बलौदाबाजार : वृक्षारोपण की तैयारी में लाएं तेजी, खाद-बीज उठाव में किसानों को न हो कोई तकलीफ- कलेक्टर…

हड़ताली कर्मचारियों पर कार्रवाई की तैयारी,बैठक में अनुपस्थित 4 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी

Advertisements

कलेक्टर ने की विभिन्न विभागों के कार्याे की समीक्षा,समय सीमा के भीतर कार्य करने के दिए निर्देश

बलौदाबाजार,13 जून 2023 – कलेक्टर चंदन कुमार ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिले के प्रगतिरत कार्यों के लिए समय सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होंने मानसून पूर्व शासन प्राप्त लक्ष्य अनरूप वृक्षारोपण की तैयारी जैसे जगहों का चिन्हाकन एवं गड्ढों की खुदाई शत प्रतिशत करनें के निर्देश दिए है। इसमें मुख्य रूप से वन विभाग,मनरेगा,पंचायत एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को तैयारियो के संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश दिए है।

इसके साथ ही गौठानो,शासकीय कार्यालयों में पड़ी खाली भूमि, शैक्षणिक संस्थाओं,नदी तट,तालाबों के किनारों में वृक्षारोपण अधिक जोर देने के निर्देश दिए है। बैठक उन्होंने कृषि,सहकारिता एवं मार्कफेड के अधिकारियों को मानसून के पूर्व ही किसानों को खाद एवं बीज उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने दो टूक कहा कि किसी भी  किसान बंधु को खाद एवं बीज उठाव में किसी प्रकार की तकलीफ नही होनी चाहिए, यह शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता के कार्य है इस पर जरा भी कोताही बर्दाश्त नहीं कि जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने जिला स्तर में चल रहें विभिन्न विभागों के तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के भर्ती प्रक्रियाओं की भी समीक्षा की है।

बैठक में आज हड़ताली कर्मचारियों जैसे पटवारियों एवं सहकारी बैक से जुड़े कर्मचारियों को नोटिस जारी करनें के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिए है। इसके साथ ही आज समय सीमा की बैठक में बिना पूर्व जानकारी दिए अनुपस्थित होने पर 3 अधिकारी सहायक संचालक मत्स्य वी के वर्मा,सीएमओ टुण्ड्ररा अखिलेश भारद्वाज,लवन सीएमओ प्रवेश प्रधान एवं ग़ोबर खरीदी में अपेक्षित प्रगति नहीं लाने पर सीएमओ सिमगा  यशवंत वर्मा को कारण बताओ नोटिस जारी करतें हुए 3 दिनों के भीतर जवाब प्रस्तुत करनें के निर्देश दिए है। साथ ही उन्होंने ऐसे अधिकारियों के प्रति कड़ी नाराजगी जाहिर की है।बैठक में उन्होंने साप्ताहिक कलेक्टर जनचौपाल में राजस्व संबंधित मिल रहे अधिक आवेदनों एवं उक्त आवेदनों का समय सीमा के भीतर निराकरण नही होने पर राजस्व अधिकारियों के प्रति कड़ी नाराजगी जताते हुए कामकाज में सुधार लाने के निर्देश दिए है। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को दो टूक कहा कि राजस्व कोर्ट के छोटे छोटे मामलों को लेकर दूर दराज के ग्रामीण मेरे पास आवेदन लेकर आ रहे है।

ऐसे प्रकरणों का निराकरण सभी अपने स्तर में ही समय सीमा के भीतर कर लेवें जिससे आम ग्रामीणों को यहां तक आने की आवश्यकता ही मत पड़े। उन्होंने आज बैठक में रीपा,मुख्यमंत्री शहरी स्वास्थ्य स्लम योजना,बेरोजगारी भत्ता,पौनी पसारी,जल जीवन मिशन, श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक, सुराजी गांव योजना,गौधन न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना एवं उनका विस्तार, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, महतारी दुलार योजना,वन अधिकार पत्र वितरण जैसे अन्य योजनाओं का विस्तृत समीक्षा किए। इसके साथ ही सभी जिला अधिकारियों को अपने अपने स्तर में आवेदकों निराकरण करने के निर्देश दिए गए है। बैठक में डीएफओ मयंक अग्रवाल,जिला पंचायत सीईओ नम्रता जैन,एसडीएम बलौदाबाजार रोमा श्रीवास्तव सहित समस्त विभागों के जिला अधिकारी गण,सभी एसडीएम, सीईओ एवं अन्य विभागों के अधिकारी गण उपस्थित रहे।