राजनांदगांव : धूप, बदली, बारिश के बेतरतीब मौसम की वजह से राजनांदगांव जिले में वायरल बुखार का प्रकोप, अस्पतालों में बढ़ी भीड़…

धूप, बदली, बारिश के बेतरतीब मौसम की वजह से राजनांदगांव जिले में वायरल बुखार का प्रकोप देखा जा रहा है। जिससे अस्पतालों में भीड़ बढ़ी हुई है, वहीं इसकी चपेट में पीटीएस के पुलिस जवान भी आए हैं, जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। राजनांदगांव जिले के विभिन्न क्षेत्रों में टाइफाइड, डेंगू के मामलों के साथ वायरल अटैक देखा जा रहा है, जिससे सर्दी , खांसी और वायरल बुखार के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। लगभग 100 लोगों में से 30 लोगों में वायरल बुखार पाया जा रहा है।

Advertisements

राजनांदगांव शहर के पुलिस प्रशिक्षण विद्यालय में भी बड़ी संख्या में जवानों को सर्दी, खांसी और बुखार हुआ है, जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने वहां कैंप लगाया और लगभग 40 जवानों की जांच की गई। जिसमें से 17 जवान वायरल फीवर से पीड़ित पाय गए और 2 जवानों में डेंगू के लक्षण मिले हैं जिसके बाद उनके रक्त के नमूने जांच के लिए भेजा गया है। इस मामले में राजनंदगांव के मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी डॉ मिथिलेश चौधरी ने कहा कि बारिश के दिनों में वायरल फीवर की शिकायत रहती है, जिससे खानपान में सतर्कता बरतने की जरूरत है।

पीटीएस में वायरल फीवर से पीड़ित इन जवानों का कोरोना जांच भी किया गया। राहत की बात रही कि जांच के दौरान किसी भी जवान में कोरोना पॉजिटिव का मामला सामने नहीं आया। पीटीएस के जवानों में तेजी से फैलते वायरल फीवर को देखते हुए बड़ी संख्या में जवानों को जिला चिकित्सालय लाकर डेंगू और टाइफाइड की जांच कराई गई, वहीं शहर सहित जिले के अन्य क्षेत्रों में भी इसी तरह के मामले सामने आ रहे हैं, जिसमें सर्दी, खांसी, बुखार जैसे लक्षण देखे जा रहे हैं, लेकिन कई लोग कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि के भय से अस्पताल तक नहीं पहुंच रहे हैं और स्थानीय स्तर पर ही अपना इलाज करा रहे हैं। बहरहाल स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिले भर में बढ़ते वायरल और डेंगू के मामले को देखते हुए सभी स्वास्थ्य केंद्रों में लोगों से अपील कर सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए गए हैं।