राजनांदगांव : पर्यावरण विषय का पेपर अब ओएमआर शीट से ,75 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे…

दूसरे व तीसरे वर्ष के छात्रों से पुराने पैटर्न में ही ली जाएगी परीक्षा

Advertisements

राजनांदगांव – कॉलेज की होने वाली परीक्षा में इस बार एक बड़ा बदलाव किया जा रहा है। हेमचंद विश्वविद्यालय के अधीन आने वाले छात्रों की परीक्षा पहली दफा ओएमआर शीट से ली जाएगी। हालांकि फिलहाल इसकी शुरूआत केवल पर्यावरण विषय से ही की जा रही है। इस बार पर्यावरण का पर्चा ही ओएमआर शीट से लिया जाएगा। इसके लिए विद्यार्थियों से 75 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनका गोले में निशान लगाकर जवाब देना होगा। उल्लेखनीय है कि अब परीक्षाओं का दौर शुरू होने वाला है। पहले साल के लिए परीक्षा फार्म भरना जारी है। हजारों की संख्या में जिले के नौजवान इन परीक्षाओं में शामिल होते हैं। इस बार भी बड़ी संख्या में नए परीक्षार्थी जुड़ रहे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार अब तक पर्यावरण के परीक्षा में भी पांच प्रश्न पूछे जाते रहे हैं, लेकिन इस बार इसमें बदलाव किया गया है। जिसको लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। इस बदलाव के बाद परीक्षार्थियों को भी राहत मिल सकती है। उन्हें भी लंबे उत्तर देने की जगह वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का उत्तर देना होगा।
पुराने छात्रों पर लागू नहीं

इस बार किए जा रहे बदलाव से पुराने छात्रों को दूर रखा गया है। दरअसल अपने तीन वर्षीय कोर्स के दौरान विद्यार्थियों को एक दफा पर्यावरण की परीक्षा उत्तीर्ण करना होता है। ऐसे में जो विद्यार्थी पहले साल पास नहीं हो पाए हैं. उनको दूसरे या तीसरे वर्ष में यह परीक्षा देनी होती है। इस बार ऐसे परीक्षार्थी जो अपने दूसरे या तीसरे वर्ष में पर्यावरण का पेपर दे रहे है उनके लिए पुराने नियम ही लागू होंगे। पुराने छात्रों से पांच प्रश्न ही पूछे जाएंगे।

पहले आते थे पांच प्रश्न

मिली जानकारी के अनुसार अब तक हेमचंद विश्वविद्यालय द्वारा लिए जाने वाली पर्यावरण की परीक्षा में छात्रों से पांच प्रश्न पूछे जाते हैं। इन पांच प्रश्नों के जवाब के आधार पर ही 75 अंक निर्धारित किए जाते थे, लेकिन पहली बार इस साल से अब पांच की जगह 75 वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। हर प्रश्न के उत्तर के लिए एक अंक निर्धारित किया गया है। उत्तर भी ओएमआर शीट पर देना होगा।