बालोद/डौंडीलोहारा: पौधारोपण कर “वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम” का मंत्री अनिला भेड़िया ने किया शुभारंभ, मुनगा और कटहल का पौधा किया रोपित…

बालोद – डौंडीलोहारा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत भीमाटोला अंतर्गत आश्रित ग्राम नंगूटोला में निर्मित हुए आदर्श गौठान में “वृहद वृक्षा रोपण कार्यक्रम” का शुभारंभ महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेड़ियाँ ने मुनगा का पौधा रोपित कर किया तो वही चारागाह में कटहल का पौधरोपण किया।

Advertisements

महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री अनिला भेड़िया ने कहा वृक्ष हमारी धरोहर हैं इसलिए प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है कि वह वृक्षारोपण कर कार्यक्रम में अपनी सहभागिता निभाए। उन्होंने कहा कि वृक्ष मानव जीवन के लिए अत्यंत उपयोगी हैं वृक्षों से हमें छाया, फल, ऑक्सीजन जो हमारे जीवन के लिए अत्यंत उपयोगी है वह सब वृक्षों से ही हमें प्राप्त होती है इसलिए हमें अपने जीवन काल में अधिक से अधिक पेड़ लगाना चाहिए।

 उन्होंने कहा पृथ्वी पर पर्यावरण को जीवंत बनाए रखने एवं जीवन को संजीवनी प्रदान करने के लिए वृक्षारोपण अत्यंत आवश्यक है वृक्षारोपण से वन संपदा में वृद्धि होती है वृक्ष ऑक्सीजन के उत्सर्जन के साथ ही वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड को नियंत्रित करते हैं, मानव व जीव-जंतुओं के जीवन को सुखी, समृद्ध एवं वायुमंडल को संतुलित बनाए रखने के लिए वृक्षों का विशेष महत्व है। इस दौरान उन्होंने आमजन से फलदार, फूलदार, छायादार व औषधीय पौधों को अधिक से अधिक लगाने की अपील किया।

कलेक्टर जनमेजय महोबे ने गौठान में मुनगा का और चारागाह का पौधरोपण किया। मंत्री श्रीमती अनिला भेड़ियाँ ने कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। जिसके बाद मंत्री श्रीमती अनिला भेड़ियाँ ने कार्यक्रम में उपस्त्तिथ लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वृक्षारोपण बहुत जरूरी है। क्योंकि हर कार्य के लिए पेड़ की कटाई हो रही है।

जितने पेड़ कट रहे है उससे कई ज्यादा पेड़ लगाए। सरकार निःशुल्क पौधा का वितरण कर रही है। ग्रामीण अपने घर, गली, मोहल्ला सहित खेतो में भी पौधरोपण करे। श्रीमती भेड़ियाँ ने आगे कहा कि किसानों से अनुरोध करूंगी की धान के अलावा मक्का, दलहन, तिलहन सहित अन्य फसल भी लगाए। मंत्री श्रीमती अनिला भेड़ियाँ ने उपस्त्तिथ सभी जनो को कहा कि इस महामारी के समय आप सब सोशल डिस्टेसिंग का पालन कर मास्क का उपयोग कर रहे है। ये बहुत अच्छा हैं। श्रीमती भेड़ियाँ ने बैंक सखी व डिजेपी सखी में कार्यरत महिलाओं से मिलकर जानकारी ली। महिलाओं ने बताया कि अब तक उन्होंने 8 लाख रुपये से अधिक की राशि हितग्राहियो तक घर में पहुचाकर दी हैं।

मंत्री अनिला भेड़ियाँ ने चारागाह का भी अवलोकन किया। बता दे कि आदर्श गौठान नंगूटोला में 1 हजार विभिन्न प्रजाति के पौधे लगाए गए हैं। चारागाह में अधिकारी व जनप्रतिनिधियों में भी पौधे रोपित किये। इस मौके पर कलेक्टर जनमेजय महोबे, जिला पंचायत सीईओ लोकेश चंद्राकर, जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ हेमन्त ठाकुर, एसडीएम ऋषिकेश तिवारी, जनपद पंचायत डौंडीलोहारा सीईओ दीपक कुमार, जिला मनरेगा अधिकारी ओमप्रकाश साहू, जिला कांग्रेस कमेटी की जिलाध्यक्ष श्रीमती चंद्रप्रभा सुधाकर, जिला पंचायत अध्यक्ष सोनादेवी देशलहरा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष मिथलेश नुरेटी, जिला पंचायत सदस्या श्रीमती बसंती बाला भेड़ियाँ, जिला पंचायत सदस्य होरीलाल रावटे, जनपद पंचायत अध्यक्ष डौंडीलोहारा जागृत सोनकर, जिला कांग्रेस कमेटी के सचिव अनिल लोढ़ा, अनिल सुथार, ग्राम पंचायत भीमाटोला सरपँच ललित साहू एवं जनप्रतिनिधिगण व ग्रामवासी उपस्थित रहे।

सहयोगी पत्रकार- राजा रजक डौंडीलोहारा बालोद