चंद्राकर, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री जयप्रकाश बढई, नगर पुलिस अधीक्षक श्री गौरव राय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।