मोहला : दुर्ग संभागायुक्त महादेव कावरे ने ली राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक…

विधानसभा निर्वाचन की तैयारी एवं मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य की जानकारी ली

Advertisements

मोहला। दुर्ग संभागायुक्त एवं मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के संभाग ऑब्जर्वर श्री महादेव कावरे ने आज मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी पहुंचकर जिला कार्यालय के सभा कक्ष में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक ली। बैठक में संभागायुक्त श्री महादेव कावरे ने राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों से कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों से अपील करते हुए कहा कि शुद्ध एवं त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार करने में अपेक्षित सहयोग करें। उन्होंने इस दौरान कहा कि अपने अधिकृत अभिकर्ताओं के माध्यम से पात्र मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में सम्मिलित करने के लिए फार्म 6 अवश्य भरवाएं। उन्होंने कहा कि त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने में राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों का योगदान बेहद महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि मतदान प्रक्रिया के पूर्व सभी राजनीतिक दलों को मतदान केंद्र वार मतदाता सूची उपलब्ध कराया जाएगा।


मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया में भागीदार बनने के लिए वोटर स्लिप वितरण किया जाएगा। जिसे दिखाकर कोई भी मतदाता अपने अधिकृत मतदान केंद्र में पहुंचकर मतदान कर सकेंगे। इसी तरह उन्होंने बताया कि निर्धारित 16 प्रकार के दस्तावेजों को भी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत और मान्य किया गया है। उन्होंने राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों से कहा कि अगर किसी प्रकार की कोई शिकायत हो तो जिला निर्वाचन अधिकारी से शिकायत कर सकते हैं।

उन्होंने इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री एस जयवर्धन को शिकायत संबंधी पत्रों का निराकरण एवं सुनवाई के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना करने कहा। संभागायुक्त ने जिले के बॉर्डर में सरप्राइज चेकिंग के लिए सीसीटीवी लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति का नाम अनाधिकृत रूप से मतदाता सूची से विलोपित ना हो, इसका विशेष ध्यान रखें। साथ ही पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में अवश्य जुड़े। इसके लिए विहित प्रक्रिया अवश्य करें। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एस जयवर्धन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में सम्मिलित करने के लिए फॉर्म भरवाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि मतदाता सूची से नाम विलोपित करने के लिए आए आवेदनों की आवश्यक जांच पड़ताल करने के उपरांत ही मतदाता सूची से नाम विलोपित किया जा रहा है। इस दौरान संबंधित व्यक्ति की स्थानांतरण संबंधी जानकारी के साथ ही मृत व्यक्ति का मृत्यु सर्टिफिकेट का मिलान किया जा रहा है। जिले के बॉर्डर चिल्हाटी और कोहाका मानपुर में सरप्राइज पेट्रोलिंग के द्वारा चेकिंग किया जा रहा है। बैठक में जिले में कुल मतदान केन्द्रों की संख्या और मतदाताओं की संख्या की जानकारी भी ली गई।

संभागायुक्त श्री कावरे ने जिले में विवाद रहित मतदान प्रक्रिया को संपन्न करने के लिए  राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों को सहयोग करने कहा। बैठक में विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि, अतिरिक्त जिलादण्डाधिकारी सुश्री दीप्ति गौते, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती प्रेमलता चंदेल, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री हेमंत ठाकुर, एसडीएम डॉ.हेमेन्द्र भुआर्य, डिप्टी कलेक्टर श्री अविनाश ठाकुर, समेत जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।